10 कारण जो बतायेंगे कि आप वो नहीं कर रहे जो आप करना चाहते हैं

Share this Article on

10 कारण जो बतायेंगे कि आप वो नहीं कर रहे जो आप करना चाहते हैं

हम में से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो किसी काम को करने का Plan तो बनाते हैं लेकिन फिर उस काम को या तो शुरू ही नही करते हैं या फिर बीच में ही छोड़ देते हैं। या हम ज्यादातर ऐसे ही कामों में लगे रहते हैं हमें नहीं करने चाहिये या फिर ज़रूरी कामों के बाद में करने चाहिये। कम ज़रूरी काम या फ़ालतू काम हमारी energy और time दोनों को waste तो करते ही हैं  साथ में हमें उस काम से भी दूर कर देते हैं जो हमें real में करना चाहिए।  ऐसे बहुत से काम होते हैं जो हम अपनी जिंदगी में करना चाहते हैं या करने का प्लान बनाते हैं जैसे – किसी दिन plan बनाया कि सुबह जल्दी उठना है और इसके लिये alarm भी set कर दिया लेकिन सुबह जब अलार्म बजता है तो उठकर अलार्म को बन्द करके फिर से सो जाते हैं। या फिर किसी किताब को पढने का, सुबह उठकर jogging करने का, किसी बुरी आदत को छोड़ने का, कोई class join करने का या फिर समय से  office पहुंचने का, आदि बहुत से काम करने का plan बनाते हैं लेकिन कुछ कारणों से या खुद जान बूझकर हम उसे शुरू नही कर पाते या शुरू करके बीच में ही छोड़ देते हैं।

work in hindi

तो दोस्तों अब सवाल यह है कि ऐसे कौन से कारण हैं?  जो हमे वह काम नहीं करने देते जो हम करना चाहते हैं। आज मैं आपको 10 ऐसे कारणों के बारे में बता रहा हूँ। जो आपको वह काम करने से रोकते हैं जो आप करने के लिए plan करते हैं।

इसे भी पढ़ें :-  15 तरीकों से बनें एक बेहतर इंसान

1. फालतू के कार्यो में ज्यादा समय लगाना

अगर आप अपने समय को ऐसे काम करने में खर्च कर देते हो जो फालतू हैं या सिर्फ Timepass के लिये हैं तो आप वह काम नही कर पायेंगें जो आप करना चाहते हैं और जो आपको real में करना चाहिए। इसलिये इंटरनेट पर बहुत ज्यादा समय बिताना, कई कई घंटे T.V. देखना, मोबाइल या कंप्यूटर पर घंटो game खेलना, कई कई घंटे फोन पर बात करना, office में काफी देर तक गपशप करना, बेवजह market या कहीं घूमने चले जाना, एक काम को पूरा ना करके दूसरा काम पकड़ लेना आदि या  इस तरह के फालतू काम या कम जरूरी कामों को करने में समय लगाना बंद करें या कम कर दें। अपने बारे में सोचें, अपने काम के बारे में सोचें कि आप दिन भर में जो काम करते हैं वे आपकी जिंदगी की सफलता के लिए जरूरी हैं या नहीं। अब जो काम जरूरी नही हैं या कम जरूरी हैं उन्हें करना बंद कर दें या बिल्कुल कम कर दें या फिर बाद में करें। अपनी जिंदगी के बारे में seriously सोचें तथा अपने आप को, अपने लक्ष्यों को और अपने सपनों को evaluate करें, उनका मूल्याँकन करें। उसके बाद अपने लक्ष्यों के हिसाब से perfect routine बनायें। और उस routine के हिसाब से काम करें। धीरे धीरे चीजें बदलती जायेंगीं और फिर आप वो करने लगेंगें जो आप वास्तव करना चाहते हैं।

2. काम के प्रति serious ना होना

अगर हम अपने काम के प्रति ही serious नहीं हैं तो हम उस काम को कैसे कर पायेंगे?  अपने काम के प्रति Serious ना होने से हम काम को वैसे नही कर पाते जैसे हम चाहते हैं। काम के समय का पालन ना करना, routine को follow ना करना, आदि से भी काम सही तरह से नही होता है। इसलिये हमें अपने काम को पूरी मेहनत, लगन, और ईमानदारी के साथ serious होकर करना चाहिए। तथा अपने काम को enjoy करना चाहिए। जब हम खुशी के साथ किसी काम को करते हैं तो काम बेहतर तरीके से होता है और वैसे ही होता है जैसे हम चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें :-  नकारात्मक नजरिया छोडो सकारात्मक नजरिया अपनाओ

3. टालमटोल करना

काम को अगले दिन के लिए टाल देना या फिर किसी और दिन के लिए टाल देना भी हमें अपने ज़रूरी कामों को करने से रोक देता है। जब हम किसी काम को अगले दिन के लिये टाल देते हैं तो अगले दिन के काम अस्त व्यस्त हो जाते हैं और अगले दिन काम का बोझ बढ़ जाता है और हम अगले दिन भी सभी ज़रूरी कामों को नहीं कर पाते हैं। फिर धीरे धीरे टालमटोल करना हमारी आदत बन जाती है और फिर टालमटोल की यही आदत हमे उस काम को करने से रोक देती है जो हम करना चाहते हैं। इसलिये काम को टालना बंद करें और अपने routine के हिसाब से काम करें और जो काम सबसे ज्यादा जरूरी है पहले उसे करें, उसके बाद कम जरूरी वाले कामों को करें।

4. दूसरों के काम में दखलअंदाजी करना

दूसरों के काम में दखलअंदाजी करने से आप अपना और दूसरों का दोनों का समय बर्बाद करते हैं। कभी कभी दूसरों के काम में ज्यादा दखल देने से झगड़े या तनाव के स्थिति बन जाती है जिससे आप अपने काम को सही ढंग से नही कर पाते हैं। अपना काम  छोड़कर दूसरों के काम में दखल देना एक ऐसी आदत है जो आपको अपने काम नही करने देती या आप अपने काम को ज्यादा समय नहीं दे पाते। इसलिए जल्दी से जल्दी इस आदत को  खत्म करके अपने काम पर focus करें।

इसे भी पढ़ें :-  क्यों कुछ लोग अपनी जिंदगी में आगे नहीं बढ़ पाते- 8 कारण

5. बहुत ज्यादा शिकायत करना

अगर आप अपनी जॉब को लेकर, या अपनी salary को लेकर या अपने आस पास के लोगों को लेकर  या फिर अपनी किसी personal problem को लेकर अक्सर अपने दोस्तों या साथ में काम करने वालो लोगों से शिकायत करते रहते हैं तो आप उस काम पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पा रहे हैं जो आपको करना चाहिए।  किसी भी चीज को लेकर बार बार या बहुत ज्यादा शिकायत करना बहुत गलत बात है। शिकायत करने से आपको कुछ ज्यादा फायदा होने वाला नहीं है बल्कि आप अपनी energy और time दोनों को waste कर रहें हैं। इसलिये यही अच्छा है कि आप शिकायत करने की बजाय अपने लक्ष्यों और जरूरी कामों पर focus करें, तथा positive attitude develop करें। अगर कोई बात आपको बहुत ज्यादा परेशान कर रही है तो उससे सम्बंधित person से बात करके उस समस्या को जल्दी से जल्दी ख़त्म करके अपने काम पर concentrate करें। जिस बात की शिकायत करने से आपको कोई फायदा मिलता हो केवल उसी की शिकायत करें और वो भी उसका एक दो बार अन्यथा उसका कोई दूसरा रास्ता तलाश करें। 

6. समय पर ना सोना 

अगर आप समय पर नहीं सोते हैं और पूरी नीदं नहीं लेते हैं तो आप सारा दिन थके थके से रहेंगें। आप अपने काम को पूरी energy से नहीं कर पायेंगें। आपका दिमाग concentrate नहीं हो पायेगा और आप काम पर focus नहीं कर पायेंगें। जिससे आप पर काम का बोझ बढ़ सकता है या आप tension में आ जायेंगें। नतीजन आप अपने लक्ष्य या अपने जरूरी कामों पर ठीक से ध्यान नहीं दे पायेंगें। इसलिये समय पर सोने की आदत डालें और कम से कम 6 से 8 घंटे की भरपूर नीदं जरुर लें।

इसे भी पढ़ें :-  सोचने का नजरिया बदलो और परिस्थितियों को बदल दो

7. उदास रहना या निराश रहना

कभी कभी हम बहुत सी बातों से उदास हो जाते हैं या अक्सर उदास रहने लगते हैं। और ऐसी situation में किसी से बात करना, मिलना जुलना, या हंसी मजाक करने का भी मन नहीं करता है। ऐसी स्थिति में लोग अपने लक्ष्य से भटक जाते हैं और उनका ध्यान उनके काम पर से हट जाता है। ऐसी situation में कोई भी अपने लक्ष्य या काम पर focus नहीं कर पायेगा। तो दोस्तों अगर ऐसी Situation आप के साथ भी है तो निराशा से निकल कर उन चीजों या कामों के बारे में पता करें जिन्हें करके आपको खुशी मिलती है। अपने आपको जाने तथा अपने आपको motivate करें। तभी आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। तभी आप उस काम को कर सकते हैं जिसे आप करना चाहते हैं।

8. कार्य की योजना ना बनाना

अगर आप किसी कार्य को बिना किसी planning के कर रहें हैं तो या तो वह काम सही ढंग से नहीं होगा, या समय पर नहीं होगा, या वह काम दूसरे कामों के routine को बिगाड़ देगा। इसलिये आपने जो भी लक्ष्य बनाया है या जो भी काम करना निश्चित किया है, सबसे पहले उसका road map तैयार करें, उसकी planning करें, कि वह कार्य हमें किस समय पर, किस तरह से और कितने समय में पूरा करना है। ताकि उस कार्य को करते समय हमारा कोई दूसरा जरूरी कार्य effected ना हो।  कार्यों की planning करके ही हम काम को प्रभावी ढंग से कर सकते हैं। Planning से ही हमें यह पता चलता है कि हम वही कार्य कर रहें हैं जो हमें करना चाहिए या कोई दूसरा कार्य कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें :-  तोड़ दो उस बंधन को जो आपको सफल होने से रोकता है

9. Life को Enjoy ना करना

अगर आप अपनी life को enjoy नहीं कर रहें हैं या आप अपनी Life में खुश नहीं हैं तो आप किसी भी काम को खुशी के साथ और प्रभावी ढंग से नहीं कर सकते। और आप अपने लक्ष्य पर concentrate नहीं कर सकते। इसलिये जिन्दगी के हर एक पल को खुशी के साथ जियें, हर काम को मेहनत और लगन से करें। आपके पास जो भी है, जितना भी है उसी में खुश रहें और satisfied रहें। तमाम मुश्किलों, निराशाओं से बाहर निकलें तथा अपने आप को और बेहतर बनाने के लियें मेहनत करते रहें। जब आप अपने काम को enjoy करने लगेंगे, अपनी life को enjoy करने लगेंगे तब आप हर काम को बहुत बेहतर तरीके से कर सकते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

10. Social media पर बहुत ज्यादा active रहना

Facebook पर कोई नotification आयी, facebook खोल कर बैठ गये, mail का नोटिफिकेशन आया, mail खोल कर बैठ गये, Whatspp पर किसी ने कोई message किया Whatspp खोल कर बैठ गये। आप भी यही करते हैं ना, हम से ज्यादातर लोग ऐसा ही करते हैं। आजकल ज्यादातर सभी लोग social media का use करते हैं। Social media को अगर तरीके से use करें तो कोई बुराई नहीं है लेकिन अगर आप दिन में ज्यादातर समय social media पर active रहते हो तो यह आदत आपको बहुत भारी पढ़ सकती है। अगर आप एक नotification भी देखने के लियें facebook या Whatspp खोलते हैं तब भी आप 10-15 मिनट कम से कम खर्च कर देते हैं और कोई दोस्त online मिल गया और chatting शुरू हो गयी तो हो गये घंटो बर्बाद। Social media का ज्यादा इस्तेमाल दरअसल एक ऐसी mental बीमारी है जिसमें आप एक notification पर ही जरूरी से जरूरी काम को छोड़कर उसे पढने में लग जाते हैं। नतीजन आप उस काम को छोड़ देते हैं जो आपको करना चाहिए। इसलिए अगर आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं या उस काम को करना चाहते हैं जो आपको करना चाहिए तो social media का इस्तेमाल बन्द कर दें या दिन में एक या दो time निश्चित कर लो और उसी निश्चित समय पर ही facebook या Whatspp का use करें।

तो दोस्तों, यहाँ मैंने 10 ऐसे कारण बतायें हैं जिनसे आप ये पाता लगा सकते हैं कि आप सही और ज़रूरी काम ही कर रहे हैं या कोई ऐसा काम कर रहे हैं जो आपके लक्ष्य और planning के according नहीं हैं। इसलिये इन सभी कारणों को ध्यान से पढ़ें और समझे। फिर आपको खुद ही महसूस होने लगेगा कि आप वही काम कर रहे हैं जो आपको करना चाहिए या कुछ और कर रहे हैं।      

 

Related Posts :-


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।

About Pushpendra Kumar Singh 154 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things. Be friend with Pushpendra at Facebook Google+ Twitter

11 Comments

  1. Bahut hi sahi baate btayi aapne,agar inse dur rha jaaye to apne aap kaam me mann lgega… Par 4th point ko chorkar, kyunki kabhi kabhi dosto ke kaam me dakhal deni hi par jati hai jab vo kisi mushkil me ho aur apne kaam se jyada vo jruri hote hai kyi bar.

    • आपकी बात सही है निखिल जी …..दोस्तों के काम में दखल दो …..लेकिन जब ज़रूरी हो तब ही ….बिना वजह नहीं

3 Trackbacks / Pingbacks

  1. ऑफिस पहुँचकर सबसे पहले ये 6 काम करें | Gyan Versha
  2. ये 9 काम करें, जब आपकी नौकरी चली जाये | Gyan Versha
  3. Google AdSense Approval : मेहनत का फल और जिंदगी की नयी शुरुआत | Gyan Versha

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*