कैसे रखें खुद को Motivate – 10 तरीके खुद को Motivate बनाये रखने के

कैसे रखें खुद को Motivate – 10 तरीके खुद को Motivate बनाये रखने के

अक्सर हम देखते हैं कि हममें से ज्यादातर लोग अपने काम को शुरू तो बहुत उत्साहित होकर करते हैं। लेकिन कुछ समय बाद ही हमारा उत्साह कम होने लगता है। और उस काम को हम या तो सही ढंग से नहीं कर पाते या फिर अधूरा छोड़ देते हैं। इसका कारण है हमारे Motivation में कमी।

m4

 

किसी भी काम को अच्छे से करने के लिए या किसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें Motivation की बहुत ज़रूरत पड़ती है। बिना Motivation के अगर हम कोई काम कर भी दें तो हमें ना तो उस काम में मज़ा आएगा और ना ही काम ढंग से होगा।

कभी कभी हम अपने आपको बहुत motivate feel करते हैं तथा कभी कभी बहुत demotivate feel करते हैं। और कभी कभी तो इतना demotivate feel करने लगते हैं कि हम सकारात्मकता के बारे में सोच भी नहीं सकते। लेकिन ये ज्यादा बड़ी समस्या नहीं है क्योंकि ये स्थायी नहीं होता है। कुछ तरीको को अपनाकर हम अपने motivation level को बढ़ा सकते हैं।

यहाँ मैं ऐसे ही 10 तरीको के बारे में बता रहा हूँ जो आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित होंगे।

1. सोच बदलिये (Change your thinking)

जो विचार आपको demotivate कर रहे हैं उन्हें पहचानिये। जो विचार आपको आगे बढ़ने से रोक रहे हैं या जिन चीजों या नकारात्मक विचारो की वजह से आप आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं उन्हें एक कागज पर लिख लें। फिर एक एक करके उन नकारात्मक विचारों या नकारात्मक चीजों को अपने अंदर से निकालकर उनको सकारात्मक विचारों से बदल दीजिये। अपने नकारात्मक विचारों जैसे – ” ये बहुत मुश्किल है ” या ” ये मुझसे नहीं होगा ” आदि को सकारात्मक विचारों जैसे – ” ये बहुत आसान है ” या ” ये मैं कर सकता हूँ ” आदि से बदल दीजिये। अपने आदर्श या उस क्षेत्र के सफल व्यक्ति के बारे में सोचें कि ” जब ये कर सकते हैं तो मैं क्यों नहीं “। मैं मानता हूँ कि ऐसा करना थोड़ा मुश्किल हैं पर यकीन मानिये ये सच में काम करता है।

2. आदर्श बनाइये (Make your ideal)

आप जिस क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं उस क्षेत्र के सफल व्यक्ति या आप जिसके जैसा बनना चाहते हैं , उस व्यक्ति को अपना आदर्श बनाइये। फिर उसके बारे में जानकारी जुटाएँ कि कौन कौन से काम या किन नियमो , बातों का पालन करके वे यहाँ तक पहुँचे हैं। फिर उसके अनुसार मेहनत और लगन के साथ उनका अनुसरण करते रहे। हो सकता है कि उनकी और आपकी परिस्तिथियाँ कुछ अलग हों लेकिन खुद पर भरोसा रखें और हमेशा ये सोचें कि मुझे इनके जैसा बनना ही है और हर कीमत पर उस ऊंचाई पर पहुँचना ही है।

3. बड़ा लक्ष्य बनाइये (Make your aim big)

कई छोटे छोटे लक्ष्य बनाने से अच्छा है एक बड़ा और महान लक्ष्य बनायें। फिर उस बड़े लक्ष्य को छोटे छोटे लक्ष्यों में बाँटकर उनके लिए समय निर्धारित करें। फिर सही प्लानिंग और मेहनत के साथ उन छोटे छोटे लक्ष्यों को निर्धारित समय में पूरा करें। जैसे जैसे आप छोटे छोटे लक्ष्यों को पूरा करते जायेंगे आपका उत्साह और motivation बढ़ता जायेगा और एक दिन आप बिना demotivate हुए अपने बड़े लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।

4. अपने लक्ष्य को प्रकाशित करें  (Write your goal)

अपने लक्ष्य को एक title ( जैसे – मुझे बिल गेट्स के जैसा अमीर आदमी बनना है या मुझे सचिन तेंदुलकर के जैसा क्रिकेटर बनना है आदि ) के रूप में लिखकर या print निकाल कर ऐसी जगह चिपका दे जहाँ आप उसे दिन में बहुत बार देख सकें। जैसे – घर की दीवार , ऑफिस , कार के शीशे पर आदि। और उससे सम्बन्धित कोई इमेज अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर डेस्कटॉप पर भी लगा दें ताकि वो हर वक्त आपकी आँखों के सामने रहे। इससे आप motivate भी रहेंगे और अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित भी रहेंगे।

5. कल्पना कीजिये  (Imagine)

आप जो बनना चाहते हैं उसकी कल्पना कीजिये। उसके बारे में रोजाना सोचिये। उदहारण के लिए – कभी ये असंभव सा लगता था कि हज़ारो मील दूर अलग अलग जगह पर दो लोग एक दूसरे से कैसे बात कर पायेंगे? लेकिन आज लोग दुनिया के किसी भी कोने में किसी से भी न केवल बात कर सकते हैं बल्कि उसे तुरंत देख भी सकते हैं। ये किसी कि कल्पना शक्ति का ही परिणाम है।

6. खुद को प्रोत्साहित कीजिये (Encourage yourself)

अगर आप किसी लक्ष्य को पूरा कर लेते हैं या कोई अच्छा काम करते हैं तो खुद की पीठ थपथपाइये और खुद को भविष्य के लिए प्रोत्साहित कीजिये तथा खुद से कहिये ” शाबाश ! मैंने यह कर दिखाया “। ये आपके motivation level को बहुत बढ़ा देता है।

7. रोजाना पढ़ने की आदत डालें (Make a habit to read daily)

रोजाना कुछ समय निकाल कर अपने पसंदीदा विषयो से सम्बन्धित कुछ ज़रूर पढ़े , नयी नयी चीजों के बारे में पढ़ें, प्रेरणादायक किताबें पढ़िए, मोटिवेशनल ब्लॉग पढ़िए , सफल लोगो की जीवनी पढ़िए। खासतौर से तब तो ज़रूर पढ़िए जब आपका motivation कम हो रहा हो।ये चीजें आपको प्रेरित करेंगी और आपका motivation level बढ़ाने में मदद करेंगी।

8. Positive friend circle बनाइये  (Make a positive friend circle)

हमेशा ऐसे लोगों के बीच में रहें या ऐसा friend circle बनायें जो positive हों और हमेशा positive ही बाते करते हों। जिनका अपना भी एक लक्ष्य हों और जो आपको प्रेरित कर सकें। ऐसे लोगों से हमेशा दूर रहें जो आपके काम में बेवजह कोई न कोई कमी निकालने की कोशिश करते रहें या आपका मज़ाक बनायें या आपको नीचा दिखाने की कोशिश करें।

9. मनोरंजन करें (Be entertained)

अपने आपको motivate बनाये रखने के लिए अपना मनोरंजन करें। इसके लिए अपनी पसंद के गाने सुनें , मोटिवेशनल गाने सुनें , motivational movie, videos देखें। ऐसा करके आपका मन खुश रहेगा और आप खुद को motivate महसूस करेंगे।

10. कुछ भी हों जाये बस लगे रहो (Just keep it up at any cost)

ऐसा बहुत ही मुश्किल होगा कि आप रोज़ाना ही motivate feel करें। कभी कभी दूसरी वजहों , कारणों या परिस्तिथियों से भी आप demotivate feel कर सकते हैं। दोस्तों उतार चढाव लगे रहते हैं। ऊपर दिए गए तरीकों को अपनाये उनका पालन करें। चाहे कुछ भी हों जाये , बस आप हार मत मानिये। अपने लक्ष्य को पाने में लगे रहिये। हमेशा अपने दिमाग में ये बात रखें कि मुझे हर हाल में, हर कीमत पर अपने लक्ष्य को प्राप्त करना है , अपनी मंज़िल को पाना है।

दोस्तों, यहाँ मैंने 10 तरीके बताये हैं जो आपका मोटिवेशन बढाने में काफी मदद करेंगे। अगर आप भी कभी demotivate feel करो तो एक बार इन तरीकों को आजमा कर जरुर देखना। आपको काफी फायदा मिलेगा।

Best of Luck………………………………!


“आपको ये  प्रेरणादायक आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।

 

नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।

About Pushpendra Kumar Singh 153 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things. Be friend with Pushpendra at Facebook Google+ Twitter

9 Comments

6 Trackbacks / Pingbacks

  1. कैसे बाहर आयें अकेलेपन से - 16 तरीके अकेलेपन को दूर करने के | Gyan Versha
  2. 15 तरीकों से बनें एक बेहतर इंसान | Gyan Versha
  3. 10 कारण जो बतायेंगे कि आप वो नहीं कर रहे जो आप करना चाहते हैं | Gyan Versha
  4. क्या करें जब प्यार में दिल टूट जाये -12 तरीके खुद को संम्भालने के | Gyan Versha
  5. Rejection को Handle करने के 8 तरीके | Gyan Versha
  6. Google AdSense Approval : मेहनत का फल और जिंदगी की नयी शुरुआत | Gyan Versha

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*