Fresher या नये students को अच्छी नौकरी पाने के लिए 10 Tips

If you like this article, Please Share it on

 

Fresher या नये students को अच्छी नौकरी पाने के लिए 10 Tips (10 tips to get a good job for freshers or new students)

हर युवा / विद्यार्थी का सपना होता है कि पढ़ाई पूरी करने के बाद उसे अच्छी नौकरी मिले। जहाँ वह अपनी शिक्षा और अपने कौशल का उपयोग करके अपना कैरियर बना सके। अपने भविष्य को सुधार सके। नौकरी करके अपनी और अपने परिवार की जरूरतों को पूरा कर सके। अपनी जिन्दगी की हर जिम्मेदारी को पूरा कर सके। भारत में हर साल लाखों students, graduation & post graduation करके college से निकलते हैं। उसके बाद कुछ students goverment Job की तैयारियों में जुट जाते हैं जबकि कुछ students private job की तलाश करने लग जाते हैं। आज की date में comptition के कारण goverment job मिलना जितना मुश्किल हो गया है। उतना ही मुश्किल private job का मिलना भी हो गया है। और एक fresher के लिए तो एक अच्छी नौकरी मिलना एक सपने के सच होने जैसा ही होता है।

Arts, Commerce को तो छोड़ो, Engineering, Medical, MBA, BBA जैसे proffesional course वाले students के लिये भी एक अच्छी नौकरी मिलना बहुत मुश्किल हो गया है। और उसका कारण है कि students पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी ढूढने की जल्दबाजी तो बहुत करते हैं लेकिन एक अच्छी नौकरी के लिये जो जरूरी requirements होती है, जो skills चाहिए होती है उनका ध्यान नहीं रख पाते।

10 tips to get a good job for freshers or new students

कुछ लोगों को / students को सही जानकारी के अभाव में या सही मार्गदर्शन नहीं मिलने के कारण काफी समय तक नौकरी नहीं मिल पाती है और वो नौकरी की तलाश में इधर उधर भटकते रहते हैं। वहीँ कुछ सही जानकारी या सही मार्गदर्शन के अभाव में या मजबूरी में ऐसी नौकरी करते रहते हैं जो उनकी योग्यता के हिसाब से नहीं होती है या उनके लायक ही नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें :- क्या आप सही नौकरी कर रहे हैं? खुद से पूछें 10 सवाल

आज मैं अपने अनुभव के आधार पर आपको 10 ऐसे तरीके, 10 ऐसे Tips बता रहा हूँ जो आपके अच्छी नौकरी ढूढने में मदद करेगें।

1. अपने Interest के क्षेत्र को चुनिये। (Choose Your interesting Field)

सबसे पहले उस क्षेत्र (field) को चुनिये जिसमें आपको नौकरी करनी है। आपको क्या करना अच्छा लगता है? आपको अपना career किस क्षेत्र में बनाना हैं? उसके हिसाब से अपनी नौकरी का क्षेत्र चुनें। आपका चुना हुआ क्षेत्र ऐसा होना चाहिए जिसमें आप अपना कैरियर बना सकें। खुशी से काम कर सकें। एक अच्छे भविष्य का निर्माण कर सकें। आपका job field ऐसा होना जिसमें कई साल काम करने के बाद भी आपका उत्साह तथा खुशी कम ना हों। अच्छा पैसा, कम या आसान काम देखकर नौकरी ना करें। इससे कुछ सालों बाद आपका उत्साह कम होता जायेगा और आपको आपनी job से निराशा होने लगेगी। इसलिये अपनी qualification और Interest के according ऐसी नौकरी चुनें जिसमे आप step by step तरक्की की सीढीयाँ चढ़ते जायें।

इसे भी पढ़ें :- 10 Tips – Interview की तैयारी करने के लिए

2. अपनी योग्यता से सम्बंधित कम्पनियों / संस्थानों की लिस्ट बनायें। (Make a list of companies / Institutes related to your qualification)

आपने Interest का field चुनने के बाद अब ऐसी कम्पनियों / संस्थानों की लिस्ट बनायें जो आपकी qualification और आपके क्षेत्र से जुड़ी नौकरियाँ provide कराती है। जैसे अगर आपने Mechanical से Engineering की degree या diploma किया है तो आप Manufacturing या Auto Mobile Secter आदि की कंपनियों की लिस्ट बनायें। अगर आपने Computer Science या I.T. से डिग्री या डिप्लोमा किया है तो आप I.T. सेक्टर में या software service आदि provide कराने वाली कम्पनियों की लिस्ट बनायें। अगर आपने Commerce से graduation किया है तो आप account से जुड़ी job देने वाली कम्पनियों की लिस्ट बनायें। इसी तरह Biology वाले Medical लाईन से जुड़ी, MA, BA वाले Office work से जुड़ी, MBA वाले HR या Management से जुड़ी नौकरियाँ देने वाली कम्पनियों की लिस्ट बनायें। लिस्ट बनाने के लिए आप इन्टरनेट की मदद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- इन्टरव्यू के दौरान क्या करें ?

3. रिज्यूमे बनायें। (Make Resume / C.V.)

किसी भी कम्पनी में job के लिए apply करने के लिए एक बायोडाटा (Resume) की जरूरत पड़ती है। रिज्यूमे वह document होता है जिसके आधार पर नौकरी देने वाली कम्पनी / संस्था यह तय करती है कि आप उस नौकरी के लिए उपयुक्त हैं कि नहीं। रिज्यूमे में आपकी शिक्षा से सम्बन्धित जानकारी, आपके व्यक्तित्व से जुड़ी जानकारी जैसे आपकी strengths, आपकी weeknesses आदि, आप से जुड़ी जानकारी जैसे, आपका नाम, पिता का नाम, घर का पता, mobile number, E-mail ID, आपकी आदतें, आपकी रुचियाँ, career को लेकर आपका उद्देश्य (objective), आपका अनुभव (experience) आदि जानकारियाँ होती हैं। रिज्यूमे में बिल्कुल सही और सत्य बातें ही लिखनी चाहियें। रिज्यूमे में कम शब्दों में ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश करें। रिज्यूमे ज्यादा से ज्यादा दो पेज का होना चाहिए। Interviewer 2 पेज से ज्यादा के रिज्यूमे को कम पढ़ते हैं या सही तरह से नहीं पढ़ पाते हैं जिससे आपकी बहुत सी महत्वपूर्ण  जानकारियाँ बिना पढ़ी रह सकती हैं। और आपको जॉब मिलने के chance कम हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- इन्टरव्यू के दौरान क्या ना करें ?

4. नौकरी की online वेबसाइट्स पर खुद को रजिस्टर करें। (Register yourself on online job portal)

रिज्यूमे बनाने के बाद online job websites पर अपना account बनायें। सभी job portals पर खुद को रजिस्टर करें। Online job portals पर registration करने के बाद आपना resume वहाँ upload कर दें। अपनी profile को पूरी तरह से कम्पलीट (100% complete) बनायें। अपने profile को लगातार update करते रहें। नौकरी के लिए register करने के लिये कुछ websites हैं। जैसे –

  1. www.naukri.com
  2. www.monster.com
  3. www.shine.com
  4. www.times.com
  5. www.linkedin.com

इन पर account बनाने के बाद जब भी कभी आपके profile से match करती हुई नौकरी निकलेगी, आपके E-Mail पर उसका notification आ जायेगा। और बहुत सी कम्पनियाँ और consultancies भी आपको direct फोन करके job offer करती हैं।

5. रोजाना अखबार पढ़ें। (Read Newspaper Daily)

रोजाना अखबार को ध्यान से पढ़े। इनके career page पर बहुत सी नौकरियों की details दी गयी होती हैं। कुछ अखबारों में weekly job alerts आते है। लगभग सभी अखबारों जैसे, अमर उजाला, दैनिक जागरण, आदि में नौकरियों की जानकारियाँ दी होती हैं। इन अखबारों में “आवश्यकता है” वाले कॉलम में नौकरियों की जानकारियाँ दी हुई होती है। तथा Phone No. और websites address भी दिया हुआ होता है। आप आपनी योग्यता के अनुसार कम्पनियों या संस्था से सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप रोजगार समाचार (Employment Newes), Hindustan Times का “Incent” Page, Amar Ujala job Alert, Jagran josh, Bhaskar job Junction, Rojgar Samachar Patrika आदि पर नौकरियों से सम्बन्धित जानकारी देख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- 10 बहाने जो आपको सफल होने से रोकते है

6. कम्पनियों / संस्थानों की वेबसाइट्स पर जाकर Apply करें। (Apply on Companies / Institute Websites)

अपनी बनाई हुई कम्पनियों / संस्थानों की list के अनुसार उनकी websites को open करें। websites पर आपको “Career” या New Vacancy / Current Openings / New Job Openings आदि के लिंक मिलेगें। इनपे click करके एक form open होगा। उस form को भरकर apply कर दें। इसके अलावा आप company / institute की HR की E-Mail ID पर भी अपना resume भेज दें और अगर possible हो तो उन कम्पनियों / संस्थाओं में जाकर वहाँ के HR (Human Resources Department) में जाकर अपना resume दे आयें। आपकी योग्यता के अनुसार वहाँ पर जब भी कोई नौकरी होगी, वो आपको बुला लेंगे।

7. मार्ग दर्शक बनायें। (Find your mentor)

किसी ऐसे शख्स को अपना मार्गदर्शक बनायें, जो आपको career से related, job से related, आपकी जिन्दगी से related सही जानकारी दे सके, सही सलाह दे सके। जिन्दगी के, career के हर मोड़ पर आपका मार्गदर्शन कर सके। जिससे आप अपनी शंकाये (doubts), समस्यायें (problems) discuss कर सकें।

इसे भी पढ़ें :- कैसे रखें खुद को Motivate – 10 तरीके खुद को Motivate बनाये रखने के

8. Job Fair में जायें। (Attend Job Fairs / Walk-in-Interview)

अपने college placements, college में या अपने आस पास लगने वाले job fairs में जरुर भाग लें और वहाँ पर इन्टरव्यू जरुर दें। Job fair एक ऐसी जगह होती है जहाँ पर बहुत सी कम्पनियाँ नौकरियों के लिये interview लेती है। अपने शहर में latest job fairs या walk-in-interview की जानकारी के लिये google पर भी search कर सकते हैं। Facebook, Twitter पर बहुत से ऐसे page मिल जायेंगे जो jobs, job fair, या Walk-in-Interview की जानकारी देते हैं। इन pages को like करें और लगातार check करते रहें।

9. अपना नेटवर्क बढायें। (Grow Your Network)

अपने आस पास रिश्तेदारी में, college में ऐसे लोगों से संपर्क बनायें जो अभी कहीं पर job कर रहे हैं। अपनी qualification के हिसाब से उनसे job के बारे में चर्चा करें। और हो सके तो उनको अपना resume भी उनको दे दें। जब भी कभी उनकी कम्पनी या संस्था में कोई नौकरी होगी तो वो आपकी मदद कर सकते हैं। Linkedin website पर भी job के लिए बहुत सी पोस्ट डाली जाती हैं। इसलिए रोजाना Linked in को भी check करते रहें।

इसे भी पढ़ें :-

10. गूगल पर नौकरी खोजें। (Search jobs on Google)

आज के समय में google पर हर समस्या का समाधान हैं। कुछ भी खोजने का google आज एक सशक्त माध्यम बन चुका है। आप भी google पर job search कर सकते हैं। इसके लिए आप google पर अपनी योग्यता, जगह, कम्पनी आदि keyword लिखकर job search कर सकते हैं। जैसे-

  • Job for fresher / Experience in Meerut / Delhi/……………
  • Job for Mechanical / Agriculture / B. Tech Student.
  • Job for BA / B. Sc. / ITI / Polytechnic / B. Tech / M. Tech / BBA / MBA.
  • Job for Auto CAD / Designing / HR / Web Designing / Teacher in Agra / Gwalior / UP / MP.

जो भी keyword आप गूगल पर लिखेंगे, उससे releted बहुत सी jobs आपको दिखायी दे जायेंगीं। Search में आने वाली websites open करें या वहां पर दिए गये phone No. पर कॉल करके jobs के बारे में पता करें।

दोस्तों, freshers के लिये , students के लिये नौकरी पाने की आज मैंने 10 टिप्स बतायीं हैं। इस 10 Tips को Follow करके आप बहुत जल्दी अच्छी नौकरी पा सकते हैं। ये भी हो सकता है कि आपको एक दम से नौकरी ना मिले या नौकरी मिलने में थोड़ा सा समय लग जाये लेकिन ऐसा नहीं है कि आपको नौकरी ना मिले। इसलिये आप हताश ना हों, निराश ना हों। लगातार प्रयास करते रहिये। अगर आप इन 10 Tips को Follow करेंगे तो आपको बहुत जल्दी नौकरी मिलेगी और जरुर मिलेगी।

Best of Luck.

 

Related Articles :-


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों  मैं अपने रोजाना के कई घंटे इस ब्लॉग की पोस्ट लिखने में invest करता हूँ और ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके, लोग निराशा से बाहर निकल सकें और अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकें ……… अगर आपको मेरा ये काम और  ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।


If you like this article, Please Share it on
About Pushpendra Kumar Singh 160 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things................... More About Me .....................Follow me on social sites

6 Comments

  1. बहुत ही बेहतरीन article लिखा है आपने। Share करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 🙂 🙂

  2. पुष्पेन्द्र सर जी, आपका लेख बहुत ही मार्गदर्शक और जानकारीपूर्ण है. एक स्टूडेंट के लिए आपने बिल्कुल सही जानकारी दी है.

1 Trackback / Pingback

  1. 55 तरीकों से बनायें अपनी रोजाना की जिन्दगी को बेहतर। | Gyan Versha

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*