20 इशारे जो बतायेंगे कि आपका Lover आपको धोखा दे रहा है

cheating in love

कैसे पता करें धोखेबाज़ Lover का – 20 इशारे जो बतायेंगे कि आपका Lover आपको धोखा दे रहा है ।

(20 signs which tell you that your lover is cheating with you)

cheating in loveअगर आप किसी के साथ प्यार में हैं, Relationship में हैं और अपने Lover को बहुत प्यार करते हैं, उस पर बहुत भरोसा करते हैं, उसके साथ जिंदगी जीने के हसीन हसीन सपने देखने लगे हैं और आप बड़ी ही ईमानदारी और सच्चाई से अपने रिश्ते को निभा रहें हैं और अपने Lover की बहुत Care और फिक्र करते हैं तो ये बिल्कुल जायज है कि आप भी अपने Lover से ऐसे ही प्यार, भरोसे, सच्चाई और अपनेपन की उम्मीद करें। हर एक Lover चाहता है कि उसका Partner भी उसे उसी तरह सच्चाई और इमानदारी से प्यार करें।

जब दोनों लोग एक दूसरे को निस्वार्थ भाव से प्यार करते हैं, सच्चाई और ईमानदारी से प्यार करते हैं, एक दूसरे का सम्मान करते हैं, फिक्र करते हैं, एक दूसरे पर भरोसा करते हैं तो जिन्दगी बड़ी ही हसीन और रोमांचक हो जाती है। और ऐसे लोगो को अपने प्यार मंजिल जरूर मिलती है।

लेकिन अगर दोनों में से कोई एक अपना स्वार्थ पूरा कर रहा है, अपनी जरूरत पूरी कर रहा है तो ये बिल्कुल सच है कि कुछ समय बाद अपना स्वार्थ पूरा होने पर या अपनी जरूरत पूरी होने पर वह आपको धोखा जरूर देगा और आपको छोड़कर चला जायेगा।

इसे भी पढ़ें :- क्या करें जब प्यार में दिल टूट जाये -12 तरीके खुद को संम्भालने के

जब कोई किसी को धोखा देता है या उसे छोड़कर किसी और के पास चला जाता है तो दिल टूटकर बिखर जाता है। दुनिया की कोई भी चीज अच्छी नहीं लगती। हर किसी से भरोसा उठ जाता है। जिन्दगी बहुत बेकार लगने लगती है।

यहाँ मैं आपको 20 ऐसे इशारे बता रहा हूँ जिनसे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका Lover आपको सच्चा प्यार करता है या आपको धोखा दे रहा है। इन इशारों को समझकर आप धोखा खाने से बच सकते हैं और अपना दिल टूटने से बचा सकते हैं और समय रहते अपने आप को संभाल सकते हैं।

जब आपका Partner आपको धोखा दे रहा होता है या आपको छोड़कर जाना चाहता है तो निम्न काम करता है। ये इशारे लड़के तथा लड़कियों दोनों के लिए हैं।

1. ज्यादातर झूठ बोलना (Mostly tell a lie)

सच्चे प्यार में झूठ की कहीं गुंजाइश नहीं होती है। अगर आपका Lover आपके साथ प्यार का नाटक कर रहा है या आपको धोखा दे रहा है तो वह निश्चित ही आपसे झूठ बोलेगा। अगर उससे जुडी कोई भी बात वह आपको सच सच नहीं बताता है या गोल मोल जवाब देता है तो समझ जाइये कि कुछ न कुछ तो गड़बड़ जरूर है। अगर वह छोटी छोटी बातों को लेकर भी आपसे झूठ बोलें तो इसका मतलब है कि आपका Partner आपसे प्यार भी  झूठा करता है। ऐसे में सबसे पहले झूठ बोलने की वजह का पता करें। अगर वजह वाजिब है तो कोई बात नहीं लेकिन अगर कोई वाजिब वजह ना मिले तो समझ जाना चाहिए कि वो आपके साथ सीरियस नहीं है और उसकी नजर में आपका रिश्ता कोई मायने नहीं रखता है।

2. बातें छिपाना या सभी बातें Share ना करना (Hide or don’t share all the things)

अपनी हर बात आपसे बताना वाला आपका Lover अब अगर आपसे आपसे बातें छिपाने लगा है या अब वो अपनी Personal बातें आपसे Share नहीं करता है या अपने करियर से related बातों या अपने future plans के बारे में आपसे नहीं बताता है तो समझ जाइये कि अब आपका Lover आपसे दूर होना चाहता है। वो क्या करता है, कहाँ जाता है, किससे बात करता है आदि बातें अगर आपका Lover आपसे छिपा रहा है या आपको बताना नहीं चाहता है या ये बातें आपको अपने Lover से पता ना चलकर किसी और से पता चल रहीं हैं तो दोस्तों समझ जाओ कि अब वो आपमें Interested नहीं है।

3. Ignore करना, नजरंदाज करना (To ignore)

अगर आपका Love Partner आपकी किसी भी बात को Seriously नही ले रहा है या आपकी किसी सही बात को भी नही मान रहा है या उस काम को जानबूझकर करने लगा है जो आपको पसन्द न हो, या अपनी गलतियों को नही मान रहा है या अपनी गलतियों में सुधार नही कर रहा है या अपनी गलतियों से जुडी किसी बात का जवाब नही दे रहा है तो इसका मतलब है कि आपका Partner आपको Ignore कर रहा है। अगर ऐसी स्थिति आपके साथ भी है तो संभल जाईए कि वो आपके साथ सिर्फ Time pass कर रहा है और आपको धोखा दे रहा है।

4. फोन न करना या फ़ोन करना कम कर देना (Do not call)

आपको दिन में कई बार फोन करने वाला आपका Love Partner अगर अब आपको फोन नही करता है या फोन करना बिल्कुल कम कर दिया है तो ये भी एक संकेत है कि आपका Lover अब आपको छोड़ कर जाने वाला है। यदि Family Problem या अपने Career की वजह से उसने फोन करना कम किया है तो ये Problem नहीं है। लेकिन अगर बिना किसी वजह से जानबूझकर फोन करना कम कर दिया है तो इसका मतलब है कि अब उसे कोंई और पसन्द आ गया है।

5. फोन ज्यादातर Busy जाना (Busy phone)

हमेशा आपसे फोन पर बात करने वाले आपके Love Partner का फोन अब अगर ज्यादातर Busy रहने लगा है, या दिन में आपका Call कई बार waiting में आ रहा है, या रात में कई कई घंटे उसका फोन Busy है और आपका फोन waiting में आने के बावजूद भी वो आपसे बात नहीं कर रहा है या बीच में आपसे सिर्फ कुछ देर (5-10 मिनट) बात करके फिर किसी और से बात करने लगा है तो आपको समझ जाना चाहिए कि अब उसने बात करने के लिए कोंई दूसरा ढूंढ लिया है और उसे अब आपकी कोंई जरूरत नहीं हैं।

6. छिप छिप कर किसी और से बात करना  (Furtively talk to someone else)

अगर आपका Partner आपसे छिप छिप कर किसी और से बात करता है, या आपके सामने वो किसी का call attend नहीं करता है, या आपके सामने किसी का call आने पर काट देता है या वो किसी से बात कर रहा है और आप वहां आ जायें या आपके सामने किसी से ये कह कर फोन काट देता है कि बाद में बात करता हूँ तो इसका मतलब है कि वो आपके सामने उस शख्श से बात करना नहीं चाहता है, मतलब वो आपसे कुछ छिपा रहा है। हाँ, अगर वो आपके लिए किसी और को Ignore कर रहा है तो ये आपके लिए खुशी की बात है लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो समझ जाओ कि दाल में कुछ काला है।

7. Messages या Email आने बन्द हो जाना (Do not messages or e-mail)

कभी दिनभर में कई Message और Email करने वाला या किसी खास दिन या त्यौहार पर कई दिन पहले से ही Message और Email की बौछार करने वाला आपका Love Partner अगर अब ऐसा नहीं करता या अब उसने बिना किसी वजह से ऐसा करना बिल्कुल कम कर दिया है तो दोस्तों समझ जाना चाहिए कि Messages और Emails की वो बौछार अब वो किसी और पर कर रहा है। जो आपके लिए खतरे की घन्टी है।

8. Call या Messages का जवाब ना देना  (Do not reply of calls or messages)

अगर आपका Love Partner अब आपकी Call या Messages को महत्व नहीं दे रहा है या आपके Call Recieve नहीं कर रहा है या फिर Call Back भी नहीं कर रहा है या अपने उसे मेसेज किया और उसने आपके मेसेज का कोई जवाब नहीं दिया तो समझ जाइये कि आपकी गाड़ी गलत Track पर चल रही है। अगर कभी कभी किसी काम में व्यस्त होने के कारण आपके Calls या Messages का जवाब नहीं आया तो कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन अगर ज्यादातर और जानबूझकर ऐसा किया जा रहा है तो आपको संभल जाना चाहिए।

9. अपना फोन ना दिखाना (Don’t show phone)

अगर आपका Love Partner आपको अपने फोन को छूने नहीं देता है या फोन के Call Records, Messages, Whatsaap Chats पढ़ने नहीं देता है तो इसका मतलब है कि वह आपसे कुछ नहीं बहुत कुछ छिपा रहा है। जिसका सीधा सा मतलब है कि वह अब आपसे दूरी बनाना चाहता है।

10. फोन बिल्कुल clean होना  (Phone to be absolutely clean)

अगर आपके Love Partner के दोस्त तो काफी है और उसके Whatsapp Friends भी बहुत से हैं लेकिन इसके बावजूद भी अगर उसके फोन के Call Records, Message History, Whatsaap Chat History, या Email बिल्कुल Clean है या  Delete किये हुए हैं तो दोस्तों समझ लो कि दाल काली हो चुकी है और बहुत कुछ ऐसा है जो वो जानबूझकर आपको नहीं बता रहा है, जानबूझकर आपसे वो बहुत कुछ छिपा रहा है। मतलब साफ है कि वो आपको धोखा दे रहा है।

11. Romance कम हो जाना (Romance diminish)

अगर अब आपका Lover Partner आपसे रोमांटिक बातें नहीं करता है या रोमांटिक बातें करनी कम कर दी है या ये कहने लगा है कि अब उसे रोमांटिक बातें पसंद नहीं है या अब वो आपके साथ कहीं घूमने जाने, Movie देखने जाने, या आपके साथ रेस्टोरेंट में डिनर करने जाने से कतराने लगा है या अब वो पब्लिक प्लेस में आपका हाथ पकड़ कर चलना नहीं चाहता है या आपके साथ एक ही आइसक्रीम शेयर नहीं करता है, या अब वो आपके साथ एक प्लेट में खाना नहीं खाता है या फिर वो अब आपसे मिलने के लिए जल्दी से तैयार नहीं होता है या आपके साथ होते हुए भी आपके साथ नहीं होता है, उसका ध्यान उसका दिमाग कहीं दूसरी जगह है तो मामला कुछ गड़बड़ है।

अगर किसी खास वजह या Problem से कुछ समय के लिए ऐसा है तो कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन अगर बिना किसी वजह या Problem के लम्बे समय से आपको ऐसा लग रहा है कि अब आपके बीच पहले जैसा प्यार नहीं रहा है तो आपका रिश्ता खतरे में आ चुका है।

12. आपकी कद्र ना करना (Do not care)

अब अगर आपकी किसी बात का आपके Love Partner पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है या आपकी Feelings की उसे अब कोई चिंता नहीं है, या आपको उसकी किसी बात से या किसी काम से Hurt हुआ है या दुःख पहुँचा है और उसे इस बात की कोई परवाह नहीं है, या अब वो आपसे Bad Manners से बात करने लगा है या अपनी मनमर्जी से सारे काम करने लगा है, आपका कहना नहीं मानता है, आपकी Feelings का मजाक उड़ाने लगा है, आपके प्यार को झूठा बताने लगा है तो इसका मतलब है कि अब उसके दिल में आपकी कोई कद्र नहीं रही है। अब उसके दिल में आपकी कोई जगह नहीं है।

13. अपने दोस्तों को आपके बारे में ना बताना (Don’t tell his/her friends about you)

अगर आपका Love Partner अपने दोस्तों को आपके बारे में या आपके प्यार के बारे में कुछ नहीं बताता है या अपने दोस्तों से ये कहता है कि आप उसके दोस्त हैं उससे ज्यादा कुछ नहीं, या अपने आपको अपने दोस्तों के सामने Single बताता है या अपने दोस्तों के सामने आपकी मजाक उड़ा देता है, या आपकी Insult कर देता है तो समझ जाना चाहिए कि वो आपके साथ सिर्फ Time Pass कर रहा है, आपको धोखा दे रहा है। क्योंकि जो सच्चा प्यार करते हैं वो अपने दोस्तों को जरुर बताते हैं कि वे किससे प्यार करते हैं। और जिससे प्यार करते हैं अपने दोस्तों के सामने भी उसकी Respect करते हैं।

14. किसी और को ज्यादा अहमियत देना (Give more importance to someone else)

अगर आपका Love Partner आपसे ज्यादा किसी और को अहमियत दे रहा है या किसी और से ज्यादा बात करने लगा है या उसके साथ कहीं बाहर खाना खाने, Movie देखने या घूमने जाने लगा है और आपके मना आपके मना करने के बावजूद भी चोरी छिपे ऐसा कर रहा है तो इसका मतलब है कि अब उसके दिल में कोई और आ चुका है और अब वो आपसे दूर होना चाहता है।

15. ज्यादातर झगड़ा करना (Mostly quarrel)

अगर आपका Love Partner आपसे ज्यादातर छोटी छोटी बातों पर भी झगड़ा करने लगा है, या जब आप उससे उसके दोस्तों को लेकर कोई बात करते हैं तो ठीक से बात नहीं करता है या गुस्से में फोन काट देता है या आपसे Bad Manners से बात करता है या आपकी किसी बात को समझने की कोशिश नहीं करता है या झगड़ों के कारणों को दूर करने का प्रयास नहीं करता है या उनसे सम्बंधित कोई बात करने, सुनने को तैयार नहीं है तो इसका सीधा सा मतलब है कि अब वो आपसे पीछा छुड़ाना चाहता है। और आपको छोड़ कर जाने वाला है।

16. सिर्फ काम के समय याद करना (Remember only when needed)

अगर आपका Love Partner अपने किसी काम के समय आप पर ज्यादा प्यार दिखाता है और काम हो जाने के बाद आपसे दूर दूर रहने लगता है। यानि कि उसे आपकी याद सिर्फ तब आती है जब उसे आपसे कोई काम हो। तो इसका मतलब है कि वो भावनात्मक रूप से आपको इस्तेमाल कर रहा है और आपकी Feelings के साथ खेल रहा है।

17. Busy होने का बहाना बनाना (Making excuse to be busy)

पहले आपका Love Partner कितना भी Busy होने के बावजूद आपसे बात करने के लिए या मिलने के लिए समय निकाल लेता था लेकिन अगर अब वो आपसे Busy होने का बहाना करके आपसे फ़ोन करने या मिलने के लिए मना करता है लेकिन अपने दोस्तों के लिए उसके पास काफी समय है तो दोस्तों समझ जाना चाहिए कि आपका रिश्ता अब टूटने के कगार पर है।

18. Whatsapp Messages का Late Reply करना (Late reply of whatsapp messages)

अगर आपका Partner Whatsapp पर Online है और आपके Message को काफी देर बाद पढ़ रहा है या आपके Message को पढने के काफी देर बाद Reply कर रहा है तो समझ जाना चाहिए कि मामला संगीन है|

अगर कभी कभी ऐसा होता है तो कोई चिंता की कोई बात नहीं है लेकिन अगर हमेशा ही ऐसा होता है कि आपको अपने मैसेज के जवाब का काफी देर देर तक इन्तजार करना पड़ता है तो उसका मतलब है कि वो आपसे ज्यादा किसी और से बात करने या Chat  करने में Interested है।

Whatsapp का “Last Seen“ वाला Feature अगर आपके Partner ने Hide किया हुआ है तो यह भी एक संकेत हो सकता है कि आपका Partner किसी न किसी से अपना Online Status छुपा रहा है।

19. Password Share करने बन्द कर देना (Don’t share password)

पहले उसके हर E-Mail ID, Phone, Computer या हर चीज का Password आपको पता था लेकिन अब उसने अपने पासवर्ड आपके साथ Share करने बन्द कर दिए हैं तो मतलब साफ है कि आप उसके इतने करीब नहीं रहे कि वो अब आपसे हर एक चीज शेयर करे।

20. Commitment न करना (Don’t be committed)

अगर आपका Love Partner आपके साथ प्यार, किस, सेक्स आदि सब कुछ करना चाहता है लेकिन अपने रिश्ते को लेकर Commitment करने से बच रहा है या आपका रिश्ता कहाँ तक चलेगा या शादी को लेकर कोई Commitment नहीं कर रहा है या आपकी हर Problem में, हर Situation में, हर सुख दुःख में हमेशा आपका साथ देगा इसको लेकर कोई Commitment नहीं कर रहा है या आपके साथ रिश्ते को लेकर Sure नहीं है तो इसका मतलब है कि वो आपका इस्तेमाल कर रहा है, आपके दिल, आपकी भावनाओं के साथ खेल रहा है और एक दिन आपके सारे सपनो को तोडकर, आपके दिल को तोड़कर आपको धोखा देकर चला जायेगा।

दोस्तों यहाँ मैंने 20 ऐसी निशानियाँ बताई हैं जिनसे आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका Love Partner आपको धोखा तो नहीं दे रहा है, आपके साथ Time Pass तो नहीं कर रहा है, आपका इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है या आपकी भावनाओं के साथ खेल तो नहीं रहा है।

यहाँ Love Partner से मेरा मतलब लड़कों और लड़कियों दोनों से है। धोखा कोई भी दे सकता है लड़का भी और लड़की भी। इसलिए ये संकेत लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए है।

तो दोस्तों अगर आपके साथ भी इनमें से कोई सा भी काम हो रहा है तो बिल्कुल भी घबरायें नहीं और उदास न हों। सबसे पहले उन कारणों का पता लगायें जिनकी वजह से आपके साथ ऐसा हो रहा है। उसके बाद अपने Love Partner से मिलकर, या बात करके उन कारणों को दूर करने का प्रयास करें।

दोस्तों गलतियाँ सबसे होती है। हो सकता है आपका पार्टनर बहक गया हो। इसलिए अपने टूटते रिश्ते को बचाने के लिए अपने Love Partner पर बिना इल्जाम लगाये, शान्त दिमाग से उससे  बात करें। उसे समझायें और उसे अपने प्यार का एहसास दिलायें, आपके साथ गुजरे लम्हों का, पलों का एहसास दिलायें, उसने आपसे यार क्यों किया ये पूछे, उसे अपनेपन का एहसास दिलायें, उसे ये एहसास दिलायें कि आप हमेशा उसके साथ हैं और उससे बहुत प्यार करते हैं और आपकी जिन्दगी में वो बहुत अहम है और आपके दिल में उसके लिए एक खास जगह है।

अगर वो आपसे सच में सच्चा प्यार करता है तो आपकी इन बातों से आपके Love Partner को अपनी गलतियों का एहसास होगा। और वो सुधरने का प्रयास करेगा।

दोस्तों अपने रिश्ते को बचाने के लिए अपने Partner को एक मौका जरूर दें। अगर वो फिर भी नहीं सुधरता है, फिर भी नहीं बदलता है तो जितनी जल्दी हो सके उससे दूर हो जाएँ और अपने रिश्ते को हमेशा हमेशा के लिए खत्म कर दें।

अगर समय रहते आपने अपने रिश्ते को खत्म कर लिया तो आप अपना दिल टूटने से बचा सकते हैं, और दर्द सहने से बच सकते हैं और अपने आप को सम्भाल सकते हैं।

Related Posts :-

        Love Shayri,     Dard Shayri,    Bewafayi Shayri,    Dhokha Shayri,   Aansu Shayri


“आपको ये आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास Hindi में  कोई  Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development या  Motivation , Health से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ  हमें  E-mail करें |

हमारी  E-mail Id है : gyanversha1@gmail.com.

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

——————————————-

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें |

नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।
loading...
Loading...
About Pushpendra Kumar Singh
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things. Be friend with Pushpendra at Facebook Google+ Twitter

8 Trackbacks & Pingbacks

  1. क्या करें जब प्यार में दिल टूट जाये -12 तरीके खुद को संम्भालने के | Gyan Versha
  2. 60 इशारे  जो बतायेंगे कि आपको किसी से प्यार हो गया है | Gyan Versha
  3. Love quotes in hindi | Gyan Versha
  4. प्यार क्या है? क्यों होता है किसी से प्यार | Gyan Versha
  5. कहीं आपकी गर्लफ्रेंड आपका इस्तेमाल तो नहीं कर रही है? | Gyan Versha
  6. कहीं आपका बॉयफ्रेंड आपका इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है | Gyan Versha
  7. Google AdSense Approval : मेहनत का फल और जिंदगी की नयी शुरुआत | Gyan Versha
  8. प्यार में धोखा, इंसान को बहुत कुछ सिखा जाता है | Gyan Versha

Leave a comment

Your email address will not be published.


*