ऑफिस पहुँचकर सबसे पहले ये 6 काम करें

office work with happiness

 

ऑफिस पहुँचकर सबसे पहले ये 6 काम करें (6 things you should do in office before you start work)

आज आप ऑफिस में ख़ुशी से काम करेंगे या दिन भर तनाव में रहेंगे, आज ऑफिस में आपके सहयोगियों से आपका व्यवहार कैसा रहेगा? आज आप अपने सभी काम पूरे कर लेंगे या नहीं आदि। ऑफिस पहुँचने के बाद दिन के पहले 10 मिनट ये तय करते हैं कि आपका दिन आज कैसा गुजरेगा?

office work with happiness

(Image from google search)

आपने अपने ऑफिस में देखा होगा कि ज्यादातर लोग ऑफिस पहुँचते ही काम में जुट जाते हैं और अपने काम के तनाव में पूरे दिन खुद भी tension में रहते हैं और अपने सहयोगियों को भी कभी कभी सही से सहयोग नहीं कर पाते हैं और किसी से ख़ुशी से मिल भी नहीं पाते हैं या अपने किसी सामान के इधर उधर होने पर गुस्सा होते रहते हैं जिसका असर उनके काम पर भी पड़ता है। ये सब इसलिए होता है कि वे अपने दिन की प्लानिंग सही तरीके से नहीं कर पाते है। कुछ ऐसे जरुरी काम होते हैं जो ऑफिस पहुंचकर करने चाहिये लेकिन वो नहीं कर पाते हैं और अपना पूरा दिन ख़राब कर लेते हैं और कभी कभी दूसरों का दिन भी ख़राब कर देते हैं।

इसे भी पढ़ें :-  ये 9 काम करें, जब आपकी नौकरी चली जाये

आज मैं आपको कुछ ऐसे ही काम बता रहा हूँ जिनको आप ऑफिस पहुँचने के बाद पहले 10 मिनट में करके अपना दिन बना सकते हैं, पूरा दिन ख़ुशी से और बिना tension के गुजार सकते हैं।

1. ऑफिस पहुंचकर सबको Morning wish करें।

सुबह ऑफिस पहुँचकर सबसे पहले अपने साथ काम करने वाले लोगों से, मित्रों से, अपने seniors से Hi, Hello कहें, उन्हें Good Morning wish करें। बेहतर होगा अगर आप सबकी डेस्क पर जाकर wish करें लेकिन अगर ये possible नहीं है तो message या फ़ोन से भी wish कर सकते हैं। इसका सबसे पहला फायदा ये होगा कि सबको आपकी उपस्थिति का पता चल जायेगा, दूसरा एक दूसरे के हाल चाल, ख़ुशी, परेशानी का पता चल जायेगा। और सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपके सहयोगियों से आपकी मित्रता बढ़ेगी, उनसे सम्बन्ध मधुर होंगे, और आपको ऑफिस में हर काम में पूरा सहयोग मिलेगा। जिससे आपकी productivity बढ़ेगी और आपका दिन अच्छा गुजरेगा।

2. रोजाना 3 ऐसी बातें लिखें जिनके लिए आप आभारी हैं

सबको wish करने के बाद अपनी डायरी में रोज़ 3 ऐसे लोगों का नाम लिखें या 3 ऐसी बातें लिखें जिनके लिए आप आभारी हैं या जिनका आप आभार व्यक्त करना चाहते हैं या उन्हें धन्यवाद् देना चाहते हैं। आपकी जिंदगी में बहुत से ऐसे लोग होंगे जो आपकी मदद करते हैं या बहुत सी ऐसी बातें या काम होते हैं जिनसे आपको फायदा पहुँचता है या जिनकी बदौलत आप यहाँ तक पहुंचे हैं और उनका आभार जाताना चाहते हैं या उनको धन्यवाद् देना चाहते हैं। जैसे – ईश्वर, जिसकी वजह से आप अभी भी जिंदा हैं, सही सलामत ऑफिस जा रहे हैं और अच्छी नौकरी कर रहे हैं।

Miami यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन के अनुसार जो लोग दिल से किसी भी बात का या किसी भी चीज का आभार व्यक्त करते हैं वे दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा खुश रहते हैं, ज्यादा productive और ज्यादा एक्टिव रहते हैं और ज्यादा पसंद किये जाते हैं। जिन लोगों में आभार व्यक्त करने की भावना होती है उन्हें डिप्रेशन बहुत कम होता है और वे अपने हर काम को पूरे उत्साह से करते हैं। इसलिए जो लोग आपकी मदद करते हैं, आपका सहयोग करते हैं उनका आभार व्यक्त कीजिये और रोजाना 3 ऐसे लोगों का नाम या ऐसी बातों को लिखिए जिनके लिए आप आभारी हैं और अपने मन में दिल से उनका आभार व्यक्त कीजिये।

इसे भी पढ़ें :-  10 कारण जो बतायेंगे कि आप वो नहीं कर रहे जो आप करना चाहते हैं

3. अपने दिन भर के कामों को priority के हिसाब से लिखें

उसके बाद आपको पूरे दिन में जो भी काम करने हैं उनकी planing कीजिये और priority के हिसाब से उन कामों की लिस्ट बनाइये। सबसे पहले high priority वाले काम (जो सबसे ज्यादा जरुरी हों) लिखिए, उसके बाद medium priority (जो थोडा कम जरुरी हों) वाले काम लिखिए और उसके बाद low priority वाले काम (जो कम जरुरी हों या टालें जा सकें) लिखिए। और फिर उन कामों को planing के हिसाब से ही करें और आज का काम आज ही ख़त्म करने की आदत डालें। अगर आप काम को priority के हिसाब से नहीं करेंगे तो आपके ज़रूरी काम अधूरे रह सकते हैं जो आपको tension दे सकते हैं या आपके आने वाले दिन को ख़राब कर सकते हैं।

4. जरुरत की चीजों को व्यवस्थित करें

उसके बाद अपनी ज़रूरत की सभी चीजों को व्यवस्थित करें। जैसे – पेन, पेंसिल, रबड़, डायरी, नोटबुक, स्टेपलर, जरुरी फाइल आदि। अगर ये चीजें सही तरह से व्यवस्थित नहीं हैं या वहाँ नहीं रखी हैं जहाँ ये होनी चाहिये या जहाँ आप इन्हें रखना चाहते हैं तो इनको ढूँढने में एक तो आपका टाइम waste होगा और दूसरा आपको गुस्सा आयेगा और आपका मूड ख़राब हो जायेगा। जिसका असर आपके पूरे दिन के काम पर भी पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें :- दूसरों के भरोसे मत रहो, अपना काम खुद करो

5. एक प्रेरणादायक विचार पढ़ें

रोज सुबह काम शुरू करने से पहले एक प्रेरणादायक विचार (Motivational thought / Inspirational quote) पढने की आदत डालें। दिन भर काम की भाग दौड़ और बिना गलती किये काम को पूरा करने का प्रेशर बुरी तरह थका देने वाला होता है जिससे काफी तनाव और डिप्रेशन हो जाता है जिससे बाहर निकलने में प्रेरणादायक विचार काफी सहायक होता है। एक प्रेरणादायक विचार आपके पूरे दिन को प्रेरणा और उर्जा से भर देता है। जिससे आप पर काम का दबाव काफी कम हो जाता है। अगर हो सके तो आप अपने मित्रों को भी कोई प्रेरणादायक विचार भेज सकते हैं जिससे हो सकता है कि आपके किसी मित्र का भी दिन बढ़िया चला जाये।

6. कल की बातों को भूल जाइये

कल आपके बॉस ने किसी गलती पर या किसी बात को लेकर आपको डांट दिया था या ऑफिस में किसी से किसी बात पर बहस या कहासुनी हो गयी हो तो उसका असर अपने आज पर ना पड़ने दें। अगर कहीं आपकी गलती है तो अपनी गलतियों को मानकर उनमें सुधार करें। अगर कोई आपको बेवजह परेशान करता है या बेवजह बहस करता है या आपके काम में सहयोग नहीं करता है या बेवजह आपके खिलाफ नकारात्मक बातें करता है तो आप अपने बॉस से इसकी शिकायत कर सकते हैं। लेकिन किसी भी बात को लेकर रोज परेशान ना हों। नहीं तो आप अपने काम को सही तरह से, ख़ुशी से और पूरे उत्साह से नहीं कर पाएंगे।

दोस्तों, ये 6 ऐसे काम हैं जो मैंने ऊपर बताये हैं जिनको अगर आप रोज ऑफिस पहुँचने के बाद अपने पहले 10 – 15 में करते हैं और उसके बाद अपने काम की शुरुआत करते हैं तो आप अपने आपको एक प्रेरणा, energy व उत्साह से भरा हुआ पाएंगे और आपके काम बिना किसी तनाव के पूरे हो जायेंगे। जिससे आपका दिन काफी अच्छा गुजरेगा।      

 

Related Posts :-

 


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।
loading...
Loading...
About Pushpendra Kumar Singh
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things. Be friend with Pushpendra at Facebook Google+ Twitter

12 Comments on ऑफिस पहुँचकर सबसे पहले ये 6 काम करें

  1. बहुत ही सुंदर जानकारी। ऑफिस में पहुंचकर सबसे पहले हमें क्‍या करना चाहिए। यह आपने बहुत ही अच्‍छे तरीके से समझाया। इसके लिए आपका धन्‍यवाद। आपने कहा कि मैंनें अपनी पोस्‍ट हिंग्लिश में क्‍यों लिखी। भाई कोई खास बात नहीं है। बस इसे प्रेक्टिकल के रूप में अजमा रहा हूं। हालांकि इस तरह लिखने में मुझे बहुत दिक्‍कत होती है।

    • आपका धन्यवाद् जमशेद जी…..और मैं आपके नए प्रैक्टिकल के सफल होने के लिए दुआ करता हूँ

  2. wah! bahut acche tips bataye hain aapne! 3rd and 6th tips mujhe bahut pasand aaya….inhe life me Use karne ki poori koshish karunga……aapka dhanyavad!

  3. Office mein kaam karne wale logo ke liye great aur motivation tips hain. Thanks…

  4. Pushpendra ji apki yah post baki posts ki tarah bahut helping hai

  5. Bahut Hi achhi post hai.. saari practical chije batayi hai aapne.. jo hamen jarur follow karne chahiye.

  6. बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति। …. Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

4 Trackbacks & Pingbacks

  1. 10 Tips - Interview की तैयारी करने के लिए | Gyan Versha
  2. इन्टरव्यू के दौरान क्या करें ? | Gyan Versha
  3. इन्टरव्यू के दौरान क्या ना करें ? | Gyan Versha
  4. क्या आप सही नौकरी कर रहे हैं? खुद से पूछें 10 सवाल | Gyan Versha

Leave a comment

Your email address will not be published.


*