If you like this article, Please Share it on


 

Hello Friends,

Pushpendra Kumar Singhमेरा नाम पुष्पेन्द्र कुमार सिंह है। आप मुझे Gyan Versha का Author cum Admin  कह सकते हैं। Mostly यह ब्लॉग मैंने Motivation के लिए बनाया है पर आपको इस Blog पर आपको विभिन्न categories में हिन्दी में लेख पढने के लिए मिलेंगे , जैसे – Personality Development, Motivation, Motivational Stories, Success Stories, Positive Thinking, Self Improvement, inspirational Quotes, Health, Relation आदि।

इस Blog को शुरू करने का मेरा उद्देश्य :

यह Blog मैंने इसलिए शुरू किया है कि मैं लोगो को ऊपर दी गयी Categories पर हिन्दी में लेख उपलब्ध करवा सकूँ क्योंकि इंटरनेट पर Content तो हर विषय पर है पर है ज़्यादातर English में। हिन्दी में इस तरह का Content  नाममात्र का है। इसलिए जो लोग केवल English की वजह से अभी तक इस तरह के लेख पढने से वंचित रह जाते हैं अब उनकी इस समस्या को दूर किया है Gyan Versha ने।

मेरा मुख्य उद्देश्य लोगो की मदद करना है , लोगो की सेवा करना है। आजकल ज्यादातर लोग निराशा और  Negative Thinking का शिकार हो रहे हैं जिससे उनका भविष्य बर्बाद हो रहा है। मेरा ये छोटा सा प्रयास लोगो को नकारात्मकता से निकालकर सकारात्मकता की ओर ले जाना है।

दोस्तों एक समय मैं भी निराशा से घिर गया था और इस कदर टूट  गया था कि जीने की इच्छा लगभग खत्म सी हो गयी थी। तभी एक दिन दिल्ली से लौटते समय Delhi Metro स्टेशन पर एक छोटी सी किताबों की दुकान दिखी। वहाँ से गुजरते हुए मैंने दुकान पर एक किताब देखी। किताब देखकर मैं आगे बढ़ गया लेकिन तभी ना जाने क्या सूझा मैं वापस आया और वो किताब खरीद ली।

उस किताब को पढ़कर मेरी सोच एकदम से बदल गयी और कह सकता हूँ कि मेरी जिंदगी भी बदल गयी।

उस किताब का नाम है – “Change Your Thinking Change Your Life” ( By Brian Tracy) इस किताब का हिन्दी version “सोच बदलो जिंदगी बदलो” के नाम से आता है और मैं कहूँगा कि एक बार सभी को ये किताब ज़रूर पढनी चाहिए।

इस किताब को खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें – Buy Now

और इसी से प्रेरित होकर मैंने Gyan Versha की शुरुआत की है। Gyan Versha  के माध्यम से मैं लोगो की मदद करके उनके लिए कुछ अच्छा करने का प्रयास कर रहा हूँ ताकि लोगो की जिंदगी में कुछ बदलाव ला सकूँ , लोगों को अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकूँ।  ताकि लोग विपरीत परिस्तिथियों से निकलकर नकारात्मकता से बाहर आयें और अपने जीवन में बदलाव लायें और एक बेहतर जिंदगी जियें।

अगर मैं अपने इस प्रयास से किसी एक भी व्यक्ति के जीवन में बदलाव ला सका तो मैं अपने इस प्रयास को सफल समझूंगा ।

मेरी शिक्षा :-

“B.Tech in Mechanical Engineering”    and    “M.B.A. in International Business”.

मेरी पसंदीदा किताबें :- 

“You Can Win (By Shiv Kheda)”      and     “Change Your Thinking Change Your Life (By Brian Tracy)”

मेरी पसंदीदा फिल्मे :-

Mann, 3 Idiot,    Bhag Milkha Bhag,    Sirf Tum,  Manjhi : The Mountain Man

अगर आप मुझसे Social Sites पर जुड़ना चाहते हैं तो कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाएँ।

Facebook ,  

Google+,  

Twitter,  

Indiblogger

 


“अगर मेरे इस प्रयास से किसी की जिंदगी में कोई बदलाव आये या मेरे इस ब्लॉग को पढ़कर किसी को भी फायदा पहुंचे तो प्लीज  “उस लेख या Story (जिससे फायदा पहुंचा है )”  के  Title तथा “आपकी जिंदगी में क्या बदलाव आया “ के साथ हमें  gyanversha1@gmail.com पर  E-mail करे या Comment  के माध्यम से हमें बताये। हम आपकी कहानी यहाँ Publish करेंगे। जिससे और लोगो को भी प्रेरणा मिल सके “. ……………….धन्यवाद् ।

 


 


If you like this article, Please Share it on





12 Comments

  1. पुष्पेन्द्र जी,
    आपका ब्लॉग वास्तव में युवा वर्ग को दिशा दिखाने वाला है और नयी नयी जानकारियों से ओतप्रोत है, आपका ब्लॉग दिन दुगुनी रात चोगुनी उन्नति करे यही कामना है 🙂

  2. Aapka blog bahut hi gyanvardhak he or jis trah se aap motivational articles dwara logoki help kar rahe he vah prsnsniy he.
    Jis tarah se aapka jeevan aek book se badala thik usi tarah aapke blog ke madhym se kai logo kaa jeevan badlega!
    Keep doing this great work

  3. पुष्पेन्द्र जी
    आपका ब्लाॅग वास्तव में ही आपके ब्लाॅग के नाम के अनुसार ही ज्ञान की वर्षा कर रहा है। हमने आपके ब्लाॅग के कई लेखो को पढ़ा। जिन्हे पढ़कर लगा कि पाठक आपके ब्लाॅग को पढ़कर वास्तव में ही लाभावन्वित हो पायेगा। आपका प्रयास बेहतरीन है।
    इसलिए हमने आपके ब्लाॅग को iBlogger पर Best Hindi Motivational Blogs पर सूचीबद्ध किया है।

    Team- iBlogger

  4. aap atuly hai pushpendr bhai sahab aap ka pavan sanidhya hame bhi mila hai aur hum bhaut hi romanchit mehsus krte hai aapke sath

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*