किसी कंपनी में नौकरी छोड़ते वक्त ना करें ये 5 गलतियाँ

 

किसी कंपनी में नौकरी छोड़ते वक्त ना करें ये 5 गलतियाँ। (Do not make these 5 mistakes when leaving your job)

जिन्दगी जीने के लिये, अपनी और अपने परिवार की जरूरतें पूरी करने के लिये हमें कुछ ना कुछ काम या कोई नौकरी करनी पड़ती है। लेकिन आजकल का दौर जो चल रहा है इसमें अच्छी या मनपसंद नौकरी मिलना बहुत मुश्किल। अगर कहीं नौकरी मिल भी जाती है तो कभी वहाँ का माहौल पसंद नहीं आता है तो कभी कंपनी द्वारा दी जाने वाली सैलरी (salary), या company की policies, facilities पसंद नहीं आती है तो कभी company का management। जब लोग अपनी वर्तमान job से खुश नहीं होते हैं या उन्हें कहीं और job मिल जाती है तो job छोड़ने का फैसला करते हैं।

do remember these 5 things when resign

अगर आप भी job छोड़ने की सोच रहे हैं या छोड़ने का फैसला कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिये। कुछ लोग नौकरी छोड़ते समय ये सोचते हैं कि अब हम नौकरी तो छोड़ ही रहे हैं तो अब हमें इस कंपनी से या इसके काम से क्या लेना? और ये सोचकर कुछ ऐसा काम, कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं जो उनके आने वाले समय के लिये मुश्किलें खड़ी कर देती हैं।

इसे भी पढ़ें :-  ऑफिस पहुँचकर सबसे पहले ये 6 काम करें

आज मैं आपको ऐसी ही 5 बातों के बारे में बता रहा हूँ जिनका आपको नौकरी छोड़ते वक्त ध्यान रखने चाहिये।

1. गुस्से में इस्तीफा देना। (To resign in anger)

कुछ लोग अपने office के माहौल से परेशान होकर या Boss के डाँटने पर या management से किसी बात पे गुस्सा होकर बिना कुछ सोचें समझे resign कर देते हैं। जिससे बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। अगर उनका resign accept हो जाता है तो और ज्यादा मुश्किल हो जाती है। और फिर वो कहीं के नहीं रहते हैं। इसलिये कभी भी गुस्से में या बिना सोचे समझे resign ना करें। अगर आपको कंपनी में किसी बात से, किसी चीज से, किसी शख्स से कोई समस्या है या परेशानी है तो इसके बारे में पहले management से बात करें। आपको बात करने का और अपनी बात रखने का पूरा हक़ है। बात करने से हो सकता है आपकी problem solve हो जाये या कोई solution निकल आये। लेकिन अगर बात करने के बाद भी आपकी problem solve ना हो तो भी गुस्से में resign ना करें। पहले दूसरी job तलाश करें फिर resign करें। अगर दूसरी नौकरी नहीं मिलती है तो शांति से बैठ कर सोचें कि नौकरी छोडकर आप करेंगे क्या? नौकरी छोड़ने के बाद आपके खर्चें कैसे चलेंगे? अगर आपको 6 महीने तक नई नौकरी नहीं मिली तो आपकी जिन्दगी पर क्या असर पड़ेगा? अगर आपका बिना नौकरी के गुजारा नहीं हो सकता है तो नई नौकरी मिलने तक resign ना करें। और अगर आप बिना नौकरी के 6 महीने आराम से गुजार सकते हैं तो फिर आप resign कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :-  ये 9 काम करें, जब आपकी नौकरी चली जाये

2. इस्तीफा देकर ना जाना। (Don’t resign in proper way)

कुछ लोग दूसरी नौकरी मिलते ही पुरानी कंपनी में जाना बंद कर देते हैं और नई कंपनी join कर लेते हैं। या पुरानी कंपनी में proper तरीके से resign ही नहीं करते हैं और नौकरी छोड़ देते हैं। जिसका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है। Proper तरीके से resign किये बिना जाने से कंपनी आपकी NOC, Relieving Letter, Experience Letter या आपके जरुरी Documents रोक सकती है। साथ ही आपके खिलाफ action भी ले सकती है। इसलिये जब भी आपको नौकरी छोड़नी हो तो सबसे पहले अपने Boss या Company Management को बतायें और उसके बाद resign करके ही नौकरी छोड़े।

इसे भी पढ़ें :- क्या आप सही नौकरी कर रहे हैं? खुद से पूछें 10 सवाल

3. नोटिस पीरियड पूरा ना करना। (Do not complete Notice Period)

अगर अपने resign कर दिया है तो इसका ये मतलब नहीं है कि आपकी जिम्मेदारी खत्म हो गयी है। हर कंपनी के अपने rules & regulations होते हैं। आपके द्वारा खाली हुई जगह को भरने के लिये कंपनी दूसरे candidates का interview लेती है और उनके joining process में समय लगता है। इसलिये हर कंपनी नौकरी छोड़ने का Notice Period रखती है जो अलग अलग companies का अलग अलग होता है जो एक से तीन महीने तक का होता है। आपको resign करने के बाद कंपनी का notice period serve करना चाहिये। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कंपनी आपकी सैलरी रोक सकती है, आपका Full-n-Final Settlement तथा जरुरी कागजात देने से इंकार कर सकती है।

इसे भी पढ़ें :- 10 Tips – Interview की तैयारी करने के लिए

4. नकारात्मक छवि बनाकर जाना। (To go with negative image)

नौकरी छोड़ते वक्त अपनी छवि का  ध्यान रखें। किसी से झगड़ा या हंगामा ना करें। कंपनी विरोधी गतिविधियों में शामिल ना हों। कंपनी की चीजों को नुकसान न पहुचाएं। कंपनी के बारे में गलत बातें या गलत अफवाह ना फैलाएं। Notice Period में भी लोगों से, अपने साथियों से, अपने Boss से अच्छे से बात करें। Negative इमेज बना कर जाने से, आप उस कंपनी के लिये अपने रास्तें हमेशा के लिये बंद कर देंगे और बहुत से references को खो देंगे जो जरुरत के समय आपके काम आ सकते हैं। इसलिए हमेशा जब भी किसी कंपनी को छोड़ कर जायें तो अपनी negative image न बनायें। कंपनी से अच्छी image बना कर जायें जिससे अगर आपको भविष्य में उस कंपनी या किसी व्यक्ति से कोई काम पड़ जाये तो वे आपकी मदद कर सकें।

इसे भी पढ़ें :- इन्टरव्यू के दौरान क्या ना करें ?

5. कंपनी के नियमों का पालन ना करना। (Do not follow company’s rules)

कुछ लोग resign करने के बाद कंपनी का काम करने में आनाकानी करते हैं, अपने Boss का कहना नहीं मानते हैं, company meetings में हिस्सा नहीं लेते हैं या आपने काम को ईमानदारी और जिम्मेदारी के साथ नहीं करते हैं या Notice Period में ज्यादा छुट्टियाँ करना शुरू कर देते हैं या कंपनी के समय पर आना जाना नहीं करते हैं या कंपनी की जानकारियों या डाटा को चुरा लेते हैं या किसी दूसरे के साथ share कर देते हैं, कंपनी द्वारा आपको दिया गया सामान वापस नहीं करते हैं। ऐसा करना गलत है, ऐसा करने पर कंपनी आपके खिलाफ action ले सकती है। इसलिये resign करने के बाद भी कंपनी के rules & regulations को follow करें। और कंपनी के नियमों के मुताबिक ही कंपनी छोड़ें और अपना पूरा हिसाब और जरुरी कागजात लेकर जायें।

इसे भी पढ़ें :- इन्टरव्यू के दौरान क्या करें ?

तो दोस्तों, ये कुछ बातें मैंने ऊपर बताई हैं जिनका कंपनी छोड़ते वक़्त अगर ध्यान रखा जायेगा तो आप भविष्य की मुश्किलों से, परेशानियों से बच जायेंगे। और ये बातें आपकी नयी कंपनी के लिए भी मददगार साबित होंगी।

 

Related Posts :

 


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों  मैं अपने रोजाना के कई घंटे इस ब्लॉग की पोस्ट लिखने में invest करता हूँ और ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके, लोग निराशा से बाहर निकल सकें और अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकें ……… अगर आपको मेरा ये काम और  ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।

About Pushpendra Kumar Singh 153 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things. Be friend with Pushpendra at Facebook Google+ Twitter

13 Comments

  1. जॉब जो भी हो उसे छोड़ते वक़्त आप के द्वारा बताई बातों को ध्यान रखना हर व्यक्ति के लिए बहुत जरुरी है । इस उपयोगी जानकारी को शेयर करने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ।

  2. informational and knowledgeable article……नहीं तो कुछ सोचते है कि अब तो जॉब छोड़ ही रहे है बताना क्या, या फिर लड़कर आ जायेंगे….लेकिन यह गलत बात है, इससे खुद का ही नुक्सान होगा।

  3. Very nice article…..aajkal adhiktar log job leave karte time vahan acchi image banakar nahi jate…mere hisab se ese log yeh sabse badi galti karte hain aur apne liye kai raste band kar lete hain….aapke sabhi baten kaam ki hain….thanks for sharing……

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*