लोगों की जिंदगी में बदलाव लाता GyanVersha – एक ब्लॉगर को इससे ज्यादा और क्या चाहिए?

लोगों की जिंदगी में बदलाव लाता GyanVersha – एक ब्लॉगर को इससे ज्यादा और क्या चाहिए?

अभी कुछ महीने पहले मैंने एक article लिखा था कि “क्या करें जब प्यार में दिल टूट जाये -12 तरीके खुद को संम्भालने के।” हालाँकि ये article मेरे अपने खुद के अनुभव के आधार पर था  और शायद इसलिए भी मैं इस article को इतनी अच्छी तरह से लिख पाया था। और वाकई में ये article मेरा खुद का भी पसंदीदा है। इस article ने बहुत से लोगो को प्रभावित किया। बहुत से लोगों ने मुझे Email और comment के जरिये धन्यवाद दिया और मेरे blog की सराहना भी की।

इस पोस्ट पर कई कमेंट ऐसे भी आये जिसमे लोगों ने लिखा था कि उनके पार्टनर ने उनको धोखा दे दिया जिसकी वजह से उनकी जीने की तमन्ना बिलकुल ख़त्म हो गयी और वो आत्महत्या करने वाले थे लेकिन मेरे article को पढ़कर उनकी सोच में बदलाव आया और उन्होंने आत्महत्या करने का इरादा छोड़ दिया। सच में ये पल मेरे लिए बहुत अनमोल था। उनके कुछ कमेंट मैं नीचे दे रहा हूँ जो इस प्रकार हैं।

 

1

 

2

 

3

 

ये वो कुछ कमेंट थे जिनसे मुझे दुःख भी हुआ और अन्दर से ख़ुशी भी हुई। दुःख इस बात का हुआ कि लोग दिल टूटने, धोखा खाने, या किसी परेशानी या मुश्किल की वजह से अपनी जिंदगी को इतना सस्ता बना लेते हैं कि आत्महत्या जैसा कदम तक उठाने को तैयार हो जाते हैं और ख़ुशी इस बात की हुई कि Gyanversha ऐसे लोगों की जिंदगी में बदलाव ला रहा है।

सच में ये तो सिर्फ 2 – 3 comment ही मैंने यहाँ दिखाएँ हैं इस तरह के सैकड़ों comment और  e-mail मुझे मिलते हैं जिनमे लोग मेरी posts को पढ़कर उनकी जिन्दगी में क्या बदलाव आ रहे हैं उसके बारे में बताते हैं और धन्यवाद और अपना प्यार मुझे देते हैं। मेरे लिए वो पल, वो एहसास अमूल्य होता है।

एक ब्लॉगर को इससे ज्यादा और क्या चाहिए कि लोग उसके ब्लॉग को पसंद कर रहे हैं, उस ब्लॉगर से अपनी बातें शेयर कर रहे हैं और उसका blog लोगों की सोच में, लोगों की जिंदगी में सच में बदलाव ला रहा है।

जहाँ तक मुझे लगता है तो लगभग सभी ब्लॉगर यही चाहते हैं कि जिस तरह का content वो अपने ब्लॉग पर उपलब्ध करवा रहे हैं उससे लोगों को वो जानकारी मिलनी चाहिए जो वो चाहते हैं, लोगों की जिंदगी में बदलाव आना चाहिए, लोगों की सोच में बदलाव आना चाहिए, लोगों का भला होना चाहिए। अगर ऐसा हो रहा है तो यही उस blogger की सबसे बड़ी कमाई होती है। और GyanVersha इस काम में बिलकुल खरा उतर रहा है।

बहुत से लोग, यहाँ तक की कुछ blogger भी मुझसे ये सवाल पूछते हैं कि मैं अपने ब्लॉग से कितना पैसा कमा रहा हूँ? जहाँ तक मेरा अपना सवाल है तो मेरे लिए GyanVersha से सबसे बड़ी कमाई मेरे ब्लॉग द्वारा लोगों की जिंदगी में आने वाला बदलाव है। अगर लोग मेरी posts को पढ़कर ख़ुशी महसूस करते हैं, खुद को लाभान्वित महसूस करते हैं तो यही मेरे लिए सबसे बड़ी कमाई है। और मैं हमेशा ये ही कोशिश करता हूँ कि मैं पैसा कमाने के बजाय अपने ब्लॉग पर quality content उपलब्ध कराने पर ज्यादा ध्यान दूँ।

दोस्तों, हो सकता है ऊपर दिए गए comment पूरी तरह से सही नहीं हों या हो सकता है कि बिल्कुल सही भी हों, लेकिन इतना ज़रूर है कि GyanVersha ने readers के दिल को ज़रूर छुआ है। और अगर सच में मेरी किसी पोस्ट ने किसी टूटे हुए इन्सान को जोड़ा है, उसे अँधेरे से उजाले की ओर पहुँचाया है, या किसी की जिंदगी बचायी है तो मेरे लिए ये जिंदगी की सबसे बड़ी उपलब्धि (achievement) है।

और आज की इस पोस्ट को लिखने का मेरा उद्देश्य सिर्फ ये ही है कि मैं GyanVersha के सभी पाठकों को मेरे ब्लॉग को पढने के लिए और comment के ज़रिये मेरा उत्साह और मनोबल बढाने के लिए तहेदिल से धन्यवाद् देता हूँ।

एक प्रार्थना

दोस्तों आप इसी तरह GyanVersha को लगातार पढ़ते रहे और अपने comments और emails के ज़रिये मेरा उत्साह और मनोबल बढाते रहिये। अगर आपका प्यार और आशीर्वाद इसी तरह मुझे मिलता रहेगा तो आगे भी आपको बेहतरीन posts पढने के लिए मिलती रहेंगी।

और किसी भी परिस्थिति में, चाहे कितनी भी बड़ी मुश्किल आये, चाहे कितना भी दर्द मिले, आप अपने आपको कभी भी, किसी भी हाल में कमजोर ना होने दें। कभी भी हिम्मत ना हारें। बस अपने आप को बेहतर बनाने का प्रयास करते रहें, जिंदगी में आगे बढ़ने का प्रयास करते रहें।

बस एक बात ध्यान रखें कि “आपको मुश्किलों से, विपरीत परिस्थितियों से हारना नहीं है बल्कि मुश्किलों को, विपरीत परिस्थितियों को हराकर बुलंदियों को छूना है।

Read More Articles :-

 

 


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।

About Pushpendra Kumar Singh 153 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things. Be friend with Pushpendra at Facebook Google+ Twitter

10 Comments

  1. सही कहा आपने… ब्लॉगर को इससे ज्यादा और क्या चाहिए कि लोग उसके ब्लॉग को पसंद कर रहे हैं, उस ब्लॉगर से अपनी बातें शेयर कर रहे हैं और उसका blog लोगों की सोच में, लोगों की जिंदगी में सच में बदलाव ला रहा है।
    आप इसी तरह आगे बढ़ते रहिए…यही शुभकामनाएं….

  2. बिलकुल सही कहा आपने पुष्पेंद्र जी एक ब्लॉगर की पोस्ट उसके readers के life में इतनी अहम् भूमिका निभाए, एक ब्लॉगर के लिए इससे बड़ी ख़ुशी की बात कुछ और नही हो सकती। 🙂 🙂

  3. Bahut badiya….sach kaha aapne ki agar koi blogger kisi ki life me positive change la raha hai to isse jyada use aur kya chaiye….bahut khushi hoti hai jab koi kehta hai ki aapki vajah se mujhe fayeda hua…..

  4. Pushpendra ji मेरी दुआ है कि आप इसी प्रकार अच्छी motivational post लिखते रहे और लोगो को motivate करते रहे | Thanks.

  5. बहुत बढ़िया पुष्पेन्द्र जी आपने सही कहा एक ब्लॉगर को सबसे ज्यादा ख़ुशी तब होती है जब readers की help होती है। वही सबसे बड़ी earning है। आपके सारे article कमाल के है। iam always with you…Keep it up.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*