एक अच्छा प्रेमी (Boy friend) कैसे बनें? 12 तरीके अच्छा प्रेमी बनने के।

Share this Article on

 

एक अच्छा प्रेमी (Boy friend) कैसे बनें? 12 तरीके अच्छा प्रेमी बनने के (How to be a good boyfriend, 12 ways to be a good boyfriend.)

प्यार की शुरुआत वैसे तो आकर्षण (attraction) से होती है लेकिन जब यही आकर्षण गहरा होकर एक जूनून बन जाता है, एक लगाव बन जाता है, एक ठहराव बन जाता है तो ये प्यार (love) कहलाता है। प्यार क्या है? और प्यार कैसे होता है? ये मैं एक आर्टिकल में पहले ही बता चुका हूँ।

 

good boyfriend

 

आजकल के रिश्ते (relation) जितनी तेजी से बन रहें हैं, उतनी तेजी से टूट भी रहें हैं। और इसका कारण है कि लोगों को प्यार का असली मतलब पता ही नहीं होता है। आजकल लोगों के लिए प्यार सिर्फ एक जिस्मानी रिश्ता बन कर रह गया है। जिसकी वजह से प्यार शब्द की गरिमा, पवित्रता और गहराई खत्म होती जा रही है।

इसे भी पढ़ें :-  प्यार में धोखा, इंसान को बहुत कुछ सिखा जाता है

किसी से प्यार हो तो बड़ी आसानी से जाता है लेकिन इसे निभाना आसान नहीं होता। जब प्यार में आपसी समझ, एक दूसरे की परवाह करना, एक दूसरे का सम्मान करना, सच्चाई, ईमानदारी खत्म हो जाती है तो वो प्यार नहीं रह जाता और वो रिश्ता बहुत जल्दी ख़त्म हो जाता है।

आज मैं लड़कों के लिए कुछ ऐसी Tips लेकर आ रहा हूँ जिन्हें पढ़कर लडके अपने प्यार को और गहरा बना सकते हैं, अपनी प्रेमिका को हमेशा खुश रख सकते हैं, उसे अपने और करीब ला सकते हैं, अपनी प्रेमिका की नजरों में अपना सम्मान बढ़ा सकते हैं, और अपने आपको एक अच्छा प्रेमी और बेहतर इंसान बना सकते हैं।

1. ईमानदार बनें / वफादार बनें (Be Honest / Be Loyal.)

आजकल के रिश्तों में ये गुण बहुत ही कम देखने को मिलता है। ईमानदार होना न केवल आपके रिश्ते को मजबूती देगा बल्कि आपकी प्रेमिका की नजरों में आपकी इज्जत भी बढायेगा। हमेशा सच बोलें। अपने रिश्ते में कोई बात ना छिपायें। चाहे कुछ भी हो जाये कभी झूंठ ना बोलें। ध्यान रखें कि एक झूठ छिपाने के लिए आपको सौ झूठ बोलने पड़ते हैं। एक समय में एक ही लड़की के साथ रिश्ता रखें। अपनी प्रेमिका को किसी भी तरह के धोंखे में ना रखें। अगर आप आज उससे कोई बात छिपा रहे हैं तो कल वही बात बहुत बड़ी बनकर आपके रिश्ते को तहस नहस कर देगी। इसलिए जो भी बात हो, जो भी doubt हो, जो भी समस्या हो अपनी प्रेमिका से खुलकर बात करें। जो भी बात हो उसे सच्चाई के साथ बतायें। ऐसा करने से एक तो उसे अपनेपन का एहसास होगा, और दूसरा वो आपको समझेगी और कोई मुस्किल या समस्या है तो उससे बाहर निकलने में, उसे सुलझाने में आपकी मदद करेगी। याद रखें, जब आप अपनी प्रेमिका के प्रति ईमानदारी रखेंगें, वफादार रहेंगे तभी आप उस का दिल जीत सकते हैं, तभी आप उसका प्यार पा सकते हैं। और तब वो भी आपके लिये उतनी ही ईमानदार और वफादार रहेगी और तभी आपका रिश्ता गहरा और मजबूत बनेगा।

2. भरोसा करें / शक ना करें (Trust her.)

किसी भी रिश्ते की बुनियाद भरोसे पर ही टिकती है, आपसी विश्वास पर ही टिकती है। एक भरोसा ही है जो किसी भी रिश्ते को अहम और महत्वपूर्ण बनाता है और बड़ी ही मजबूती से एक दूसरे को बांधे रखता है। अगर आप अपनी प्रेमिका पर भरोसा नहीं करते हैं, या उसकी बातों पर विश्वास नहीं करते हैं या उस पर शक करते हैं तो ये आपके रिश्ते की बुनियाद को खोखला कर देगा और आपका रिश्ता बहुत जल्दी टूट जायेगा। बिना वजह या सिर्फ अपने दिमाग से ही अगर आप उस पर शक करेंगे तो ये बात उसके दिल को ठेस पहुंचायेगी और आपको उसकी नज़रों में गिरा देगी। अगर आपको कोई शंका है या कोई समस्या है या उसके बारे में कोई बात पता चली है तो उससे बात करके अपनी शंका को दूर करें और अपनी समस्या को सुलझाने का प्रयास करें। बिना बात किये उस पर शक ना करें। नहीं तो आप उसकी नजरों में अपनी image भी खराब कर लेंगे और उस रिश्ते को भी कमजोर बना देगें।

इसे भी पढ़ें :-  कहीं आपका बॉयफ्रेंड आपका इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है?

3. घमण्ड ना करें / उसे बराबर का महत्व दें (Don’t Boast, Give Her equal importance.)

आप लडकें हैं, पुरुष हैं तो इसका यह मतलब नहीं कि आप अपने अहम में रहें, अपने घमण्ड में रहें। या अपनी प्रेमिका को अपने से कमतर (underestimate) समझें। प्यार के रिश्ते में कोई छोटा बड़ा नहीं होता है। कभी अपने दिमाग में ये ना सोचें कि लडकियाँ कुछ नहीं कर सकती हैं, या जो काम आप कर सकते हैं वो लडकियाँ नहीं कर सकती हैं या लडकियाँ किसी मामले में लड़कों से कम होती हैं। अपनी प्रेमिका को लडकी होने का या कमजोर होने का या अपने से कमतर होने का एहसास ना करायें। बल्कि उसे हर काम में, हर बात में बराबर का महत्व दें। उसका, उसकी सोच का, उसके सपनों का सम्मान करें। उसे अपनी जिन्दगी में अहमियत दीजिये। अगर वह आपको सलाह देती है, अपनी बुद्धि या विवेक का इस्तेमाल करती है तो उसे अपने अहम के कारण नजर अंदाज ना करें। बल्कि उसकी बातों को ध्यान से और शांति से सुने और पूरी तवज्जो दें।

4. उसकी परवाह करें (Be Caring & loving.)

अपनी प्रेमिका की परवाह करें। उसकी चिंता करें। दिन में कम से कम एक बार उसकी खैर खबर जरुर लें। उसने दिन भर क्या किया? उसे ये पूछें। अगर वो कही जा रही है या सफर कर रही है तो बीच बीच में उससे बात करते रहें, वो कहाँ तक पहुँची उससे पूछते रहें। उसने खाना खाया या नहीं खाया। अगर खाया तो क्या खाया? अगर नहीं खाया तो क्यों नहीं खाया? ये सब रोजाना पूछें। अगर उसकी तबियत ख़राब है तो उसका ख्याल रखें। अगर आप उससे मिल भी नहीं सकते तो फ़ोन पर उसे एहसास दिलायें कि आप उसके साथ हैं। उसके दिन भर के काम के बारे में पूछना, खाने के बारे में पूछना, उसका हालचाल पूछना उसे एक अपनेपन का एहसास करायेगा। उसे इस बात की खुशी होगी कि आप उसकी care करते है, उससे प्यार करते हैं और वो आपको पहले से ज्यादा प्यार करने लगेगी।

इसे भी पढ़ें :-  कहीं आपकी गर्लफ्रेंड आपका इस्तेमाल तो नहीं कर रही है?

5. उसका, उसके सपनो का, उसकी सोच का सम्मान करें (Respect her, her dreams & her thinking.)

अपनी प्रेमिका का सम्मान करें। उसकी सोच, उसके सपनो का सम्मान करें। उससे हमेशा प्यार से और तहजीब से बात करें। उसे कभी understimate मत करें। अगर वो अपनी life में कुछ करना चाहती है तो उसे रोको मत। वो जो चाहे वो उसे करने दो। उसके सपनो को पूरा करने में उसकी मदद करें। अगर वो किसी बात में, किसी चीज में, किसी काम में आपसे better है तो उससे ईर्ष्या ना करें बल्कि उसकी प्रशंसा (admire) करें और उसे बढ़ावा दें। उसे अपने career बनाने में, उसे अपनी जिन्दगी में आगे बढ़ने में, उसे खुद की पहचान बनाने में उसकी मदद करें।

6. उस पर पाबंदियाँ ना लगायें, उसे उसकी जिन्दगी जीने दें (Don’t restrict her, Let her live her life.)

आप किसी पर पाबंदियाँ लगा कर उसे खुश नहीं रख सकते। आपकी प्रेमिका जैसी जिन्दगी जीना चाहती है उसे जीने दें। वो जिस तरह अपनी life को enjoy करना चाहती है उसे करने दें। उसकी खुशियों में दखलंदाजी ना करें। उस पर किसी काम को करने का या ना करने का दबाव ना बनायें। वो अगर अपने दोस्तों से बात करती है तो करने दें। अगर वो अपने दोस्तों के साथ धूमने जाती है, खाना खाने जाती है, Movie देखने जाती है तो जाने दें। इसमें क्या बुराई है? किसी से बात करने पर या मिलने पर पाबंदियाँ ना लगायें। उसे थोड़ा space दें। उसको उसकी पसंद का कुछ खाने पीने से, पहनने से, कहीं आने जाने से, पढ़ने से, नौकरी करने से, कैरियर में आगे बढ़ने से या उसकी पसंद का कोई काम करने से रोके नहीं। जिस काम में उसे ख़ुशी मिलती है उसे करने दें। अगर आपको कहीं लगता है कि कोई काम या कोई चीज उसके लिये या आप दोनों के लिए सही नहीं हैं या गलत है तो उससे झगड़ा ना करें या मना ना करें बल्कि उसे प्यार से समझायें कि उसके लिये और आप दोनों के रिश्ते के लिये क्या सही है और क्या गलत है? ध्यान रखें कि अगर आप उसे उसकी जिन्दगी जीने देंगे तो वो खुश रहेगी और आपको भरपूर प्यार देगी। लेकिन अगर आप उस पर पाबंदियाँ लगाना शुरू कर देंगे तो वो आपसे किनारा करने लगेगी या मन ही मन परेशान होती रहेगी, दुखी होती रहेगी।

इसे भी पढ़ें :-  क्या करें जब प्यार में दिल टूट जाये -12 तरीके खुद को संम्भालने के

7. अपनी प्रेमिका को, उसकी जिन्दगी को समझें (Understand her & her life.)

अपनी प्रेमिका को, उसकी जिन्दगी को समझने की कोशिश करें। उसको क्या पसंद है? उसको क्या पसंद नहीं है? ये जानने का प्रयास करें। उसके घर परिवार में कौन कौन हैं और क्या करते हैं? उसके दोस्त कौन कौन हैं और क्या करते हैं? उसकी जिन्दगी के सपने क्या हैं? वह जिन्दगी में करना क्या चाहती है? वह जिन्दगी में बनना क्या चाहती है? उसे किस तरह अपनी जिन्दगी जीना पसंद है? वह आपसे क्या चाहती है? वह अपने रिश्ते से क्या चाहती है? ये सब बातें जानने और गहराई से समझने की कोशिश करें। उसके बाद वे काम करो जिसमे उसे ख़ुशी मिलती है और उसे भी वो काम करने दें जिसमे उसे ख़ुशी मिलती है।

8. उसे एहसास करायें कि वो आपकी जिन्दगी में बहुत अहम है (Made her realize that she is very special in your life.)

अपनी गर्लफ्रेंड को ये एहसास करायें कि वो आपकी जिन्दगी में बहुत खास है, बहुत अहम है, आपकी जिन्दगी में उसकी एक अलग जगह है। उसे एहसास दिलायें कि आप उसकी ख़ुशी के लिये कुछ भी कर सकते हैं। उसकी बातों को ध्यानपूर्वक सुनें। अगर वो आपको कोई अच्छी सलाह देती है तो उसे मानें। आपके साथ वो हमेशा खुश और सुरक्षित महसूस करें। उसकी छोटी-छोटी खुशियों का ख्याल रखें। कभी-कभी जिन्दगी में दूसरे की ख़ुशी के लिये कुछ समझौते भी करने पड़ते हैं, कुछ त्याग भी करने पड़ते हैं, कुछ कुर्बानियां भी देनी पडती हैं। कभी कभी ऐसे काम भी करें जो आपको पसंद ना हो लेकिन उनसे उसे ख़ुशी मिलती हो। तभी आप उसके दिल को जीत पायेंगे। तभी आपका रिश्ता मजबूत बनेगा। उसको ख़ुशी देकर ही आप उसका प्यार पा सकते हैं।

9. रोमांटिक बनें / उसे अपने प्यार का एहसास करायें(Be Romantic & made her realize you love her)

थोड़ा Romantic बनें। उसे अपने प्यार का एहसास दिलायें। उसके साथ कही बाहर घूमने का, Movie देखने का या रेस्टोरेंट में खाना खाने का प्लान बनायें। Candle light dinner plan करें।  कहीं पार्क में, या किसी romantic सी जगह पर अकेले उसके साथ घूमने जायें। साथ चलते हुए उसका हाथ अपने हाथ में पकड़ कर चलें या Touch करते हुए चलें। सडक पार करते समय या भीड़ में चलते उसका हाथ पकड़ लें। उसे कोई गिफ्ट या उसकी कोई पसंददीदा चीज खरीद कर दें जैसे गुलाब या Teddy Bear या उसका नाम लिखी या उसके नाम के अक्षर शुरू होने वाली कोई चीज गिफ्ट करें। जब भी उससे मिले तो उसकी, उसके कपड़ों की, उसके Looks की तारीफ करें। अपनी हर मुलाकात को इतना romantic और intresting बना दें कि उसे वो मुलाकात हमेशा याद रहे। उसे Hug करते समय उसके कान में बोलें कि “तुम बहुत खूबसूरत हो और मैं तुम्हे पाकर बहुत Lucky हूँ।“ उसकी तारीफ में हर रोज एक Compliment दें। उसे रोज सुबह Good Morning और रोज रात में Good Night wish करें। उसे शायरी लिख कर Message करें। उसे कोई Romantic Song सुनायें। फोन पर Romantic बात करें। रोजाना एक ही तरह की चीजें ना करें। हर दिन कुछ नया Try करें।

इसे भी पढ़ें :- 15 तरीकों से बनें एक बेहतर इंसान

10. अपने व्यक्तित्व को निखारें (Improve your Personality)

लड़कियों को हँसमुख मिजाज, funny, मजाकिया, ईमानदार लडकें पसंद आते हैं। इसलिये थोड़ा हँस मुख बनें। ईमानदार बनें। उसके साथ कुछ मजाकियाँ बातें, funny activities करते रहें। हमेशा active तथा exciting रहें। लोगों से खुलकर मिले, मुस्कुराकर बात करें। लोगों से दोस्ताना व्यवाहर रखें। थोड़ा बहुत social activities में भी involve हों। Positive रहें और positive बातें करें और अपनी प्रेमिका को भी motivate करें। अपने hair style को, अपने dressing sense को सुधारें। रोजाना exercise करें। Time punctual बनें। अपनी बात पर कायम रहें, प्रतिबद्ध (commited) रहें। अपनी बातों से मुकरे नहीं। झूठे वादे ना करें। अगर कोई वादा करो तो उसे निभाओ भी। इधर उधर की बातें या हवा में बात ना करें। फालतू बहस ना करें। fact पर आधारित बात करें। अपनी प्रतिभा को निखारें। अपने communication skill को improve करें। किसी एक काम में perfect बने, specialist बनें।

11. अपनी जिन्दगी का एक लक्ष्य रखें (Make a Goal for your life.)

आपका अपनी जिन्दगी का एक लक्ष्य होना चाहिए। एक सपना होना चाहिए। आप अपने आपको बेहतर बनाने का, अपनी जिन्दगी को बेहतर बनाने का प्रयास करें। अपने सपनों को पूरा करने के लिये मेहनत करें। इस काबिल बने कि आप अपनी, अपने रिश्ते की, अपनी शादी शुदा तथा पारिवारिक जिम्मेदारियों को उठा सकें। अपनी Skills, अपनी qualification, अपनी financial situations को improve करें। इस लायक बने कि आप अपने साथी को बेहतर और खुशनुमा पल दें सकें। एक बेहतर, सुविधा संपन्न जिन्दगी दे सकें। और उसकी ख्वाहिशों को पूरा कर सकें। हर लड़की यही चाहती है कि उसका साथी (Boy friend) या पति जिन्दगी की दौड़ में पीछे ना रह जाये। बेकार या कमजोर ना रह जाये। और किसी मामले में किसी से कम ना रहें।

12. लडकियों को सिर्फ एक ‘जिस्म’ ना समझें(Don’t Understand a gril like a body.)  

कुछ लोगों के लिये ‘प्यार’ शब्द का मतलब सिर्फ और सिर्फ सेक्स होता है। उनकी सारी मोहब्बतें, सारी चाहतें सिर्फ लड़की को अपने बिस्तर तक लाने के लिये ही होती हैं। और एक बार सेक्स किया और लड़की में interest खत्म। मेरे दोस्तों, भाईयों प्यार को हवस का नाम मत दो। प्यार को निर्मल और पवित्र ही रहने दो। लड़कियों को चाहें वो आपकी girlfriend है या कोई और सिर्फ हवस की नजरों से मत देखें। उन्हें सिर्फ अपनी शारीरिक भूख मिटाने के लिये जिस्म के तौर पर ना देखें। अपनी प्रेमिका का, अपनी girlfriend का सिर्फ सेक्स के लिये इस्तेमाल ना करें। सिर्फ सेक्स के लिए किसी से प्यार का नाटक ना करें या रिश्ता ना बनायें। अगर आप सच्चा प्यार भी करते हैं तब भी सेक्स की ज्यादा इच्छा ना रखें। आपकी मुलाकातें सिर्फ सेक्स के लिए ही ना हों। लड़की के शरीर या उसकी सुन्दरता से नहीं बल्कि उसके दिल, उसकी सोच, उसके विचारों से प्यार करो।

दोस्तों लडकियाँ फूल की तरह होती हैं एक बार टूटी तो मुरझाकर बिखर जायेगी। लड़कियों का मन बहुत ही कोमल होता है, नाजुक होता है। उनका भी दिल होता है, कुछ अरमान होतें है, कुछ ख्वाहिशें भी होतीं हैं, कुछ सपने होते हैं। लडकियों को समझें और उन्हें सच्चा प्यार दें। उन्हें खुशियाँ दें। उन्हें आजादी से जीने दें। सिर्फ अपनी ख़ुशी के लिये उसके अरमानो को, उसके सपनों को ना तोड़ें। उसे महसूस करायें कि आप उसके शरीर से नहीं बल्कि उसके दिल से, उसकी रूह से प्यार करते हैं। जब आप उसे खुश रखेंगे, उसे सच्चा प्यार करेंगे, उसके दिल उसके भरोसे को जीत लेंगे तब वो खुद ही अपना सब कुछ आपके नाम कर देगी, आप पर अपना सब कुछ लुटा देगी, आपको आप से ज्यादा प्यार करेगी।

ध्यान रखें

जिन्दगी का सबसे बड़ा गुनाह “किसी की आँख में आँसू होना, आपकी वजह से।”

The Biggest loss in life “Tears in someone’s eyes, Because of you.”

जिन्दगी की सबसे बड़ी उपलब्धि “किसी की आँख में आँसू होना, आपके लिये।”

The Biggest achievement in life “Tears in Someone’s eyes, For you.”  

 

तो दोस्तों यहाँ मैंने कुछ tips दिए हैं, कुछ तरीके बताये हैं जो आपको एक अच्छा प्रेमी, एक अच्छा बॉयफ्रेंड, एक विश्वसनीय साथी बनाने में मदद करेंगे। उम्मीद करता हूँ मेरा आज का ये आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

 

Related Articles :-

 


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।

About Pushpendra Kumar Singh 154 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things. Be friend with Pushpendra at Facebook Google+ Twitter

7 Comments

  1. आज प्यार का मतलब केवल और केवल सेक्स करना ही रह गया है किसी को प्यार की अहमियत ही पता नहीं है और प्यार निभाना तो कोई जानता ही नहीं ।जो लोग प्यार करते है वो उस प्यार को पाने के लिए कुछ भी कर जाते हैं। प्यार से जिंदगी सुधर भी जाती है और जिंदगी बिगड़ भी जाती है।

  2. लडके और लडकियों के बीच के इस sensitive रिश्ते को आपने बहुत बहुत खुबसूरती से समझाया है । प्यार तो हर रिश्ते मे होता है लेकिन यह रिश्ता बहुत sensitive होता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*