“हौसले को सलाम- The Real Hero” की शुरुआत

If you like this article, Please Share it on

 

“हौसले को सलाम- The Real Hero” की शुरुआत

अभी कुछ दिन पहले मैंने newspaper में पढ़ा था कि लखनऊ की रहने वाली एक लड़की की एक road accident में death हो गयी। लेकिन इस लड़की ने अपने मरने के बाद भी 5 लोगों को नयी जिंदगी दी है। इनके परिवार की सहमति से इनके अंग जैसे दिल, लीवर, किडनी आँखें आदि दूसरे ऐसे ज़रूरत मंद लोगों को transplant किये गए हैं जिनकी जिंदगी में बिलकुल अँधेरा था लेकिन इनकी वजह से 5 लोगों की जिंदगी में नयी रौशनी लौट आई है। सच में ये बहुत बड़ा और महानता का काम है। इस लड़की को और इनके परिवार वालों को इस नेक और महान काम के लिए ह्रदय से सलाम !!

salute from heart

 

ये लड़की मरने के बाद भी 5 लोगों की जिंदगी में रौशनी कर गयी और हम जिंदा होते हुए भी?? दूसरों के लिए क्या कर रहे हैं?? इस सवाल ने मुझे कई रात सोने नहीं दिया। बहुत सोचने के बाद मैंने ये सोचा कि फ़िलहाल मैं अपने रोजाना के 3 – 4 घंटे ऐसे लोगों को ढूँढने में लगाऊंगा जो समाज के लिए प्रेरणा का काम कर रहे हैं और उनकी कहानी को लोगों के सामने लाऊँगा जिससे दूसरे लोग भी इनसे प्रेरणा ले सकें और मुझसे जितना भी हो सकेगा, जिस तरह भी हो सकेगा हर उस जरूरतमंद की मदद करूँगा जिसको सच में ही मदद की ज़रूरत है।

इनके और इनके परिवार के इस नेक और महान काम से प्रेरित होकर ही मैं आज Gyan Versha पर “हौसले को सलाम- The Real Hero” के नाम से एक नयी category शुरू कर रहा हूँ। जिसमें मैं आपको ऐसे लोगों की जिंदगी के बारे में बताऊँगा जो अपनी नेक नियत, सच्चे और महान दिल, अपनी मेहनत, जूनून और जिद से अपनी खुद की और दूसरों की जिंदगियों को बदल रहे हैं, अपने सपने को पूरा कर रहे हैं, दुनिया से कुछ हटकर कर रहें हैं या एक नयी मिसाल कायम कर रहे हैं और दूसरों के लिए एक मिसाल, एक प्रेरणा बन रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : जिद्दी बनो : बिना जिद के आप इतिहास नहीं रच सकते

ये लोग कोई अम्बानी, टाटा, बिड़ला आदि जैसी कोई बड़ी शख्सियत नहीं हैं लेकिन जब आप इनके बारे में पढेंगे तो आपको लगेगा कि ये बिलकुल मेरे या आप जैसे ही हैं लेकिन मुझसे या आपसे ज्यादा बड़ा काम कर रहे हैं। हो सकता है कुछ लोगों को लगे कि अरे मैं तो इसको जानता हूँ या ये तो हमारे गाँव या शहर का है।

इसे भी पढ़ें :  लोगों की जिंदगी में बदलाव लाता GyanVersha – एक ब्लॉगर को इससे ज्यादा और क्या चाहिए?

आपने अपने आस पास बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा, बहुत से ऐसे लोगों के बारें में सुना या पढ़ा होगा जो निस्वार्थ भाव से दूसरों की मदद करते हैं, गरीबों की सेवा करते हैं, धर्म की दीवार को तोड़कर सभी धर्मों की एकता की बात करते हैं, गरीब बच्चों को पढ़ाते हैं, अनाथ बच्चों की पढ़ाई या खाने पीने का खर्च उठाते हैं, जानवरों की सुरक्षा या देखभाल करते हैं, बहुत ही गरीबी या मुश्किल स्थिति से गुजरते हुए भी हार नहीं मान रहे हैं, कोई सुविधा न होने के बावजूद भी पढना नहीं छोड़ रहें हैं, सामाजिक सन्देश देने के लिए कोई नया काम कर रहे हैं, आदि आदि।  इस category में उन सभी लोगों की जिंदगी से जुडी और प्रेरणादायक कहानी प्रस्तुत की जाएगी जो समाज के लिए एक प्रेरणा हैं या एक मिसाल हैं।

इसे भी पढ़ें :  बिना उम्मीद, बिना लालच के जरुरतमंदों की मदद करें।

और इस शुरुआत का मकसद सिर्फ लोगों को दूसरों की मदद करने के लिये, मुश्किलों और निराशाओं से बाहर निकलने के लिए, अपनी और दूसरों की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए प्रेरित करना हैं। और मुझे विश्वास हैं कि मेरा ये प्रयास अपने मकसद में जरुर सफल होगा।

अगर आपके आसपास भी ऐसा कोई शख्स है, ऐसा कोई उदाहरण है, जो किसी भी तरह से अपनी और दूसरों की जिंदगी में बदलाव ला रहा है और दूसरों के लिए एक प्रेरणा है और आप उस शख्स की प्रेरणादायक कहानी Gyan Versha पर publish कराना चाहते हैं तो अपनी एक फोटो और अपने बारे में थोड़ी जानकारी जैसे- आपका नाम, जगह, क्या करते हैं? आदि के साथ उस शख्स की कहानी और सम्बंधित image हमें gyanversha1@gmail.com पर भेज सकते हैं। पसंद आने पर उस शख्स की कहानी आपके नाम और फोटो के साथ Gyan Versha पर publish की जाएगी।   

 

शुभकामनाओं सहित

Pushpendra Kumar Singh

 


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों  मैं अपने रोजाना के कई घंटे इस ब्लॉग की पोस्ट लिखने में invest करता हूँ और ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके, लोग निराशा से बाहर निकल सकें और अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकें ……… अगर आपको मेरा ये काम और  ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।


If you like this article, Please Share it on
About Pushpendra Kumar Singh 160 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things................... More About Me .....................Follow me on social sites

3 Comments

  1. pushpendra ji bahut hi badhiya shuruaat hai.. hamari life me kai bar aise incident aa jate hai jo hmari life change kr dete hai aur yah aapke liye bhi life changing hai.. apke is pryas se hajaro logo ko aise logo ke bare me janne ko milega jo hmare liye ek prerna ho skte hai.

  2. बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है आपने “हौसले को सलाम” और ऐसे लोगों को सभी जाने इसके लिये आप जो कर रहे हैं वह सराहनीय है बहुत बहुत धन्यवाद।..

1 Trackback / Pingback

  1. मरने के बाद भी ये लोग कई लोगों को जिंदगी दे गए और अमर हो गए | Gyan Versha

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*