क्या करें जब प्यार में दिल टूट जाये -12 तरीके खुद को संम्भालने के

If you like this article, Please Share it on
  • 151
    Shares

 

क्या करें जब प्यार में दिल टूट जाये -12 तरीके खुद को संम्भालने के ( what to do when heart is broken in love – 12 ways to improve yourself)

जब आप किसी से प्यार करते हैं या किसी के साथ relationship में होते हैं तो वो शख्स आपकी जिन्दगी से जुड़ी हर चीज में शामिल हो जाता है। या यूँ कहें कि आपको उसकी आदत सी हो जाती है। वो शख्स आपकी दिनचर्या में इस कदर शामिल हो जाता है कि उसे देखें बिना, उससे बात किये बिना या उसके बिना एक दिन भी रहना मुश्किल सा लगने लगता है। जब हम किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो हम हर वो काम करना चाहते हैं जिससे उसे खुशी मिले। उस पर खुद से भी ज्यादा भरोसा होने लगता है। उसकी कमियाँ उसकी गलतियाँ हमें दिखाई नहीं देती हैं।

what to do when heart is broken in hindi

लेकिन जब वही शख्स, जिसे हम अपनी जान से भी ज्यादा प्यार करते है, जिसकी एक छोटी सी ख़ुशी के लिये हम अपनी बड़ी से बड़ी खुशियाँ कुर्बान कर देते है, वो हमारे भरोसे को तोड़कर, हमारे दिल हमारी भावनाओं से खेल कर, हमें धोखा देकर, हमें छोड़कर किसी और के पास चला जाता है तब वह वक्त बहुत ही दर्दभरा होता है। उस वक्त इंसान बहुत बुरी तरह hurt होता है। जल्दी से इस बात पर भरोसा नहीं होता है कि उसने हमारा दिल तोड़ दिया है, हमें धोखा दे दिया है।

क्या होता है जब किसी का दिल टूटता है?

जब कोई किसी के साथ प्यार या किसी relationship में होता है तो वह उस रिश्ते में अपना कीमती समय, अपना पैसा, अपनी भावनायें, अपने सपने, अपनी जिन्दगी, बहुत कुछ invest करता है। उस रिश्ते में वह बहुत सी कुर्बानियाँ देता है, अपनी बहुत सी ख्वाहिशों का त्याग करता है। उसकी सारी खुशियाँ, उसके सारे सपने, सारे अरमान सारी ख्वाहिशें उस रिश्ते और  उस शख्स के इर्द गिर्द ही होते हैं जिससे वह प्यार करता है।

इसे भी पढ़ें :- 20 इशारे जो बतायेंगे कि आपका Lover आपको धोखा दे रहा है

लेकिन जब उसे उस रिश्ते में धोखा मिलता है, बेवफाई मिलती है, उसका दिल टूटता है तो उसके सारे सपने, उसके सारे ख्वाब टूट कर बिखर जाते हैं। वह बुरी तरह निराश हो जाता है। वह अपने आप को दुनियां में बिल्कुल अकेला और तन्हा महसूस करता है। उस शख्स का हर किसी पर से भरोसा उठ जाता है। उसे खुद से नफरत होने लगती है। उसका दिल इतना कमजोर हो जाता है कि छोटी से छोटी बात पर भी आँखों से आंसू गिरने लगते हैं। उसे जिन्दगी बेकार लगने लगती है। कभी कभी तो कोई शख्स इस कदर टूट जाता है कि आत्महत्या जैसा कदम तक उठा लेता है।

दोस्तों मैं भी इस दर्द से गुजर चुका हूँ। मैं जिस लड़की से प्यार करता था वो हमारे 5 साल के relationship को सिर्फ इस वजह से तोड़कर चली गई कि मेरे पास government job नहीं थी। और उसे लगता था कि मैं बिना government job के उसकी ख्वाहिशों को पूरा नहीं कर पाउँगा। जबकि मैंने उससे कहा था कि मैं government job नहीं करना चाहता, मैं अपना बिज़नेस करना चाहता हूँ। लेकिन वो फिर भी मुझे छोड़कर चली गई।  उस समय मैं भावनात्मक रूप से बिल्कुल अकेला था। किसी से भी मैं अपनी दिल की बात नहीं कह सकता था। मुझे इस दर्द से बाहर निकलने में काफी समय लगा। लेकिन अब वो मेरे लिये सिर्फ एक past है।

इसे भी पढ़ें :-  कैसे रखें खुद को Motivate – 10 तरीके खुद को Motivate बनाये रखने के

मेरे सामने दो रास्ते थे। पहला उसकी यादों में खुद को परेशान करना और खुद को बर्बाद कर लेना या दूसरा इस दर्द से बाहर निकलकर अपने सपने को पूरा करना।

और मैंने दूसरा रास्ता चुना।

कैसे सम्भालें खुद को दिल टूटने के बाद?

दिल टूटने के दर्द को सिर्फ वही शख्स समझ सकता है जिसका कभी दिल टूटा हो या जिसने कभी धोखा खाया हो। वैसे तो दिल टूटने के बाद खुद को सम्भालना काफी मुश्किल होता है और कभी कभी इस दर्द से बाहर आने में काफी समय लग जाता है। लेकिन इस दर्द से बाहर निकलना नामुमकिन नहीं है। थोड़े से प्रयास और कुछ तरीकों को अपनाकर दिल टूटने के गम से बाहर निकला जा सकता है।

आज मैं अपने अनुभव के आधार पर आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहा हूँ जो दिल टूटने के दर्द से बाहर निकलनें में आपकी मदद करेंगे।

1. सच्चाई को स्वीकार करें

जिससे आप प्यार करते थे बेशक उसके साथ आपका भावनात्मक संबंध बहुत मजबूत था और बेशक वो शख्स आपकी जिन्दगी के हर एक पल में शामिल था। लेकिन अब हकीकत कुछ और है। अब स्थिति बदल चुकी है। इस सच्चाई को स्वीकार करें कि आपका रिश्ता अब खत्म हो चुका है। वो शख्स अब आपसे बहुत दूर जा चुका है और वो अब आपकी जिन्दगी में कभी वापस नहीं आ सकता। अब आपको सारी जिन्दगी उसके बिना ही गुजारनी है। और आपके दर्द का उस पर अब कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। इसलिये जल्दी से जल्दी उसे भुलाकर अपनी energy, अपना समय और अपना ध्यान अपने सपनों को पूरा करने में लगाओं, अपनी जिन्दगी को बेहतर बनाने में लगाओं।

2. पुरानी बातों को बार बार याद ना करें

अगर आप बार बार उसके साथ गुजरे हुए लम्हों को याद करेंगे या पुरानी बातों को याद करेंगे या किसी couple को देखकर, या movie में देखकर या किसी भी वजह से आप उसे या उससे जुड़ी बातों को बार बार याद करेंगे तो आप खुद को और ज्यादा परेशान ही करेंगे और अपने दर्द को और बढायेंगे। इसलिये उसे और उससे जुड़ी बातों को जल्दी से जल्दी भूलने की कोशिश करें। और हर समय उसके बारें में सोचकर खुद को दुखी ना करें। उसके बजाय अपनी जिन्दगी में आगे बढने के अपने सपनों को पूरा करने के बारे में सोचें।

इसे भी पढ़ें :- कैसे निकलें निराशा से बाहर – 10 Tips निराशा से बाहर निकलने के लिए

3. उससे जुड़ी हर चीज को delete कर दें

जब वो आपको छोड़कर चला गया, उसने आपका दिल तोड़ दिया, तो फिर उससे जुड़ी चीजों को अपने पास रखने से क्या फायदा? उससे जुड़ी हुई चीजें जब जब आपके सामने आयेंगी तब तब आपको उस बेवफा की याद आयेगी और हर बार आप दुखी होंगे। इसलिये उससे जुड़ी हुई चीजों को या तो उसे वापस कर दो या नष्ट कर दो। उसके फोटो, उसके greetings, उसके गिफ्ट फाड़कर फेंक दो या जला दो। यहाँ तक कि उसके contact no, Emails, photos, messages सब कुछ delete कर दो। आपको ऐसा करने में थोड़ी तकलीफ तो होगीं लेकिन आने वाले समय के लिए ये बहुत फायदेमन्द होगा। ये उसे जल्दी भूलने में आपकी मदद करेगा।

4. उसके जाने अफ़सोस ना करें

दिल तोड़कर जाने वाले का क्या अफ़सोस करें? अफ़सोस तो उसका किया जाता है जो आपकी भावनाओं को समझे, आपको खुशियाँ दे। जो आपकी भावनाओं के साथ खेलकर, आपको धोखा देकर, आपको दर्द ही दर्द देकर गया हो, ऐसे साथी का क्या अफ़सोस करना? वो आपके लायक था ही नही। इसलिये वो आपकी भावनाओं को नहीं समझ सका, आपके प्यार को नहीं समझ सका। इसलिये ऐसे धोखेबाज को दिलों दिमाग से निकाल कर फेंक दो। और अफ़सोस करने के बजाय अपने आपको मजबूत बनाओ और जिन्दगी में आगे बढ़ो।

5. Posotive सोच रखें

हर बात के तो पहलू होते हैं। एक नकारात्मक तथा दूसरा सकारात्मक। आप किसी भी चीज के जिस पहलू पर ज्यादा ध्यान देते हो, आपकी सोच वैसी ही हो जाती है। अगर आप negative ज्यादा सोचोंगे तो आपकी सोच negative हो जाएगी और अगर आप positive पहलू के बारे में ज्यादा सोचोगे तो आपकी सोच positive हो जायेगी। हालाँकि दिल टूटने के मामले ज्यादातर लोग negativity का ही शिकार होते हैं। फिर भी आप थोड़े से प्रयास से negativity का शिकार होने से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- कैसे बढायें आत्मविश्वास – 10 तरीके आत्मविश्वास बढ़ाने के

अगर उसने आपका दिल तोड़ा है, आपको धोखा दिया है और आपको छोड़कर चला गया है या चली गई है तो इसका मतलब है कि वो शख्स आपके लायक था ही नहीं। अगर वो आपके लायक होता और आपको समझता तो कभी आपको छोड़कर नहीं जाता। ये सोचें कि अच्छा हुआ जो उसकी असलियत जल्दी ही आपके सामने आ गई। वर्ना अगर शादी के बाद वो आपको धोखा देता या और कुछ समय बाद आपको धोखा देता तो तब आपको ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता और ज्यादा दुःख उठाना पड़ता। इसलिये उसे दिमाग से निकालो तथा ये सोचों कि वो आपके लायक था ही नहीं। आपको आगे चलके उससे भी बेहतर मिलेगा।  इसलिये आपनी सोच को हमेशा positive रखो।

6. अकेले न रहें, अपने दिल की बात शेयर करें

दिल टूटा हुआ इंसान अपने आपको ज्यादातर अकेला रखना पसंद करता है। क्योंकि उसे कुछ काम करना, किसी से बात करना या किसी के साथ रहना अच्छा नहीं लगता। लेकिन एक बात याद रखें, जब कोई शख्स अकेला होता है तो उसके दिमाग में बार बार वही विचार, वही ख्याल आते हैं जिनसे उसे दुःख होता है। वो बार बार इसी बात को सोचता रहता है कि उसने मेरा दिल क्योँ तोड़ा? मेरे साथ उसने ऐसा क्यों किया? जिससे उसके दिमाग में नकारात्मक विचार आने लगते हैं। उसका दर्द और बढ़ जाता है और वह परेशान हो उठता है और इसी परेशानी में कभी कभी वह ऐसे कदम उठा लेता है जिसके कारण उसे पहले से ज्यादा नुकशान उठाना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें :- कैसे बाहर आयें अकेलेपन से – 16 तरीके अकेलेपन को दूर करने के

इसलिये अच्छा यही है कि आप अपने आप को अकेला ना रखें। अपने दिल की बात को अपने दोस्तों से या अपने परिवार के किसी सदस्य से शेयर करें। शेयर करने से सामने वाला आपको भावनात्मक सहारा देगा। आपको इस situation से बाहर निकलने में आपकी मदद करेगा। जिससे आपके दिल का बोझ काफी हद तक कम हो जायेगा।

7. खुद को busy रखें, कुछ नया काम शुरू करें  

कभी कभी ऐसा भी होता है कि हमारी life में ऐसा कोई शख्स नहीं होता है जिसके साथ हम अपने दिल के दर्द को बाँट सकें।  या कभी कभी हम जान बूझकर ही अपने दिल का हाल किसी से नहीं कह पाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी ही situation है तो एक बात ध्यान रखें कि ऐसे हालात में आपको खुद ही इस दर्द से बाहर निकलना है। और इसके लिये आप ऐसे काम करें जो आपको सबसे ज्यादा पसंद हो और जिन्हें करके आपको खुशी मिले। जैसे- Dance करना, खेलना, खाना बनाना, movie देखना, घूमना, पढना, लिखना आदि। या कोई नया काम शुरू करें या नई चीज सीखें। मतलब अपने आपको काम में busy रखें। Office में कोई नया काम लेकर खुद को busy रख सकते हैं। हो सकता है कि शुरू में आपका concentration loose हो लेकिन आप पीछे ना हटें। धीरे धीरे आपको इसकी आदत पड़ जायेगी। और वो शख्स आपके दिमाग से निकलने लगेगा।

8. खुद को दोष ना दें, खुद को सजा ना दें  

कभी कभी हमारी किसी कमी से या हमारी किसी गलत आदत के कारण भी रिश्ते टूट जाते हैं और हमारा साथी हमें छोड़कर चला जाता है। ऐसी situation में कुछ लोग खुद को दोषी मानकर खुद को सजा देने लगते हैं। या अपने साथी को दिखाने के लिये खुद को चोट पहुँचा लेते हैं। जो किसी भी तरह से सही नहीं है। इससे खुद अपना ही नुकसान होता है। इसलिये अपनी कमियों और गलत आदतों को दूर करके अपने आपको पहले से बेहतर बनाने का प्रयास करें।

9. उसका कुछ बुरा ना करें या बदला लेने की कोशिश ना करें

अगर आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो कभी ये जरूरी नहीं होता कि वो भी आपसे सच्चा प्यार करे। और हमेशा ये भी जरूरी नहीं होता कि जो शख्स आपको छोड़कर गया है वो धोखेबाज ही हो या गलत ही हो। हो सकता है ऐसा करना उसकी मजबूरी हो। इसके बारे में थोडा positive होकर सोचें। और कभी भी उसका बुरा ना करें। अगर वो धोखेबाज है, बेवफा है तब भी उसका कुछ भी बुरा ना करें और ना ही उससे कभी बदला लेने की कोशिश ही करें। क्योंकि वो भले ही धोखेबाज हो लेकिन आपने तो उससे सच्चा प्यार किया था। इसलिये वो तो बुरा बन ही गया, आप बुरे मत बनो। आप उसे कोई सजा मत दो। सजा देने या बदला लेने की कोशिश में बात और ज्यादा बिगड़ जाती है जिससे आपको पहले से भी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है। जो जैसा किसी के साथ करता है कभी ना कभी उसके साथ भी वैसा ही होता है। धोखा देने वाला कभी खुश नहीं रहता। उसके किये की सजा ईश्वर उसे जरुर देगा। एक दिन उसे खुद ये एहसास होगा कि आपको छोड़कर उसने कितनी बड़ी गलती की है। एक दिन वो ये जरुर महसूस करेगा कि उसने क्या खोया है।

10. नशे से दूर रहें 

अक्सर निराशा में या तनाव में लोग नशा करने लग जाते हैं या ड्रग्स लेने लग जाते हैं। और सोचते हैं कि नशा उनकी tension को दूर कर देगा। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। किसी भी तरह का नशा आपकी परिस्तिथियों को नहीं बदल सकता और ना ही समस्याओं को कम कर सकता है। और ना ही आपकी किसी tension को दूर कर सकता है। रात को नशा करके आप सो तो सकते हैं पर अगली सुबह वही समस्यायें, वही परिस्तिथियाँ आपके सामने रहेंगी। नशा करने से समस्यायें और बढ़ जाती हैं और परिस्तिथियाँ और बदतर हो जाती हैं। और आपके अन्दर एक गलत आदत और बढ़ जाती है जो आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा, आपके स्वास्थय और आपके परिवार के लिए भी बहुत हानिकारक होती है। नशा करके व्यक्ति को और ज्यादा निराशा होती है उसके दिमाग में और ज्यादा नकारात्मक विचार आते हैं। और नशे में वह कोई गलत कदम भी उठा सकता है। इसलिए नशे से सदा दूर रहें।

11. अपने सपनों को ना छोड़े

दोस्तों जब मैं इस situation से गुजर रहा था तो मेरे सामने दो रास्ते थे। पहला ये कि मैं हर पल उसकी यादों में, उसके ख्यालों में डूबा रहूँ और हर पल ये सोचता रहूँ कि उसने मेरा दिल क्यों तोड़ा? उसने मुझे धोखा क्यों दिया? और ये सोच सोच कर परेशान होता रहूँ। अपने दर्द को बढ़ाता रहूँ और अपने दर्द को रोग बनाकर बर्बादी के रास्ते पर चल पडूँ। या दूसरा रास्ता ये था कि मैं दर्द से बाहर निकलूँ और अपने सपने को पूरा करूं। मुझे दूसरा रास्ता आसान लगा और मैंने ये ही चुना। और आज वो मेरे लिये एक past बन गयी है और मैं अपने सपने की तरफ धीरे धीरे बढ़ रहा हूँ और एक दिन इसे पूरा भी कर लूँगा। इसलिये अच्छा ये ही है कि आप भी बर्बाद होने की बजाय अपने सपनों को पूरा करें। चाहे कितनी भी tension हो अपने सपनों को ना छोड़ें।

12. मुझे हर हाल में इस दर्द से बाहर निकलना ही है

दोस्तों एक सच्चाई ये भी है कि ज्यादातर लोग धोखा देने के बाद आपके बारे में सोचते भी नहीं हैं। और आप किस हाल में हैं या किस दर्द से गुजर रहें हैं इस बात से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसलिये उनसे इस बात की उम्मीद रखना छोड़ दो कि वो आपसे आपका हाल पूछेंगे। और इस बात की उम्मीद तो बिल्कुल भी ना रखें कि वो अब आपकी जिंदगी में वापस आयेंगे। इसका कोई फायदा नहीं हैं। इसलिये जितनी जल्दी से जल्दी हो सके उनके बारे में सोचना बिल्कुल बन्द कर दें। जितनी जल्दी हो सके उन्हें भूल जायें। जितनी जल्दी हो सके इस दर्द से बाहर निकलने का प्रयास करें। अगर फिर भी उसका ख्याल या उसकी याद आपको बार बार परेशान करे तो खुद से कहे “ जब वो बेवफा मुझे भूल गई या भूल गया, जब वो बेवफा मुझसे दूर रहकर खुश है। तो मैं भी उसे भूल जाऊँगा, मैं भी उसके बिना खुश होकर दिखाउंगा और एक दिन मैं उसकी यादों से और इस दर्द से बाहर निकल जाऊँगा और हर हाल में निकलूँगा।”

अपने दर्द से आपको खुद ही बाहर निकलना है और हर हाल में निकलना है।

दोस्तों, मैंने अपने अनुभवों के आधार पर आपको कुछ ऐसे तरीके बताने की कोशिश की है जो दिल टूटने की स्थिति में उस दर्द से बाहर निकलने में आपकी मदद करेंगे। क्योंकि आपकी जिंदगी का लक्ष्य किसी बेवफा की वजह से अपने सपनों को भूलकर खुद को बर्बाद करना नहीं है। आपकी जिन्दगी का लक्ष्य उस बेवफा को भूलकर हर हाल में अपने सपनों को पूरा करना है। आपको अपनी जिन्दगी में आगे बढ़ना है और बुलंदियों को छूना है।

एक प्रार्थना

दोस्तों, दिल तोड़ देना किसी के लिए एक खेल हो सकता है लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि किसी का दिल टूटने पर सिर्फ उसका दिल ही नहीं टूटता है बल्कि उसके बहुत से ख्वाब, उसके अरमान, उसके सपने, उसकी ख्वाहिशें, उसकी खुशियाँ, उसका भरोसा बहुत कुछ टूट जाता है। वो शख्स अन्दर से बिखर जाता है। जिसकी भरपाई करना बहुत मुश्किल होता है। एक बार टूटा हुआ दिल बड़ी मुश्किल से जुड़ता है। और कभी कभी तो इसका दर्द जिन्दगी भर रहता है।

इसलिए अगर आप किसी से प्यार करो तो सच्चा प्यार करो और उसे निभाओ। अगर आप निभा नहीं सकते तो किसी के दिल, किसी की भावनाओं के साथ मत खेलो और कभी भी किसी का दिल मत तोड़ो।

Related Posts :-

           Love Shayri,     Dard Shayri,    Bewafayi Shayri,    Dhokha Shayri,   Aansu Shayri


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।



If you like this article, Please Share it on
  • 151
    Shares
About Pushpendra Kumar Singh 164 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things................... More About Me .....................Follow me on social sites

68 Comments

  1. Thanks sir ji ,,, आपक बहोत बहोत सुक्रिया आपके guidance के अनुसार माई अब बहोत खुश हू थँक्स,,,,,

  2. मेरे भाईयो कभी प्यार न करना
    जिंदगी बेकार हो जायेगी ।।।।।
    लङकिया वेबफा ही होती है।

    • Aj kal.to.boys hi de rhe dhokha agar pyaar karte hain to ek dusre ki fillings bhi samjhna chahiye.sir aur jab pyaar.krne ki.aukat hi.nahi hai.maa baap.ke.samne oske bare.me.bta.nahi.sakte to ye.pyaar.nahi hai.
      Sir pyaar.o.hota hai.jo.zindgi bhar saath nibhaye.ye nahi.ki ek pal khushiya de aur dusre pal dukh

      • You are right sapna.
        Agar ghar walo ko nahin bata sakte or shadi ni kar sakte to fir ye pyar nahi hai.

        But girls ko bhi ye samajhna chahiye ki koi bhi kadam uthane se pehle ladke ko achhi tarah se jaan len or samajh len.

        Achhi tarah se samajhne k baad ki ladka aapko pyar karta hai, apke bare me apne gharwalon ko bata sakta hai, or apka sath kabhi nahin chhodega …..uske baad hi koi personal kadam uthaye..

  3. Pyaar sirf ek dhokha hai our kuchh nahi hamne karke dekh liya jindagi me ek hi ladki ko chaha our o bhi dhokha de gai is liye kahte hain pyaar ek dhokha hai
    9876182995

  4. Mai bhi ek kadki se bahut pyaar karta tha Jabse maine usse pyaar kiya tabse meri jindagi me khushiyan aane lagi dono ek sath school jaate the cycle se ham dono ek dusare ko kabhi I love you tak nahi bole pahle to o mujhse pyaar nahi karti thi mujhe like bhi nahi karti thi but mujhe usse saccha pyaar ho gaya..ham dono ek hi gawn ke the dhire dhire mai uske karib jane laga bina koi wajah se usse milna dinme kai baar uski gali me jata tha use dekhne karib 3 years bit tab bhi mai usse I love you nahi bola. Phir ek din mai shoncha ki jiske pichhe maine 3 saal bina kuchh kahe gujar diya kiya uske dil me mere liye koi filling hai bhi ki nahi.. Ye jaane ke liye mai do din ke liye apne sister ke ghar chala gaya. Dosto itna kuchh apse kah di par abhi Ye nahi bataya ki mai usko kabse chahta hun.. 2008 se aaj meri umar 21 years hai.. Jab mai apne sister ke ghar se wapas aya to usne punchha ki tum do din se school kayo nahi aye. Tab maine usse punchha mere ane ya na ane se tumhe kiya Tab usne apni dil ki baat bayan ki ki tumhe do din nahi dekha to mujhe ajib sa lagne laga jaise lagta tha mera koi kimti saman kho gaya ho our mil nahi raha hai ..Tab bhi ham ek dusare ko I love you nahi bole na hi mane kabhi kisi our ladki ko chaha ham dono yek dusare ke karib a gaye …mujhe laga ki mai uske bina nahi rah paunga Maine usse bola mai tumhe bahut chahta hun mai tumhare bina nahi rah sakta hun …use meri kamjori ka pata chal gaya ki o mujhse itna pyaar karte hain bas tabse o mera dil dukhne lagi aaj tak maine sirf use hi chaha hai par usne mere pyaar ko majak bana liya our mujhe bina batae Delhi chali gai our mai uske phone ke intjaar me roj rahta tha kafi din bit gaya uska phone nahi aya to mai bahut paresaan rahne laga phir mai apne chhote bhai se kaha jake sanno se baat kara do tab usne bataya ki o apni sister ke sath Delhi chali gai..ye baat sunke mere pairon ke niche se jamin khisak gai mai kuchh der ke liye bejaan sa ho gaya mere samajh me nahi a raha tha ki mai kiya karu.. Kuchh der baad mujhe hosh aya our maine soncha ki kanhi jaane se pahle o mujhse ek baar jarur punchhti thi yahan tak o apne shaheli se Milne jaati thi to mujhse ek baar jarur punchhti thi..Delhi Jane ke baare me usne mujhse ek baar bhi nahi punchha tab mujhe yakin ho gaya ki 10 years se mere sath mere dil ke sath pyaar ke sath khel rahi thi mere Sare sapne tut gaye us din se ladkiyon se nafrat si ho gai hai.

    • Sir m ek ldke se bahut pyar krti hu hum log do sal se sath me h sb thek tha ek sal tk but pta ni dhire dhire sb gdbad ho gyi wo mujhe ignor krta h..mere ghr wale kbhii bhi sadi kra skte h khati hu tumhe sadi krni h ya nahi bta do to ha krni h kahta h but koyi plening nahi bus ha khta h..sir ab use frk bhi ni pdta meri choti choti bato ko ignor kr deta h…m preshan hoke sochti hu chl chor aage bdh to fir wo mere samne aake mujhe firse mna leta h fir nest day wahi laprwahi m thk gyi hu sir uske andar kya chl ra h kuch ni pta mujhe sir m aage nahi bdh pari Na he uske aeise bihev ko adjust kr pari hu m kya kruu sir? Jb wo mere Samne aata h to aeise milta h jeise kuch huaa he ni sb norml but m phone. Kruu to chid chidapn our gussa krta h..kuch bhi glt bolta h but samne jaoo to cool ho jata h m uske is bihev ko smjh he ni pati h mujhe kya krna chahiye…m bahut confuse ho gyi hu kuch smjh ni aata uske pichee apna keemtiii time brbad kr ri hu uska kuch smjh he ni aata kr kya raha h..

  5. sir me ek ladki se bahut pyar krta hu or vo bhi mujse pyar krti hai. uski marriage ki date bhi fix ho gai hai or vo apni famili ki khusi k liye muje sod sakti k or me uske bina nahi reh sakta me kya kru???

  6. sir m ek ldk se bhut pyr krti hu but Maine usko dokha diya but m phir se Usk sth realtion rkhna chahti hu or vo bhi bhut pyr krta h but vo MNA kr RHA h ki m tere sth relation ni rkh skta or mai tere ghr m sbhi ko bta dunga ki tune dokha kiya mere sth but m aisa ni. chahti m kya kru jaise ki vo mere sth relationship m bhi rhe but usko hurt hua h bhut jayada

  7. Hii I m Bunty
    Mai ayodhya up se hu Maine ik ldki se bht pyr krta hu or WO bhaii mjhse krti thi usne mjhe dhokha de diya butt me use me bhooll nhi pa RHA hu ..
    Kya kru kuchh smjh me nhi aa RHA usne mjhe new year bhi nhi wish kiya naa hi usne mjhe kya btau Frnds Maine uske liye kya nhi kiya tha har time usse BT krta tha use poori ratt pura din phone pe hi LGA rhta tha .
    Uski ikk khusii k liye kuchh bhi ke dalta ratt bhar jagta colg naa jata ..
    Fir WO dhire dhire bdalne lgi but meri to aadat Si ho gyi thi mujhe BT kiye binaa need naa atii ratt bhar jagta or call krta rhta or mjhe bloc list me dall ke so jati fir rota rhta but use koi fark hi naa padta ..
    Maine apna hath cut kr liya ..
    Papa ko pta chala to papa ne bht danta lknn me to pagll ho gya uske liye har time call krta rhta ..
    Ikk din Maine gusse me zhr bhi pii liya .
    Fir jbb sbko pta chla to hospital le gye .
    .
    Frnds but use koi prblm hi NHI huyi WO dhekne tkk nhi aayi ..
    WO bewfa thi ..
    Me kya kruu mjhe abb phone ki aadat ho gyi h ..
    But koi cll hi nhi aati bss uski yade rulati h uska bff mjhe door rhne ko bolt h ..
    Frndss hell p me ..
    Call me plzzz 7379301738 .
    Plzz hlppp kaise bhoolu plzzz

    • apne ap ko busy rkhne ki kosis kijye or jada tar apne freinds ke sath rhiye unse apni dil ki bt syyr kijye or masti majak kijye jo apke pyar ko nhi samjh pai unke liye apni jan lene me tule ho ap khush rhne ki kosis kijye or us ladki ko bhulane ki agr god ne chaha to koi apki life me ayegi jo apko bahoooooot jada pyar kregi jo apke bina nhi rh payegi okkk be happy freind

  8. जब कोई दिल तोडकर चली जाती हैं तो किसी और लडकी से प्यार करो.१००% sure trick dard kabhi nahi milega.

  9. पर मेरा दिल तो टूट चूका है क्या करे कुछ समज नहीं आता उसकी याद हमेशा आती है क्यों भाई क्या करे भाई

  10. hello friend,
    i am sailendra rana maine vi ek ladki se bahut love karta tha . maine na jane kia kia sapne uske liye dekha karta tha .. mi vi pagal ho gy HU. i thought that , i will die. but what i do . phir soch ta hu. mi marr gya to phir ye koi wajah vi nahi hoga . pta nahi mi usse itne mohabaat kiu karta hu. aur mi pagalo se attitude ho gayi hi . na khane ka mann karta hi, na kisi se bate karne ka mann kata hi, lag raha hi jaise apne app ko god ke payare ban jau.
    plese tell me any one that what i do .
    oo pagli bolti hi ki mujhe ki usko hamse baate karne me achha nahi lagta hi, to itne dino se o kia tha jo yo mujhse kar rahi thi , maine soch liya hai ki
    god usko humse achha boy friend mile jo usko humse jayad love kare . sayad oo uske sath jayad khush rahe , oo usko humse jayada mohabbatee dega , isliye maine socha ki apni life ko mai aise hi spent kar dunga without life partner ki. mere life me wo nahi to koi nahi . nahi to ( I WILL DIE )

  11. All the information is very valueable. thanks given us.but i wants to tell all of you always keep believe in god not in people. beacause god is truth. if you want to share something then tell to god. god know everything. he will help you.

    • hello friend,
      i am sailendra rana maine vi ek ladki se bahut love karta tha . maine na jane kia kia sapne uske liye dekha karta tha .. mi vi pagal ho gy HU. i thought that , i will die. but what i do . phir soch ta hu. mi marr gya to phir ye koi wajah vi nahi hoga . pta nahi mi usse itne mohabaat kiu karta hu. aur mi pagalo se attitude ho gayi hi . na khane ka mann karta hi, na kisi se bate karne ka mann kata hi, lag raha hi jaise apne app ko god ke payare ban jau.
      plese tell me any one that what i do .
      oo pagli bolti hi ki mujhe ki usko hamse baate karne me achha nahi lagta hi, to itne dino se o kia tha jo yo mujhse kar rahi thi , maine soch liya hai ki
      god usko humse achha boy friend mile jo usko humse jayad love kare . sayad oo uske sath jayad khush rahe , oo usko humse jayada mohabbatee dega , isliye maine socha ki apni life ko mai aise hi spent kar dunga without life partner ki. mere life me wo nahi to koi nahi . nahi to ( I WILL DIE )

  12. Sir mein bhi kisi ledki se bohote pyar kreta hoon per wo Mujhes bes like karti hai or boleti hai pyar wyar kuch nhi hota or wo Mujhes ek din mein 4_5 gante baten bhi kreti hai but pyar se bohote nafrat hai use kya karu sir please help mein yar

  13. Dost mera break up to nahi huaa .
    lekin muje job nahi isiliy o muje chodneki bath karti hai , maine kaha hai mai job kr lunga , ooh boli mai 1 year rukungi , maine kaha thik hai ,
    lekin aab ooh roj muje cll karke zagda karti hai , muje gali bhi deti hai , mai bahot pyar karta hu usse isiliy mai chup hau use kuch nahi bol sakta , muje police mai jana hai , lekin ohh bolti hai muje tumpe bharosa nahi , tum police ban hi nahi sakte , lekin muje pura bharosa hai mai police ban sakta hu ,
    ohh roj zagda karti hai , or meri padhai bhi nahi hoti tension ke bajese.
    ohh bolti hai muje koi farak nahi padta aagar mai tuje chod du to.
    lekin mai nahi reh sakta , isiliy ushki galiya , gussa chup chap se sunta hu.
    gharvale bolte hai ki chod de use oh teri respect nahi karti to aage kya karengi.
    lekin mai nahi rehe sakta .
    ohh police mai hai ,
    plzz muje is tension se bahar nikalna hai .
    or police hona hai , or use sadi karni hai .
    pr ohh muje thodi bhi respect nahi deti , hamare loveship ko 3 year ho gae.

    plzz help me .

    • दोस्त ….सबसे पहले तो ये पता करो कि उसे आप पर भरोसा क्यों नहीं है…..कहीं आप ऐसी बाते या ऐसे काम तो नहीं करते हैं जिससे उसे आप पर भरोसा नहीं है ….अगर ऐसा है तो सबसे पहले उसे प्यार से समझायें …उसे भरोसा दिलायें कि आप जो कहते हैं उसे पूरा करके दिखा देंगे….फिर कोई एक लक्ष्य बनायें और उसके लिए समय निर्धारित करें और उसे बतायें ….फिर पूरी लगन, मेहनत और द्रढ़ता से उस लक्ष्य को उस समय सीमा में पूरा करें…इससे उसे आप पर भरोसा हो जायेगा ….

      अगर फिर भी ऐसा ही चलता है तो फिर ये पता लगायें कि वो भी आपको प्यार करती है कि नहीं… वो सच में आपसे शादी करना चाहती है या नहीं या फिर उसकी जिंदगी में कोई दूसरा तो नहीं आ गया है ….

      दोस्त ..अगर वो आपको सच में प्यार करती है और सच में आपसे शादी करना चाहती तो आपको समझेगी…आपको आपकी मंजिल ..आपका लक्ष्य….आपकी मनपसंद जॉब हासिल करने के लिए पूरा वक़्त देगी और पूरी तरह से सपोर्ट भी करेगी..

      एक बार उससे शांति से अपने सपने..अपने लक्ष्य के बारे में बतायें और सपोर्ट करने के लिए कहें….अगर वो आपको सपोर्ट करती है तो वो आपसे शादी करेगी और अगर नहीं करती है फिर वो आपसे शादी नहीं करेगी…

      और दोनों ही सूरतों में आपको सब कुछ भूलकर बस अपने सपने…अपने लक्ष्य पर ध्यान देना है और हर हाल में उसे हासिल करना है और आपने आपको साबित करना है कि आप जो कहते हैं हैं वो कर के दिखा सकते हैं …

      उसके आगे पीछे ज्यादा मत घूमो ..उसके पीछे पीछे घुमने से बेहतर है कि आप अपने लक्ष्य पर focus करें…जब तक आप अपने लक्ष्यों पर focus नहीं करेंगे उसे आप पर भरोसा नही होगा…
      सबसे पहले उसे भरोसा दिलाएं…

      • sahi baat hai bhiya agar vo ine sacha pyr krti to inko support krti pr vo himat dene ki bjaye dra rhi hai bhiya aap us ldki ke peche time waste mat kriye apni nokri pr dhyan dijiye kuki kisi ko kitna bhi pyar kr lo jis din better option mil gi they will leave you believe in god kuki bhgvan hi aise hai jinse kabhi dhokha ni milta iske peeche ghumne ki bjaye bhgwan ki sharan lg jao vo hi shakti sabr or honsla denge jai ram ji ki

  14. mera real pyar ne mujhe dhokha diya but is traha de diya k naa chaha kar bhi mai usase nafarat nai kr pata or naa hi bhul sakta ho kabhi shayadh usne jab mujhe choda tab halat hi aise the uske ghar wale maane nai mere ghar walo or reletives ne mujhe bht support kiya dosto ne smbhala or bas akela ho gaya apne apse logo se chidh chidh krne lag gaya or rahi us ladki ki baat k mai aj bhi yaadh krta ho toh bas humare bite hoye kal ko mai bht taklif mai tha 3 mahine ek ek pal (tea) chaye pite pite bhi ro deta tha subha subha uth kar khana khate khate ek ek bit par mai khun k aassuuu roya ho aisa koye nasha nai jo mane in 3 mahino mai nai kiya ho bht pyar krta tha or shayadh krta rahuga bhi kam hi hota mera pyaarr uske liye aj uski sagye shaydi ko means mere brkup ko 7 8 mahine ho gaye hai but aj bhi aisa ek din nai k mai usse yaadh nai krta bas ek sawal har ek ladki se hai mera

    “jab koye ladki kissi k sath relationship mai ati hai tab uske liya vo ladkha bhagwan hota hai uska sab kuch hota vo uske sath khati hai piti hai ghumti hai sare cheeze share krti hai but jab ek hone ka tym ata hai toh mere parents ”

    aisa qqq pyar kiya tha toh parents se parmision li thi kya
    ghum rahi thi tab li ti kya
    sab kuch kasamai vaade kiye the tab parents khaha agye the
    jab aj ek hone ka samaye aya toh sab kuch kaise bhul gaye
    kaise sari kasamai bhul gaye k bhagh jaugi all that

    galiya bhi nikalti hai toh takalif mujhe hoti hai
    koye or use dekh le toh jaan jaal jati thi
    or aj kisi k sath vo so bhi rahi hai

    kaise mai apne ap par contrl kru
    kaise sab bhul jau

    koshish ki mane sab kuch bhulne ki bhula toh nai ho
    but dhardh thoda kam jarur ho gaya
    us ladki ka naam aarti hai
    aj bhi log pure collage mai use mere naam se bulate the
    pratik ki gf
    aj bas vo sab kuch naam hi rehe gaya

    ek sawal mera usne mujhe dhokha diya
    chodh kr chali gaye bht mushikilo k badh mai thoda thoda thik hova ho
    lekin ek sawal us bhagawn se jo dardh mujhe usne diya uska
    kya vo toh bht khush hai bhul hi gaye hai 7 saal vo mere sath thi
    uska kya jo mujhe usne takalif di or aj bas ro ro kar maar maar kr g rahha ho uska kya vo toh khush hai ??????????
    ………….

    zindagi mai kisi se pyaaar mat krna ho jaye toh inkar maat krna nibha sako toh chalna uski raha par warna uski zindagi barbadh maat krna …………………………….

  15. सर मै एक ऐसी लड़की से शादी की है जिसकी रिमेरिज मेरे साथ हुई है। जब मै ने उसके साथ एक मदिर से सात फेरे लिए तब उसका तलाक नहीं हुआ था। और उसके पास एक बच्ची भी थी जिसकी उम्र5 साल थी । फिर भी उनकी ये शादी मंजूर कर ली । हम दोनों के रिश्ते में अब बेटी काफी प्रोब्लम ल रही है। अब में उसको चाहता भी हूँ। बात बन नहीं रही। क्या करू।।

  16. मेरे गर्लफ्रेडं ने तो मेरे रहते हुए किसी और के साथ सोइ थी
    फिर भी वो इस बात से इन्कार कर रही थी वो मानने को तैयार नहीं थी की ऐसा कुछ हुआ है
    और उस लड़की से मेरा 3साल से रिश्ता था वो भी मुझसे प्यार करती थी और मैं भी लेकिन पता नहीं क्यों उसने ऐसा क्या
    ये सब जानने के बाद ना चाहते हुए मैंने उसे खुद छोड दिया
    वो रोती रही और कहती रही की मैंने ऐसा कुछ नहीं करा और वो झुठ भी बोल रही थी रो भी रही थी
    फिर भी मैंने उसे छोड़ दिया
    बहुत दुख हो रहा है लेकिन क्या करूँ मजबुरी है
    क्योंकि वो मुझसे शादी करना चाहती थी
    और ये सब जानने के बाद कोई लड़का ऐसी गलती नही करेगा
    तो क्या मैंने सही करा

    • Ji aapne ik dam shi kia duniya ka koi bhi ladka apni life me aisa kuch hote nhi dekh skta.
      Ya use kuch bhi krna pde kiu ki vo ladka us ladke se bhot jada Pyar krta hai jha tk apne aap se bhi jada Pyar krta hai.
      To vo kese dekh skta hai.
      Aap use kbhi maf mt krna life agr aapne sirf or sirf use ladke se Pyar kia hai to or uske bare me galat nhi socha hai.
      But apke pass uska koi sabut hai to phle usse sari bat pucho Fir suno uski sari bat or agr ho apni galti se bar bar bole ki ye jhut h
      Tb aap usko uski galti ka sabut suke hath me do or bolo ye kia hai .
      Or Fir uski life se itna dur chle jao ki kbhi vo milne ki kosis na kre….
      Raj Singh

  17. Sir me jid ladki se love karta hu na vo mujhe nhi karti but vo mujhe like bhi karti he usake ingej ho gyi he ham roj phon pr bat bhi karte he usko bhi pta he ki me bot love karta hu but vo bol ti he ki yar me kya karu kuch samaj nhi aata me usee nhi chod sakta sir plz give me solution plz plz

  18. BRO APKI STROY AUR MERI BHI SAME HAI …MAI JISE LOVE KRTA THA WO BHI BHAUT KRTI THI BUT M GOV KI PREP KR RHA THA JO ESY NHI H BUT USSE WAISE LADKA CHIYE THA JO USKE SATH GHUME ETC KRE.ISI BICHE USKA X BF 4YR BAAD USKE PASS FIR AGYA AUR MUKHE WO IGNORE KRNE LAGI CHAH KR BHI M KUC NHI KR PARHA THA.USNE EAK DIN MAI HI MUJJE USSE ALAG KR DOYA USKE BF NE USSE PELE CHEAT KR CHUKA THA FIR DONO EAK HOGYE AUR MERE 4YR JO TYM MONEY AND APNA PAAN DIYA USNE EAK JHATAKE MAI KHATAM KR DIYA.USS CHEATER K LIYE JO SAYAD USKA USE KR K CHALA GYA THA.AB TO HAAR LADKI SE NAFRAT HOGYE H PURI RAAT SAAR GHUMTA REHTA H MERA.BUT MAI APNI LIFE MAI JARUR AUNGA AUR KUCH KR K DIKHAUNGA.

  19. thanks gyanvarsha for sharing this article mera love matter aj se 4 sal pahle sirf is vajah se close hua kyo ki hm dono cast me same nahi the. mene future par gor kiya to ye love life tikne vali nahi thi. me jis ladki se 8 sal se love karta tha use sirf 7 din me bhula diya apne kuch tips use karke jo me apne blog sachhiprerna par kafi had tk share karta hu. brainwash or thought transfer kisi bhi bhavna ko hamari life se nikal deta h me is badlav ko feel kar chuka hu. apki post dekh kar mujhe lagta h mujhe apni bhi life story share karni chahiye jo sayad apki story se bhi jyada badi ho….

  20. Hii sir mera naam ankur hai mai ye meri id hai ( pmankursingh@gmail.com ) yek ldki se pyaar krta hu aur vo bhi hmse pyaar krti hai.hm usse sadi bhi krna chate hai pr vo apni family ko nhi bol skti .uske ghar vaalo ne uski saadi khi aur fix kr di hai . Hmari cast bhi alg hai hai .usse door jane ke khayl se bhi hme bhut dukh hota hai .hmare beech yek baar physical relationship bhi ho ghya hai mai is physical smband ko lekr hm bhut guilty feel krte hai hm hmesa vhi sochte hai ki hm glt kr ghye hai jisse hmara dil bhut gbrata hai aur kbhi kbhi to bhut akelapn feel hota hai hm kya kre sir pliz help me .kya vo bhi hme glt smjti hogi .yhi sb soch ke hm bhut presaan rhte hai. Hmesa yhi sochte hai ki hmse glt ho ghya hai .plz help me sir mai kya kru…. pliz meri mdad kijiye

  21. I am very sad aaj mera brkup ho gya afsos ye h ki jisse mujhe pyar tha wo mera classmate h mai chah k bhi usse door nhi ja sakti ab mai kya kru mujhe usko bhulna h kisi tarah bhi kyuki mai aj bhi usko bhut pyar karti hu

    • Nhi bhulya ja skta h me bhi kisi se pyr krta hu but vi mujhe dhokha de rhi h…….khud se jyda pyr krta hu us se yrrr…..kuch smjh me nhiba rha…..kuch battao yrr

  22. सर में एक लड़की से बहुत प्यार करता था पर अचानक उसने मुझे इग्नोर करना चालू कर दिया फिर अचानक ही कह दिया की मेरी शादी फिक्स हो गयी है।।फिर थोड़े दिन बाद कहती है की वो वाली शादी टूट गयी एक नया रिश्ता आया है।।कुछ दिन में सगाई है।।।में उसकी यादों को भूलना चाहता हु पर भुला नहीं पता।।जबकि अब तो बातचीत बंद हो जनि चाहिए पर और बातचीत बढ़ गयी है मुझे पता है वो मेरी कभी नहीं हो सकती पर फिर भी उससे उतना ही प्यार करता हु में आज भी।।क्या करू कुछ समझ नहीं आता।।

  23. helo sir me prem meri girle friend mujhe dhoka diya sir me to khud ko khatm krne wala tha sir par thank you sir apke bato ne mujhe bacha liya i love u sir

  24. Sachi to hai lekin dil jab tutta hai na bahot taklif hoti hai mera hal kuch aisa hi hai mera relationship 6sal se tha lekin oh aj mujhe dhoka dekar kisi aur se sadi kar raha hai to is waqt mujhe kya karna chahiye pless

  25. meri shadi ho chuki h 6 saal ho gaye h or ek 5 saal ki beti h or ab mujhe mere husband dhokha de rahe h mere saamne koi raasta nahi bacha h me kya karu ?

    • Suman ji sabse pehle aap ye pata lagaiye ki aapke husband aapko sach men dhokha de rahe hain ya aapko sirf shak kar rahi hain ya kisi ke kehne par aapko aisa lagta hai…..agar aap sure ho to apne husband ye matter par baat kare….or un wajahon ka pata lagayen jinki wajah se aapke husband aisa kar rahe hain….fir un wajaho ko door karen or unka solution nikalen….samajhdari se baat karne or kamiyon ko door karne se ujadte hue ghar fir se bas jaate hain….

  26. आपकी बातों ने मेरी जिंदगी बचा ली सर नहीं तो सच में कुछ ऐसी चीजें करने का मन कर रहा था मानो इस संसार को छोड़दें!
    धन्यावाद सर ……

    • Thanks for visiting Gyan Versha Dear……..अपने ब्रेकअप के टूटने के बारे में ज्यादा सोचकर खुद को परेशान न करें…हाँ अपने ब्रेकअप होने की वजह का पता जरुर लगायें…..और कहीं आपकी गलती है या कमी है तो उसके दूर करने की कोशिश करें…और आपकी गलती नहीं है तो भी अपना सारा ध्यान अपने आपको बेहतर बनाने में और अपने जिंदगी के सपने को पूरा करने में लगायें….

    • Thanks for visiting Gyan Versha Dear……..अपने ब्रेकअप के टूटने के बारे में ज्यादा सोचकर खुद को परेशान न करें…हाँ अपने ब्रेकअप होने की वजह का पता जरुर लगायें…..और कहीं आपकी गलती है या कमी है तो उसके दूर करने की कोशिश करें…और आपकी गलती नहीं है तो भी अपना सारा ध्यान अपने आपको बेहतर बनाने में और अपने जिंदगी के सपने को पूरा करने में लगायें….

      • Thankyou sir
        Aanpe mujhe bacha liya. Warna aaj hm na hote. Mn to esha kar rha tha apni zindagi hi barbaad kr lu. Es kadar dil tuta hai ki ab jeene ki umed bhi nhi thi.
        Om singh rajput
        7488163966 /8539047925

  27. Thanq ji bht kuch samjh aa gaya poori zindagi toote dil se nhi chahti sach me bht akelapan tha ab kuch raha hai thanx again bht acche tips hai really motivational

  28. बहुत ही आवश्‍यक लेख की रचना की है आपने। कच्‍ची उम्र में अक्‍सर ऐसे मुकाम पर युवक युवतियां जानलेवा कदम उठा लेते हैं। जिनसे उनके परिवारों को जीवन भर दर्द बर्दाश्‍त करना पड़ता है। आपका यह लेख युवा होते नौजवानों को सही रास्‍ता दिखाएगा और भटकाव की स्थिति पर विराम लगाएगा।

      • me ik ladki ko bhut pyer karta hu wo bi mere se bhut pyer karti h but problm ye h ki jo mera sabse best frnd wo uski gf rh cuki h or unke bich sab kuch h problm yh aarhi h ki hum dono sashi karna chte h but kabi kabi man kaeta h ki yarr ye …… ladki ko kese apnu kuki us ladki ka or mere beat frnd ke bich jo bhi ta wo bhut open ho cuka h sabko pata h kas kar mere sabhi frnd ke bich me but bat ye h sir ji ki me us ladki ke bina nhi rh sakta or us ladki or mere bich bi sab kuch h but wo fir bi mujse bhut pyer karti h bhut chti h muje bat bat par rone lag jati h problm ye h ki mera soch soch ke dimag karb rhta h padi bi ni ho pati to sir aap muje morivate kijiye nhi to me susaid bi kar sakta hu or me us ladki ko dokha bi ni de sakta kuki jab hum dono bat karne lage te first bar tab usne kud bola ta ki mere or mere bf ke bich sab kuch h jo uska bf ta wo mera beat frnd ta but me isko ni janta ta phle isko jane to me tab laga hu jab mere frnd ki sadi hui tab kuki ye tab sadi me aai ti whi hamri mulatakt hui ti to mere best frnd ne muje sab bata diya ta iske bare me ki hum dono ke bich esa wesa sab kuch h but me kya karu ye batwo sir ssdi kru ya ni karu plz help me

  29. Waah kya article likha hai apne. Mera bhi ek baar dil tut chuka hai. or mere liye wo 5-6 mahine bahut mushkil bhare rahe the jab wah ladki mujhse door gayi thi. But dheere=2 sab thik ho gya tha. Or aaj main apni life me bahut aage badh chuka hu or shadi bhi ho gyi hai or ek pyari si beti bhi ho gayi hai.

    Bahut saare young ladko ko aise article ki bahut zarurat hai. jo dil dil tutne par na jaane kitne galat steps utha lete hain.

    • ha ha ha …..hasi bhi aati hai or dukh bhi hota hai….lekin ye sachhayi hai ki ek baar is situation se jyadatar sabhi log gujarte hain ……..or achha yahi hai ki isse bahar nikalkar apni zindgi men aage badhna chahiye…….

10 Trackbacks / Pingbacks

  1. 20 इशारे जो बतायेंगे कि आपका Lover आपको धोखा दे रहा है | Gyan Versha
  2. प्यार क्या है? क्यों होता है किसी से प्यार | Gyan Versha
  3. Love quotes in hindi | Gyan Versha
  4. 60 इशारे  जो बतायेंगे कि आपको किसी से प्यार हो गया है | Gyan Versha
  5. कहीं आपकी गर्लफ्रेंड आपका इस्तेमाल तो नहीं कर रही है? | Gyan Versha
  6. कहीं आपका बॉयफ्रेंड आपका इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है | Gyan Versha
  7. Google AdSense Approval : मेहनत का फल और जिंदगी की नयी शुरुआत | Gyan Versha
  8. प्यार में धोखा, इंसान को बहुत कुछ सिखा जाता है | Gyan Versha
  9. लोगों की जिंदगी में बदलाव लाता GyanVersha – एक ब्लॉगर को इससे ज्यादा और क्या चाहिए? | Gyan Versha
  10. एक अच्छा प्रेमी (Boy friend) कैसे बनें? 12 तरीके अच्छा प्रेमी बनने के | Gyan Versha

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*