क्या करें जब प्यार में दिल टूट जाये -12 तरीके खुद को संम्भालने के

learn by heart broken

 

क्या करें जब प्यार में दिल टूट जाये -12 तरीके खुद को संम्भालने के ( what to do when heart is broken in love – 12 ways to improve yourself)

जब आप किसी से प्यार करते हैं या किसी के साथ relationship में होते हैं तो वो शख्स आपकी जिन्दगी से जुड़ी हर चीज में शामिल हो जाता है। या यूँ कहें कि आपको उसकी आदत सी हो जाती है। वो शख्स आपकी दिनचर्या में इस कदर शामिल हो जाता है कि उसे देखें बिना, उससे बात किये बिना या उसके बिना एक दिन भी रहना मुश्किल सा लगने लगता है। जब हम किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो हम हर वो काम करना चाहते हैं जिससे उसे खुशी मिले। उस पर खुद से भी ज्यादा भरोसा होने लगता है। उसकी कमियाँ उसकी गलतियाँ हमें दिखाई नहीं देती हैं।

what to do when heart is broken in hindi

लेकिन जब वही शख्स, जिसे हम अपनी जान से भी ज्यादा प्यार करते है, जिसकी एक छोटी सी ख़ुशी के लिये हम अपनी बड़ी से बड़ी खुशियाँ कुर्बान कर देते है, वो हमारे भरोसे को तोड़कर, हमारे दिल हमारी भावनाओं से खेल कर, हमें धोखा देकर, हमें छोड़कर किसी और के पास चला जाता है तब वह वक्त बहुत ही दर्दभरा होता है। उस वक्त इंसान बहुत बुरी तरह hurt होता है। जल्दी से इस बात पर भरोसा नहीं होता है कि उसने हमारा दिल तोड़ दिया है, हमें धोखा दे दिया है।

क्या होता है जब किसी का दिल टूटता है?

जब कोई किसी के साथ प्यार या किसी relationship में होता है तो वह उस रिश्ते में अपना कीमती समय, अपना पैसा, अपनी भावनायें, अपने सपने, अपनी जिन्दगी, बहुत कुछ invest करता है। उस रिश्ते में वह बहुत सी कुर्बानियाँ देता है, अपनी बहुत सी ख्वाहिशों का त्याग करता है। उसकी सारी खुशियाँ, उसके सारे सपने, सारे अरमान सारी ख्वाहिशें उस रिश्ते और  उस शख्स के इर्द गिर्द ही होते हैं जिससे वह प्यार करता है।

इसे भी पढ़ें :- 20 इशारे जो बतायेंगे कि आपका Lover आपको धोखा दे रहा है

लेकिन जब उसे उस रिश्ते में धोखा मिलता है, बेवफाई मिलती है, उसका दिल टूटता है तो उसके सारे सपने, उसके सारे ख्वाब टूट कर बिखर जाते हैं। वह बुरी तरह निराश हो जाता है। वह अपने आप को दुनियां में बिल्कुल अकेला और तन्हा महसूस करता है। उस शख्स का हर किसी पर से भरोसा उठ जाता है। उसे खुद से नफरत होने लगती है। उसका दिल इतना कमजोर हो जाता है कि छोटी से छोटी बात पर भी आँखों से आंसू गिरने लगते हैं। उसे जिन्दगी बेकार लगने लगती है। कभी कभी तो कोई शख्स इस कदर टूट जाता है कि आत्महत्या जैसा कदम तक उठा लेता है।

दोस्तों मैं भी इस दर्द से गुजर चुका हूँ। मैं जिस लड़की से प्यार करता था वो हमारे 5 साल के relationship को सिर्फ इस वजह से तोड़कर चली गई कि मेरे पास government job नहीं थी। और उसे लगता था कि मैं बिना government job के उसकी ख्वाहिशों को पूरा नहीं कर पाउँगा। जबकि मैंने उससे कहा था कि मैं government job नहीं करना चाहता, मैं अपना बिज़नेस करना चाहता हूँ। लेकिन वो फिर भी मुझे छोड़कर चली गई।  उस समय मैं भावनात्मक रूप से बिल्कुल अकेला था। किसी से भी मैं अपनी दिल की बात नहीं कह सकता था। मुझे इस दर्द से बाहर निकलने में काफी समय लगा। लेकिन अब वो मेरे लिये सिर्फ एक past है।

इसे भी पढ़ें :-  कैसे रखें खुद को Motivate – 10 तरीके खुद को Motivate बनाये रखने के

मेरे सामने दो रास्ते थे। पहला उसकी यादों में खुद को परेशान करना और खुद को बर्बाद कर लेना या दूसरा इस दर्द से बाहर निकलकर अपने सपने को पूरा करना।

और मैंने दूसरा रास्ता चुना।

कैसे सम्भालें खुद को दिल टूटने के बाद?

दिल टूटने के दर्द को सिर्फ वही शख्स समझ सकता है जिसका कभी दिल टूटा हो या जिसने कभी धोखा खाया हो। वैसे तो दिल टूटने के बाद खुद को सम्भालना काफी मुश्किल होता है और कभी कभी इस दर्द से बाहर आने में काफी समय लग जाता है। लेकिन इस दर्द से बाहर निकलना नामुमकिन नहीं है। थोड़े से प्रयास और कुछ तरीकों को अपनाकर दिल टूटने के गम से बाहर निकला जा सकता है।

आज मैं अपने अनुभव के आधार पर आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहा हूँ जो दिल टूटने के दर्द से बाहर निकलनें में आपकी मदद करेंगे।

1. सच्चाई को स्वीकार करें

जिससे आप प्यार करते थे बेशक उसके साथ आपका भावनात्मक संबंध बहुत मजबूत था और बेशक वो शख्स आपकी जिन्दगी के हर एक पल में शामिल था। लेकिन अब हकीकत कुछ और है। अब स्थिति बदल चुकी है। इस सच्चाई को स्वीकार करें कि आपका रिश्ता अब खत्म हो चुका है। वो शख्स अब आपसे बहुत दूर जा चुका है और वो अब आपकी जिन्दगी में कभी वापस नहीं आ सकता। अब आपको सारी जिन्दगी उसके बिना ही गुजारनी है। और आपके दर्द का उस पर अब कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। इसलिये जल्दी से जल्दी उसे भुलाकर अपनी energy, अपना समय और अपना ध्यान अपने सपनों को पूरा करने में लगाओं, अपनी जिन्दगी को बेहतर बनाने में लगाओं।

2. पुरानी बातों को बार बार याद ना करें

अगर आप बार बार उसके साथ गुजरे हुए लम्हों को याद करेंगे या पुरानी बातों को याद करेंगे या किसी couple को देखकर, या movie में देखकर या किसी भी वजह से आप उसे या उससे जुड़ी बातों को बार बार याद करेंगे तो आप खुद को और ज्यादा परेशान ही करेंगे और अपने दर्द को और बढायेंगे। इसलिये उसे और उससे जुड़ी बातों को जल्दी से जल्दी भूलने की कोशिश करें। और हर समय उसके बारें में सोचकर खुद को दुखी ना करें। उसके बजाय अपनी जिन्दगी में आगे बढने के अपने सपनों को पूरा करने के बारे में सोचें।

इसे भी पढ़ें :- कैसे निकलें निराशा से बाहर – 10 Tips निराशा से बाहर निकलने के लिए

3. उससे जुड़ी हर चीज को delete कर दें

जब वो आपको छोड़कर चला गया, उसने आपका दिल तोड़ दिया, तो फिर उससे जुड़ी चीजों को अपने पास रखने से क्या फायदा? उससे जुड़ी हुई चीजें जब जब आपके सामने आयेंगी तब तब आपको उस बेवफा की याद आयेगी और हर बार आप दुखी होंगे। इसलिये उससे जुड़ी हुई चीजों को या तो उसे वापस कर दो या नष्ट कर दो। उसके फोटो, उसके greetings, उसके गिफ्ट फाड़कर फेंक दो या जला दो। यहाँ तक कि उसके contact no, Emails, photos, messages सब कुछ delete कर दो। आपको ऐसा करने में थोड़ी तकलीफ तो होगीं लेकिन आने वाले समय के लिए ये बहुत फायदेमन्द होगा। ये उसे जल्दी भूलने में आपकी मदद करेगा।

4. उसके जाने अफ़सोस ना करें

दिल तोड़कर जाने वाले का क्या अफ़सोस करें? अफ़सोस तो उसका किया जाता है जो आपकी भावनाओं को समझे, आपको खुशियाँ दे। जो आपकी भावनाओं के साथ खेलकर, आपको धोखा देकर, आपको दर्द ही दर्द देकर गया हो, ऐसे साथी का क्या अफ़सोस करना? वो आपके लायक था ही नही। इसलिये वो आपकी भावनाओं को नहीं समझ सका, आपके प्यार को नहीं समझ सका। इसलिये ऐसे धोखेबाज को दिलों दिमाग से निकाल कर फेंक दो। और अफ़सोस करने के बजाय अपने आपको मजबूत बनाओ और जिन्दगी में आगे बढ़ो।

5. Posotive सोच रखें

हर बात के तो पहलू होते हैं। एक नकारात्मक तथा दूसरा सकारात्मक। आप किसी भी चीज के जिस पहलू पर ज्यादा ध्यान देते हो, आपकी सोच वैसी ही हो जाती है। अगर आप negative ज्यादा सोचोंगे तो आपकी सोच negative हो जाएगी और अगर आप positive पहलू के बारे में ज्यादा सोचोगे तो आपकी सोच positive हो जायेगी। हालाँकि दिल टूटने के मामले ज्यादातर लोग negativity का ही शिकार होते हैं। फिर भी आप थोड़े से प्रयास से negativity का शिकार होने से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- कैसे बढायें आत्मविश्वास – 10 तरीके आत्मविश्वास बढ़ाने के

अगर उसने आपका दिल तोड़ा है, आपको धोखा दिया है और आपको छोड़कर चला गया है या चली गई है तो इसका मतलब है कि वो शख्स आपके लायक था ही नहीं। अगर वो आपके लायक होता और आपको समझता तो कभी आपको छोड़कर नहीं जाता। ये सोचें कि अच्छा हुआ जो उसकी असलियत जल्दी ही आपके सामने आ गई। वर्ना अगर शादी के बाद वो आपको धोखा देता या और कुछ समय बाद आपको धोखा देता तो तब आपको ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता और ज्यादा दुःख उठाना पड़ता। इसलिये उसे दिमाग से निकालो तथा ये सोचों कि वो आपके लायक था ही नहीं। आपको आगे चलके उससे भी बेहतर मिलेगा।  इसलिये आपनी सोच को हमेशा positive रखो।

6. अकेले न रहें, अपने दिल की बात शेयर करें

दिल टूटा हुआ इंसान अपने आपको ज्यादातर अकेला रखना पसंद करता है। क्योंकि उसे कुछ काम करना, किसी से बात करना या किसी के साथ रहना अच्छा नहीं लगता। लेकिन एक बात याद रखें, जब कोई शख्स अकेला होता है तो उसके दिमाग में बार बार वही विचार, वही ख्याल आते हैं जिनसे उसे दुःख होता है। वो बार बार इसी बात को सोचता रहता है कि उसने मेरा दिल क्योँ तोड़ा? मेरे साथ उसने ऐसा क्यों किया? जिससे उसके दिमाग में नकारात्मक विचार आने लगते हैं। उसका दर्द और बढ़ जाता है और वह परेशान हो उठता है और इसी परेशानी में कभी कभी वह ऐसे कदम उठा लेता है जिसके कारण उसे पहले से ज्यादा नुकशान उठाना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें :- कैसे बाहर आयें अकेलेपन से – 16 तरीके अकेलेपन को दूर करने के

इसलिये अच्छा यही है कि आप अपने आप को अकेला ना रखें। अपने दिल की बात को अपने दोस्तों से या अपने परिवार के किसी सदस्य से शेयर करें। शेयर करने से सामने वाला आपको भावनात्मक सहारा देगा। आपको इस situation से बाहर निकलने में आपकी मदद करेगा। जिससे आपके दिल का बोझ काफी हद तक कम हो जायेगा।

7. खुद को busy रखें, कुछ नया काम शुरू करें  

कभी कभी ऐसा भी होता है कि हमारी life में ऐसा कोई शख्स नहीं होता है जिसके साथ हम अपने दिल के दर्द को बाँट सकें।  या कभी कभी हम जान बूझकर ही अपने दिल का हाल किसी से नहीं कह पाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसी ही situation है तो एक बात ध्यान रखें कि ऐसे हालात में आपको खुद ही इस दर्द से बाहर निकलना है। और इसके लिये आप ऐसे काम करें जो आपको सबसे ज्यादा पसंद हो और जिन्हें करके आपको खुशी मिले। जैसे- Dance करना, खेलना, खाना बनाना, movie देखना, घूमना, पढना, लिखना आदि। या कोई नया काम शुरू करें या नई चीज सीखें। मतलब अपने आपको काम में busy रखें। Office में कोई नया काम लेकर खुद को busy रख सकते हैं। हो सकता है कि शुरू में आपका concentration loose हो लेकिन आप पीछे ना हटें। धीरे धीरे आपको इसकी आदत पड़ जायेगी। और वो शख्स आपके दिमाग से निकलने लगेगा।

8. खुद को दोष ना दें, खुद को सजा ना दें  

कभी कभी हमारी किसी कमी से या हमारी किसी गलत आदत के कारण भी रिश्ते टूट जाते हैं और हमारा साथी हमें छोड़कर चला जाता है। ऐसी situation में कुछ लोग खुद को दोषी मानकर खुद को सजा देने लगते हैं। या अपने साथी को दिखाने के लिये खुद को चोट पहुँचा लेते हैं। जो किसी भी तरह से सही नहीं है। इससे खुद अपना ही नुकसान होता है। इसलिये अपनी कमियों और गलत आदतों को दूर करके अपने आपको पहले से बेहतर बनाने का प्रयास करें।

9. उसका कुछ बुरा ना करें या बदला लेने की कोशिश ना करें

अगर आप किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो कभी ये जरूरी नहीं होता कि वो भी आपसे सच्चा प्यार करे। और हमेशा ये भी जरूरी नहीं होता कि जो शख्स आपको छोड़कर गया है वो धोखेबाज ही हो या गलत ही हो। हो सकता है ऐसा करना उसकी मजबूरी हो। इसके बारे में थोडा positive होकर सोचें। और कभी भी उसका बुरा ना करें। अगर वो धोखेबाज है, बेवफा है तब भी उसका कुछ भी बुरा ना करें और ना ही उससे कभी बदला लेने की कोशिश ही करें। क्योंकि वो भले ही धोखेबाज हो लेकिन आपने तो उससे सच्चा प्यार किया था। इसलिये वो तो बुरा बन ही गया, आप बुरे मत बनो। आप उसे कोई सजा मत दो। सजा देने या बदला लेने की कोशिश में बात और ज्यादा बिगड़ जाती है जिससे आपको पहले से भी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है। जो जैसा किसी के साथ करता है कभी ना कभी उसके साथ भी वैसा ही होता है। धोखा देने वाला कभी खुश नहीं रहता। उसके किये की सजा ईश्वर उसे जरुर देगा। एक दिन उसे खुद ये एहसास होगा कि आपको छोड़कर उसने कितनी बड़ी गलती की है। एक दिन वो ये जरुर महसूस करेगा कि उसने क्या खोया है।

10. नशे से दूर रहें 

अक्सर निराशा में या तनाव में लोग नशा करने लग जाते हैं या ड्रग्स लेने लग जाते हैं। और सोचते हैं कि नशा उनकी tension को दूर कर देगा। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। किसी भी तरह का नशा आपकी परिस्तिथियों को नहीं बदल सकता और ना ही समस्याओं को कम कर सकता है। और ना ही आपकी किसी tension को दूर कर सकता है। रात को नशा करके आप सो तो सकते हैं पर अगली सुबह वही समस्यायें, वही परिस्तिथियाँ आपके सामने रहेंगी। नशा करने से समस्यायें और बढ़ जाती हैं और परिस्तिथियाँ और बदतर हो जाती हैं। और आपके अन्दर एक गलत आदत और बढ़ जाती है जो आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा, आपके स्वास्थय और आपके परिवार के लिए भी बहुत हानिकारक होती है। नशा करके व्यक्ति को और ज्यादा निराशा होती है उसके दिमाग में और ज्यादा नकारात्मक विचार आते हैं। और नशे में वह कोई गलत कदम भी उठा सकता है। इसलिए नशे से सदा दूर रहें।

11. अपने सपनों को ना छोड़े

दोस्तों जब मैं इस situation से गुजर रहा था तो मेरे सामने दो रास्ते थे। पहला ये कि मैं हर पल उसकी यादों में, उसके ख्यालों में डूबा रहूँ और हर पल ये सोचता रहूँ कि उसने मेरा दिल क्यों तोड़ा? उसने मुझे धोखा क्यों दिया? और ये सोच सोच कर परेशान होता रहूँ। अपने दर्द को बढ़ाता रहूँ और अपने दर्द को रोग बनाकर बर्बादी के रास्ते पर चल पडूँ। या दूसरा रास्ता ये था कि मैं दर्द से बाहर निकलूँ और अपने सपने को पूरा करूं। मुझे दूसरा रास्ता आसान लगा और मैंने ये ही चुना। और आज वो मेरे लिये एक past बन गयी है और मैं अपने सपने की तरफ धीरे धीरे बढ़ रहा हूँ और एक दिन इसे पूरा भी कर लूँगा। इसलिये अच्छा ये ही है कि आप भी बर्बाद होने की बजाय अपने सपनों को पूरा करें। चाहे कितनी भी tension हो अपने सपनों को ना छोड़ें।

12. मुझे हर हाल में इस दर्द से बाहर निकलना ही है

दोस्तों एक सच्चाई ये भी है कि ज्यादातर लोग धोखा देने के बाद आपके बारे में सोचते भी नहीं हैं। और आप किस हाल में हैं या किस दर्द से गुजर रहें हैं इस बात से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसलिये उनसे इस बात की उम्मीद रखना छोड़ दो कि वो आपसे आपका हाल पूछेंगे। और इस बात की उम्मीद तो बिल्कुल भी ना रखें कि वो अब आपकी जिंदगी में वापस आयेंगे। इसका कोई फायदा नहीं हैं। इसलिये जितनी जल्दी से जल्दी हो सके उनके बारे में सोचना बिल्कुल बन्द कर दें। जितनी जल्दी हो सके उन्हें भूल जायें। जितनी जल्दी हो सके इस दर्द से बाहर निकलने का प्रयास करें। अगर फिर भी उसका ख्याल या उसकी याद आपको बार बार परेशान करे तो खुद से कहे “ जब वो बेवफा मुझे भूल गई या भूल गया, जब वो बेवफा मुझसे दूर रहकर खुश है। तो मैं भी उसे भूल जाऊँगा, मैं भी उसके बिना खुश होकर दिखाउंगा और एक दिन मैं उसकी यादों से और इस दर्द से बाहर निकल जाऊँगा और हर हाल में निकलूँगा।”

अपने दर्द से आपको खुद ही बाहर निकलना है और हर हाल में निकलना है।

दोस्तों, मैंने अपने अनुभवों के आधार पर आपको कुछ ऐसे तरीके बताने की कोशिश की है जो दिल टूटने की स्थिति में उस दर्द से बाहर निकलने में आपकी मदद करेंगे। क्योंकि आपकी जिंदगी का लक्ष्य किसी बेवफा की वजह से अपने सपनों को भूलकर खुद को बर्बाद करना नहीं है। आपकी जिन्दगी का लक्ष्य उस बेवफा को भूलकर हर हाल में अपने सपनों को पूरा करना है। आपको अपनी जिन्दगी में आगे बढ़ना है और बुलंदियों को छूना है।

एक प्रार्थना

दोस्तों, दिल तोड़ देना किसी के लिए एक खेल हो सकता है लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि किसी का दिल टूटने पर सिर्फ उसका दिल ही नहीं टूटता है बल्कि उसके बहुत से ख्वाब, उसके अरमान, उसके सपने, उसकी ख्वाहिशें, उसकी खुशियाँ, उसका भरोसा बहुत कुछ टूट जाता है। वो शख्स अन्दर से बिखर जाता है। जिसकी भरपाई करना बहुत मुश्किल होता है। एक बार टूटा हुआ दिल बड़ी मुश्किल से जुड़ता है। और कभी कभी तो इसका दर्द जिन्दगी भर रहता है।

इसलिए अगर आप किसी से प्यार करो तो सच्चा प्यार करो और उसे निभाओ। अगर आप निभा नहीं सकते तो किसी के दिल, किसी की भावनाओं के साथ मत खेलो और कभी भी किसी का दिल मत तोड़ो।

Related Posts :-

           Love Shayri,     Dard Shayri,    Bewafayi Shayri,    Dhokha Shayri,   Aansu Shayri


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।
loading...
Loading...
About Pushpendra Kumar Singh
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things. Be friend with Pushpendra at Facebook Google+ Twitter

25 Comments on क्या करें जब प्यार में दिल टूट जाये -12 तरीके खुद को संम्भालने के

  1. BRO APKI STROY AUR MERI BHI SAME HAI …MAI JISE LOVE KRTA THA WO BHI BHAUT KRTI THI BUT M GOV KI PREP KR RHA THA JO ESY NHI H BUT USSE WAISE LADKA CHIYE THA JO USKE SATH GHUME ETC KRE.ISI BICHE USKA X BF 4YR BAAD USKE PASS FIR AGYA AUR MUKHE WO IGNORE KRNE LAGI CHAH KR BHI M KUC NHI KR PARHA THA.USNE EAK DIN MAI HI MUJJE USSE ALAG KR DOYA USKE BF NE USSE PELE CHEAT KR CHUKA THA FIR DONO EAK HOGYE AUR MERE 4YR JO TYM MONEY AND APNA PAAN DIYA USNE EAK JHATAKE MAI KHATAM KR DIYA.USS CHEATER K LIYE JO SAYAD USKA USE KR K CHALA GYA THA.AB TO HAAR LADKI SE NAFRAT HOGYE H PURI RAAT SAAR GHUMTA REHTA H MERA.BUT MAI APNI LIFE MAI JARUR AUNGA AUR KUCH KR K DIKHAUNGA.

  2. I am very sad aaj mera brkup ho gya afsos ye h ki jisse mujhe pyar tha wo mera classmate h mai chah k bhi usse door nhi ja sakti ab mai kya kru mujhe usko bhulna h kisi tarah bhi kyuki mai aj bhi usko bhut pyar karti hu

  3. विवेक // January 26, 2017 at 11:47 PM // Reply

    सर में एक लड़की से बहुत प्यार करता था पर अचानक उसने मुझे इग्नोर करना चालू कर दिया फिर अचानक ही कह दिया की मेरी शादी फिक्स हो गयी है।।फिर थोड़े दिन बाद कहती है की वो वाली शादी टूट गयी एक नया रिश्ता आया है।।कुछ दिन में सगाई है।।।में उसकी यादों को भूलना चाहता हु पर भुला नहीं पता।।जबकि अब तो बातचीत बंद हो जनि चाहिए पर और बातचीत बढ़ गयी है मुझे पता है वो मेरी कभी नहीं हो सकती पर फिर भी उससे उतना ही प्यार करता हु में आज भी।।क्या करू कुछ समझ नहीं आता।।

  4. helo sir me prem meri girle friend mujhe dhoka diya sir me to khud ko khatm krne wala tha sir par thank you sir apke bato ne mujhe bacha liya i love u sir

  5. Sachi to hai lekin dil jab tutta hai na bahot taklif hoti hai mera hal kuch aisa hi hai mera relationship 6sal se tha lekin oh aj mujhe dhoka dekar kisi aur se sadi kar raha hai to is waqt mujhe kya karna chahiye pless

  6. meri shadi ho chuki h 6 saal ho gaye h or ek 5 saal ki beti h or ab mujhe mere husband dhokha de rahe h mere saamne koi raasta nahi bacha h me kya karu ?

    • Suman ji sabse pehle aap ye pata lagaiye ki aapke husband aapko sach men dhokha de rahe hain ya aapko sirf shak kar rahi hain ya kisi ke kehne par aapko aisa lagta hai…..agar aap sure ho to apne husband ye matter par baat kare….or un wajahon ka pata lagayen jinki wajah se aapke husband aisa kar rahe hain….fir un wajaho ko door karen or unka solution nikalen….samajhdari se baat karne or kamiyon ko door karne se ujadte hue ghar fir se bas jaate hain….

  7. आपकी बातों ने मेरी जिंदगी बचा ली सर नहीं तो सच में कुछ ऐसी चीजें करने का मन कर रहा था मानो इस संसार को छोड़दें!
    धन्यावाद सर ……

    • Thanks for visiting Gyan Versha Dear……..अपने ब्रेकअप के टूटने के बारे में ज्यादा सोचकर खुद को परेशान न करें…हाँ अपने ब्रेकअप होने की वजह का पता जरुर लगायें…..और कहीं आपकी गलती है या कमी है तो उसके दूर करने की कोशिश करें…और आपकी गलती नहीं है तो भी अपना सारा ध्यान अपने आपको बेहतर बनाने में और अपने जिंदगी के सपने को पूरा करने में लगायें….

  8. Aaj mera breakup ho gaya aur aapki tips padhakar mujhe kuch santi mili hai aapki salah perfect hai thanks mujhe bchane ke liye

    • Thanks for visiting Gyan Versha Dear……..अपने ब्रेकअप के टूटने के बारे में ज्यादा सोचकर खुद को परेशान न करें…हाँ अपने ब्रेकअप होने की वजह का पता जरुर लगायें…..और कहीं आपकी गलती है या कमी है तो उसके दूर करने की कोशिश करें…और आपकी गलती नहीं है तो भी अपना सारा ध्यान अपने आपको बेहतर बनाने में और अपने जिंदगी के सपने को पूरा करने में लगायें….

  9. Jakash upay bhai ji

  10. Thanq ji bht kuch samjh aa gaya poori zindagi toote dil se nhi chahti sach me bht akelapan tha ab kuch raha hai thanx again bht acche tips hai really motivational

  11. Bahut hi valuable jankari di hai aapne , mai ise jarur try karuga

  12. Nice article

    priyanka pathak

  13. बहुत ही आवश्‍यक लेख की रचना की है आपने। कच्‍ची उम्र में अक्‍सर ऐसे मुकाम पर युवक युवतियां जानलेवा कदम उठा लेते हैं। जिनसे उनके परिवारों को जीवन भर दर्द बर्दाश्‍त करना पड़ता है। आपका यह लेख युवा होते नौजवानों को सही रास्‍ता दिखाएगा और भटकाव की स्थिति पर विराम लगाएगा।

  14. pushpendra kumar jee aapne bahut hi badhiya jankari provide ki he. lajavab

  15. Waah kya article likha hai apne. Mera bhi ek baar dil tut chuka hai. or mere liye wo 5-6 mahine bahut mushkil bhare rahe the jab wah ladki mujhse door gayi thi. But dheere=2 sab thik ho gya tha. Or aaj main apni life me bahut aage badh chuka hu or shadi bhi ho gyi hai or ek pyari si beti bhi ho gayi hai.

    Bahut saare young ladko ko aise article ki bahut zarurat hai. jo dil dil tutne par na jaane kitne galat steps utha lete hain.

    • ha ha ha …..hasi bhi aati hai or dukh bhi hota hai….lekin ye sachhayi hai ki ek baar is situation se jyadatar sabhi log gujarte hain ……..or achha yahi hai ki isse bahar nikalkar apni zindgi men aage badhna chahiye…….

10 Trackbacks & Pingbacks

  1. 20 इशारे जो बतायेंगे कि आपका Lover आपको धोखा दे रहा है | Gyan Versha
  2. प्यार क्या है? क्यों होता है किसी से प्यार | Gyan Versha
  3. Love quotes in hindi | Gyan Versha
  4. 60 इशारे  जो बतायेंगे कि आपको किसी से प्यार हो गया है | Gyan Versha
  5. कहीं आपकी गर्लफ्रेंड आपका इस्तेमाल तो नहीं कर रही है? | Gyan Versha
  6. कहीं आपका बॉयफ्रेंड आपका इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है | Gyan Versha
  7. Google AdSense Approval : मेहनत का फल और जिंदगी की नयी शुरुआत | Gyan Versha
  8. प्यार में धोखा, इंसान को बहुत कुछ सिखा जाता है | Gyan Versha
  9. लोगों की जिंदगी में बदलाव लाता GyanVersha – एक ब्लॉगर को इससे ज्यादा और क्या चाहिए? | Gyan Versha
  10. एक अच्छा प्रेमी (Boy friend) कैसे बनें? 12 तरीके अच्छा प्रेमी बनने के | Gyan Versha

Leave a comment

Your email address will not be published.


*