ये 9 काम करें, जब आपकी नौकरी चली जाये

fired from job

ये 9 काम करें, जब आपकी नौकरी चली जाये  (Do these 9 things, when you lost your job)

 

पिछले काफी समय से ये देखने, सुनने को मिल रहा है कि काफी बड़ी बड़ी कम्पनियों ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। जैसे पिछले साल snapdeal ने अपने 600 कर्मचारियों की छंटनी कर दी थी, इसके अलावा टाटा कंसलटेंसी, याहू, माइक्रोसॉफ्ट आदि काफी बड़ी कम्पनियों ने अपने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था। और भी बहुत सी ऐसी छोटी बड़ी कंपनियाँ जिन्होंने अपने काफी कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है। और इसके पीछे कंपनियाँ ये तर्क देती हैं कि उनके पास सैलरी देने के लिए पैसा नहीं है या वे अपनी cost cutting करना चाहती हैं।

fired from job

 

नौकरी जाने की कई वजह हो सकती हैं। जैसे कम्पनी या संस्थान का बंद हो जाना, कम्पनी के production में कमी, मंदी की वजह से cost cutting करना, आपके गलत व्यवहार के कारण नौकरी से निकाले जाना, कंपनी की financial policy में change होना या किसी बात को लेकर आपका खुद नौकरी छोड़ देना।

इसे भी पढ़ें :- कैसे निकलें निराशा से बाहर – 10 Tips निराशा से बाहर निकलने के लिए

इसे भी पढ़ें :- 10 कारण जो बतायेंगे कि आप वो नहीं कर रहे जो आप करना चाहते हैं

अगर गलती ना होने के बाद भी किसी को नौकरी से निकाला जाता है तो एक झटका सा लगता है, काफी गुस्सा आता है और व्यक्ति बुरी तरह heart हो जाता है। उसकी present or future planning बुरी तरह गड़बड़ा जाती है, जिससे उसकी आर्थिक स्थिति भी कमजोर हो जाती है। कुछ लोग तो जल्दी नौकरी ना मिलने पर manage कर लेते हैं  लेकिन कुछ लोग manage नहीं कर पाते हैं जिससे उनका daily routine बिगड़ जाता है और वह tension में आ जाते हैं।

दोस्तों मैं भी ऐसे ही एक हादसे से गुजर चुका हूँ। मैं जिस कम्पनी में job करता था वो कम्पनी अपनी financial planning fail होने के कारण तथा कुछ internal issues के कारण फरवरी में लगभग बंद हो गयी थी। जिसकी वजह से मुझे वहाँ से job छोडनी पड़ी। हालाँकि कंपनी के बंद होने के संकेत काफी पहले से मिल रहे थे इसलिये मैंने दूसरी कम्पनी में अपनी job की बात पहले से ही कर रखी थी और पहली कम्पनी छोड़ते ही मैंने तुरंत दूसरी कम्पनी join कर ली।

इसे भी पढ़ें :- इन्टरव्यू के दौरान क्या ना करें ?

लेकिन ऐसा सभी के साथ नहीं होता। सभी को तुरंत नौकरी नहीं मिलती है। मेरे साथ काम करने वाले काफी लोगों को अभी तक नौकरी नहीं मिली है।

ऐसी situation में मैंने क्या किया? मैं अपने अनुभव के आधार पर आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहा हूँ जो ऐसी स्थिति में आपकी मदद करेंगीं। आपकी नौकरी चाहे किसी भी वजह से गयी हो। ये बातें आपको उस स्थिति से निकलने में मदद करेंगीं और नई नौकरी ढूंढने में सहायक होंगी।

1. खुद पर भरोसा रखें, आत्मविश्वास बनायें रखें

नौकरी जाने पर या नौकरी से निकाले जाने पर व्यक्ति आर्थिक रूप से कमजोर तो होता ही है, साथ ही साथ वह भावनात्मक रूप से कमजोर और अकेला हो जाता है। इसके साथ साथ व्यक्ति के आत्मसम्मान को भी काफी चोट पहुँचती है। नौकरी से निकाले जाने पर लोग खुद को अयोग्य मानने लगते हैं तथा बहुत से लोगों के लिये नौकरी से निकाले जाना एक सदमे की तरह होता है। जिससे लोग तनाव तथा नकारात्मकता का शिकार हो जाते हैं। और ऐसे बुरे वक़्त में बहुत से लोग आपका साथ छोड़ देते हैं और आपसे दूर हो जाते हैं। जिससे व्यक्ति और बिखर जाता है।

इसे भी पढ़ें :-  नकारात्मक नजरिया छोडो सकारात्मक नजरिया अपनाओ

इसे भी पढ़ें :-  कैसे बढायें आत्मविश्वास – 10 तरीके आत्मविश्वास बढ़ाने के

इसलिये ऐसी स्थिति में खुद पर भरोसा रखें, तथा आत्मविश्वास बनायें रखें। तथा नकारात्मकता, निराशा को खुद पर हावी ना होने दें। चीजों को सकारात्मकता के साथ देखें। अच्छी नींद लें, exercise करें, तथा खुद को व्यस्त रखें। अकेलेपन को खुद पर हावी ना होने दें। अगर किसी से मदद ना मिले तो भी निराश ना हों।  ऐसा काम करें, ऐसी चीजें पढ़ें जो आपको motivate करे तथा आपके आत्मविश्वास को बढ़ाये। अपने आपको कमजोर ना होने दें। हमेशा positive सोच रखें। एक दिन सब ठीक हो जायेगा।

2. इसको एक मौके की तरह लें

एक कम्पनी द्वारा नौकरी से निकाले जाने या किसी भी वजह से नौकरी चली जाने से जिन्दगी खत्म नही हो जाती। इस घटना को एक मौके की तरह लें। ये सोचें कि ये नौकरी आपकी आखिरी मंजिल नही थी। अब जिन्दगी में क्या काम बेहतर तरह से कर सकते हैं? उसके बारे में सोचें तथा उस काम को करें। अगर आप नौकरी ही करना चाहते हो तो नयी नौकरी की तलाश करें। आप कोई business या अपनी पसंद का नया काम भी शुरू कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :-   मौकों को पहचानने वाले लोग ही ज़िंदगी में आगे बढ़ते हैं

1985 में स्टीव जॉब्स को उनकी ही बनायी कम्पनी Apple से निकल दिया गया था और यह घटना उनके साथ हुई सबसे बेहतरीन चीजों में से एक थी। नौकरी से निकाले जाने पर उन्होंने इसे एक मौके की तरह लिया और पिक्सार कम्पनी बनाई। जिससे उनकी personal wealth काफी ऊपर पहुँच गई और Apple को उन्हें वापस बुलाना पड़ा। इसलिये नौकरी जाने की घटना को आप एक मौके की तरह लें और एक नयी सोच के साथ नयी शुरुआत करें।

3. आत्मनिरीक्षण करें 

अपना आत्मनिरीक्षण करें और पता लगाये, कि आपके अन्दर ऐसी कौन सी कमियाँ थी या ऐसी क्या वजहें रही जिसके कारण आपको नौकरी छोडनी पड़ी या आपकी नौकरी गई। अपनी उन कमियों को दूर करें, उन वजहों को ख़त्म करें। और अगर जरूरी हो तो नये skills सीखें और अपनी प्रतिभा को निखारें। 

इसे भी पढ़ें :-  कैसे रखें खुद को Motivate – 10 तरीके खुद को Motivate बनाये रखने के

4. खुद को update रखें  

नौकरी जाने पर भी नई नई चीजें सीखते रहें। अपने आपको समय के हिसाब से update रखें। अपने कार्यक्षेत्र से सम्बंधित नये नये tools, नयी नयी technology, नई नई चीजें सीखते रहें। नई नौकरी के लिये या नई शुरुआत के लिये खुद को तैयार रखें।

5. गुस्से को शाँत रखें 

नौकरी से निकाले जाने पर कंपनी तथा मैनेजमेंट के ऊपर गुस्सा आना स्वभाविक है। कभी कभी साथ में काम करने वाले लोग ही नौकरी से निकाले जाने का करण बनते हैं। जिससे उन पर बहुत गुस्सा आता है। आपकी नौकरी चाहे किसी भी वजह से गयी हो आप अपने गुस्से को control करें और गुस्से में ऐसा कोई भी काम ना करें जिससे आपका कैरियर प्रभावित हो। कम्पनी या कम्पनी के किसी कर्मचारी को गुस्से में कोई नुकसान ना पहुँचायें। इससे आपका ही नुकसान होगा तथा आपकी नकारात्मक छवि बनेगी। और आपकी नयी नौकरी के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

6. अपने खर्चो को नियंत्रित करें

नौकरी जाने का सबसे ज्यादा असर आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ता है। आप की आय बन्द हो जाती है लेकिन खर्चे ऐसे के ऐसे ही होते हैं। जब तक नौकरी चलती रहती है तो बिना जरूरत के खर्चे भी होते रहते हैं, फिजूलखर्ची होती हें और ये सब एक आदत बन जाती है। लेकिन जब आपकी नौकरी चली जाती है तो चीजें बदल जाती हैं। कभी कभी पैसो की काफी समस्या होती है और तब मन मुताबिक़ खर्च नही कर पाते जिससे तनाव बढ़ता है। और नई नौकरी का भी पता नही होता है कि कब मिले? इसलिये अपने बहुत ही जरूरी खर्चो के हिसाब अपना बजट दोबारा बनाएं और अपने खर्चो को नियंत्रित करें। और इस समय ज्यादा परेशान ना हों। ये समस्या केवल तब तक ही है जब तक कि आपको दूसरी नौकरी नहीं मिल जाती।

7. अपना नेटवर्क बनायें

नौकरी जाने पर आप ज्यादातर खाली होते हैं। इसलिए अपने सभी पुराने मित्रों से मिलें या उनसे फ़ोन या e-mail पर contact करें और नौकरी के बारे में चर्चा करें। इससे आपका नेटवर्क बढ़ेगा और नई नौकरी ढूंढने में आसानी होगी।

8. Linkedin और जॉब वेबसाइटों पर एक्टिव रहें

सोशल मीडिया जैसे linkedin पर अपने अकाउंट को अपडेट करें। और वहाँ पर पोस्ट की जाने वाली नौकरियों पर नज़र रखें। linkedin पर कंपनियों के HR से contact करें। इसके साथ साथ अपना resume अपडेट करके job websites जैसे naukri.com, shine.com, monster.com आदि पर अपने profile को अपडेट करें। job consultancy की मदद लें। इन्टरनेट पर अपने कार्यक्षेत्र से सम्बंधित कंपनियों की वेबसाइट पर new opening देखते रहें। ये काम आपको जल्दी नौकरी दिलाने में मदद करेंगे।

9. हर स्थिति के लिए तैयार रहें

ये जरुरी नहीं कि आपने कहीं इंटरव्यू दिया है तो वहां आपको नौकरी मिल ही जायेगी। इसलिए अगर कहीं पर आपको reject कर दिया जाये तो इसके लिए पहले से ही तैयार रहें और नयी नयी कंपनियों में इंटरव्यू देते रहें। कभी कभी नौकरी मिलने में काफी समय लग जाता है या अगर नौकरी मिलती भी है तो वहाँ पर सैलरी, वहाँ का माहौल या सुविधाएँ पहले जैसी नहीं मिलती। इसलिए हर स्थिति के लिए पहले से ही खुद को तैयार रखें और धैर्य से काम लें। धैर्य और सकारात्मक सोच के साथ नौकरी तलाश करते रहें। धीरे धीरे स्थिति सुधरने लगेगी।

दोस्तों, उपर मैंने 9 तरीके बतायें हैं जो नौकरी जाने की स्थिति मे आपकी मदद करेंगें। इसलिए अगर आप भी ऐसी किसी स्थिति से गुजर रहें हैं तो उपर बताये गए तरीकों को आजमायें तथा धैर्य रखें। अपने आपको कमजोर ना पड़ने दें। निराशा को अपने ऊपर हावी ना होने दें। सकारात्मक सोच के साथ नौकरी की तलाश करते रहें। आपको सफलता अवश्य मिलेगी। बस ये बात दिमाग में रखें कि एक दिन सब ठीक हो जायेगा।

Related Posts :-

 


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।
loading...
Loading...
About Pushpendra Kumar Singh
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things. Be friend with Pushpendra at Facebook Google+ Twitter

12 Comments on ये 9 काम करें, जब आपकी नौकरी चली जाये

  1. Nice post thx for giving idea

  2. LinkedIn is very good site and this point helpful, there are lots of professional people there.

    Well,Overall it’s super post.. 🙂

  3. आपकी यह पोस्ट बहुत ही शानदार है। और यह ऐसे लोगो की बहुत मदद करेगी जिनके पास अभी नौकरी नहीं है।
    Thanx for gave a big motivation.

  4. Mai bahut dino se dekh raha hu ki aapki site PR mujhe Adsense ke ad nahi dikh rahe. Kya karan hai sir, kya aapne apply nahi kiya ya. Sir approve nahi hua. Koi bhi problem ho sir. Aap mujse contact kr sakte ho. Kyoki mai chahta hu ki har hindi wale ke blog PR help ke sath sath khud ki bhi help honi chahiye. Aap mujhe email se contact kar sakte hai. Kyoki aap bahut hi achha likhte ho. Agar aapke blog PR Adsense hoga to or bhi achcha lagega. Keep doing good work.

    • Thank you Mukesh ji for visiting and giving a valuable comment on Gyan Versha.

      मुकेश जी मैंने adsense पर अप्लाई किया हुआ है और मेरी एप्लीकेशन reviewed भी हो चुकी है और मैंने adsense plugin से अपने ब्लॉग पर ad कोड भी लगा रखें हैं पर समझ में नहीं आ रहा कि लगभग डेढ़ महीने से भी ज्यादा हो चुका है लेकिन अकाउंट fully activate नहीं हुआ है …..

      नीचे गूगल का आया हुआ मेल दे रहा हूँ

      Your application has been successfully reviewed. Now you need to create your first ad unit and place the ad code on http://gyanversha.com to fully activate your account. Note that before your account is fully activated, only blank ads will appear on your pages. Once your account is fully activated, you’ll receive a confirmation email and begin to see live ads.

      अगर इसमें आप कुछ मदद कर सकते है तो प्लीज बताएं

  5. बहुत ही अच्छी जानकारी दी है आपने लोगो को इस पोस्ट से बहुत मदद मिलेगी।।

  6. good post buddy.keep writing.

5 Trackbacks & Pingbacks

  1. ऑफिस पहुँचकर सबसे पहले ये 6 काम करें | Gyan Versha
  2. क्या आप सही नौकरी कर रहे हैं? खुद से पूछें 10 सवाल | Gyan Versha
  3. 10 Tips - Interview की तैयारी करने के लिए | Gyan Versha
  4. इन्टरव्यू के दौरान क्या करें ? | Gyan Versha
  5. इन्टरव्यू के दौरान क्या ना करें ? | Gyan Versha

Leave a comment

Your email address will not be published.


*