क्यों कुछ लोग अपनी जिंदगी में आगे नहीं बढ़ पाते- 8 कारण

If you like this article, Please Share it on

क्यों कुछ लोग अपनी जिंदगी में आगे नहीं बढ़ पाते? 8 कारण। (Why some people dont get progress in life? 8Reason)

reasons which stops to get pregressदोस्तों आज मैं आपको 8 ऐसे कारण बताने जा रहा हूँ जिनकी वजह से कुछ लोग अपनी ज़िंदगी में आगे नहीं बढ़ पाते हैं। या अपनी life में तरक्की नहीं कर पाते हैं।

आपने अपने आस पास ऐसे बहुत से लोगों को देखा होगा, जिन्होंने अपनी ज़िन्दगी एक ही काम को करते हुए गुजार दी। वो आज से 10-15 साल पहले जिस काम को कर रहे थे, आज भी उसी काम को उसी तरह से कर रहे हैं। समय के अनुसार उनके साथ थोड़ा बहुत बदलाव तो हुआ लेकिन वे वहीँ के वहीँ रहे। उन्होंने कभी अपनी जिंदगी को बदलने की या जिंदगी में कोई नया काम करने की कोशिश नहीं की और ना ही कभी अपनी ज़िन्दगी में आगे बढ़ने की कोशिश की।

इसे भी पढ़ें :- 10 बहाने जो आपको सफल होने से रोकते है

आइये कुछ उदाहरणों से इस बात को समझाता हूँ।

उदाहरण-1

मेरे गाँव में एक स्कूल है। जहाँ से मैंने पाँचवी तक की पढाई की है। उस स्कूल के अध्यापक आज भी वहीँ हैं, जहाँ वो तब थे जब मैंने वहां एडमिशन लिया था। यानि आज से लगभग 22-23 साल पहले वो अध्यापक तथा उनका स्कूल जैसा था आज भी बिल्कुल वैसा ही है। वो आज भी उसी स्कूल में अध्यापक हैं और आज भी उस स्कूल की बिल्डिंग बिल्कुल वैसी ही है और स्कूल भी पाँचवी तक का ही है। हाँ वे अध्यापक थोड़े बूढ़े हो गये हैं।

उदाहरण-2

मेरे गाँव के उसी स्कूल के पास कुछ बनियों की दुकान हैं। जो मेरे जन्म से भी पहले की हैं। स्कूल टाइम पर मैं वहां से खाने पीने का सामान खरीदा करता था। आप यकीन नहीं मानेंगे कि आज लगभग 20-25 साल बाद भी कुछ दुकाने तो ऐसी की ऐसी ही हैं उनकी मरम्मत तक नहीं हुई है। और उन बनियों ने उसी छोटी सी दुकान में अपनी ज़िन्दगी गुजार दी।

उदाहरण-3

2011 में मैं एक कम्पनी में Design Engineer की पोस्ट पर गया। वहां मैंने देखा कि मेरे साथ काम करने वाले मेरे एक मित्र लगभग 16-17 साल से एक ही Position पर काम कर रहे हैं। और इतने सालों के अनुभव के बाद भी उनकी सैलरी मात्र 16000 Rs. Per Month थी। यानि 16 साल काम करने के बाद भी सैलरी मात्र 16000 Rs. Per Month. और 2011 मेरी सैलरी मात्र 2 साल के अनुभव के बाद 20000 Rs. Per Month थी। मेरे मित्र को मेरी सैलरी ज्यादा होने का दुःख था और मुझे उनके इतने वर्षों के अनुभव के बाद भी इतनी कम सैलरी होने पर अचम्भा और हैरानी दोनों थी।

इसे भी पढ़ें :- तोड़ दो उस बंधन को जो आपको सफल होने से रोकता है

ऊपर दिए गये 3 उदाहरण तो मात्र एक झलक हैं। इस तरह के सैकड़ों से ज्यादा उदाहरण आप अपने आस पास देख सकते हैं।

किसी स्कूल के अध्यापक या चपरासी ने अपनी सारी जिंदगी वहीँ पर रहकर गुजार दी, किसी सरकारी क्लर्क ने अपनी सारी जिंदगी क्लर्क रहकर ही गुजार दी, पुलिस के किसी सिपाही ने, किसी सरकारी कर्मचारी ने, कपड़े सिलने वाले दर्जी ने, सब्जी बेचने वाले ने, चाट बेचने वाले ने, दुकान करने वाले ने या प्राइवेट नौकरी करने वाले ने या और भी बहुत से उदाहरण आपको अपने घर में, अपने आस पास या रिश्तेदारी में देखने को मिल जायेंगें। जिन्होंने एक ही नौकरी या एक ही काम में अपनी सारी या आधी से भी ज्यादा जिंदगी गुजार दी। और हाँ आप भी उनमें से एक हो सकते हैं। और अगर नहीं हैं तो बहुत अच्छा।

दोस्तों, जिंदगी में आगे बढ़ने के, जिंदगी में तरक्की करने के, नौकरी में प्रोमोशन पाने या अपने खुद के काम या व्यवसाय को बढ़ाने के बहुत से मौके होते हैं, बहुत से तरीके होते हैं, और बहुत से रास्ते होते हैं। और बहुत से लोग उन मौके से, तरीको से, और रास्तों से अपनी जिंदगी में आगे बढ़ते हैं, तरक्की करते हैं और एक बेहतर जिंदगी जीते हैं।

ऊपर दिए गये उदाहरणों से आप समझ गये होंगे कि मैं आपसे क्या कहने जा रहा हूँ? आज Gyan Versha पर मैं आपको अपने अनुभव के आधार पर ऐसे कारणों के बारे में बताऊंगा। जो आपको जिंदगी में आगे नहीं बढ़ने देते। और साथ ही साथ उनके समाधान के बारे में भी बताने की कोशिश करूंगा।

ये कुछ कारण हैं जो आपको अपनी जिंदगी में आगे नहीं बढ़ने देते।

1. आगे बढ़ने के बारे में सोचते ही नहीं हैं

जो लोग सारी जिंदगी एक ही तरह की जिंदगी जीते रहते हैं वो दरअसल अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने के बारे में सोचते ही नहीं हैं। वो अपने उस एक ही काम को करते रहते हैं और उसी में अपनी सारी जिंदगी गुजार देते हैं। वो अपने काम को बढ़ाने के बारे में, या अपने व्यवसाय या नौकरी को बदलने के बारे में सोचते ही नहीं हैं।

ऊपर के उदाहरणों में मैंने जिस अध्यापक के बारे में बताया है वे अगर अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने के बारे में सोचते। तो वे आज स्कूल को 5वीं से बढ़ाकर 12वीं कर सकते थे और सरकारी मान्यता ले सकते थे। या खुद उस 1000-1500 Rs. महीने की नौकरी छोड़ कर किसी Government College में अध्यापक हो सकते थे। और एक बेहतर जिंदगी जी सकते थे। लेकिन उन्होंने ऐसा करने के बारे में सोचा ही नहीं और वहीँ के वहीँ रह गये।

उसी तरह अगर वो दुकानदार चाहता तो अपनी दुकान को गाँव की सबसे बड़ी दुकान बना सकता था या आसपास के गाँवों में थोक के सामान की सबसे बड़ी दुकान बना सकता था लेकिन उसने भी ऐसा करने के बारे में सोचा ही नहीं और वहीँ का वहीँ रह गया।

इसे भी पढ़ें :- अपनी क्षमताओ को पहचानिये

दोस्तों, अगर इन्सान होकर भी हम अपनी लाइफ में आगे बढ़ने के बारे में नहीं सोच रहे हैं तो फिर हमारे इन्सान होने का क्या फायदा हुआ? फिर हममें और जानवरों में क्या फर्क रहा?

दोस्तों, आप चाहे जो भी काम कर रहे हैं, आप चाहे किसी भी Profession में हों, हर जगह आगे बढ़ने के, Progress करने के बहुत से मौके होते हैं। आपको बस सोचना है कि आप किस तरह से अपने काम, अपनी नौकरी या अपनी लाइफ में Progress कर सकते हैं? तो आज से इस दिशा में अपने दिमाग के घोड़े दौडाना शुरू कर दीजिये और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने की दिशा में पहला कदम बढ़ा दीजिये।

2. सोचते भी हैं तो शुरुआत नहीं करते

मैंने अपनी life में बहुत से ऐसे लोगों को भी देखा है जो सोचते तो बहुत हैं कि मैं ये करूँगा, मैं वो करूँगा या मैं वो बनूँगा। लेकिन उस काम को करने के लिए वे जरुरी कदम नहीं उठा पाते या उस काम की शुरुआत ही नहीं करते हैं। और उस काम की शुरुआत ना कर पाने की वजह से ही वे अपनी जिंदगी में पिछड़ जाते हैं।

दोस्तों, अगर आपने अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने के बारे में सिर्फ सोच भी लिया है तो आपने लगभग आधी जंग जीत ली है। क्योंकि life में आगे बढ़ने के लिए, सफलता हासिल करने के लिए एक सोच की ही जरुरत होती है। अब आपको अपनी सोच को हकीकत में बदलने के लिए जिन जिन चीजों की जरुरत है, जिस योग्यता की जरुरत है उनको पूरा करें और शुरुआत कर दें।

3. काम को पूरे मन से, लगन से नहीं करते

आप खुद भी किसी ऐसी Situation से गुजर चुके होंगे या आपने बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा जो अपनी Life में आगे बढ़ने की या अपने सपनों को पूरा करने की शुरुआत तो कर देते हैं और कुछ समय तक मेहनत भी करते हैं लेकिन उसके बाद वो उस पर Focus नहीं कर पाते हैं। और उस काम को पूरे मन तथा लगन से नही कर पाते हैं। जिससे वो काम कभी पूरा ही नही हो पाता है और अधूरा रह जाता है।

दोस्तों, अगर आपने किसी काम को शुरू कर दिया है तो फिर उसे बीच में ना छोड़ें। उसे पूरे मन और लगन से करें और उस काम को खत्म करके ही दम लें।

4. लक्ष्य नहीं बनाते

जो लोग अपनी जिन्दगी में आगे नहीं बढ़ पाते हैं और एक ही जगह पर रह जाते हैं, अगर आप उन लोगों को ध्यान से देखोगे तो पाओगे कि उनकी Life का कोई लक्ष्य ही नहीं था। बिना लक्ष्य के तो इन्सान पशु के समान है कि सुबह को उठे, दिन भर काम किया, खाया और रात को सो गये और अगले दिन से फिर वही दिनचर्या। दोस्तों, लक्ष्य हमें ये बताता है कि हमे अपनी Life में क्या करना है? और क्यों करना है?

इसलिये आपको जो भी काम करना है उससे संबन्धित एक लक्ष्य बनाईये तथा उसका समय, तथा उस लक्ष्य को किस तरह से हासिल करना है ये सब निधार्रित कीजिये।

5. कुछ नया करने की कोशिश नहीं करते

मेरा एक दोस्त है। उसने B.Tech किया हुआ है यानि कि इन्जीनियर है। मेरे साथ ही Job करता है। एक दिन मैंने उससे पूछा “कि भाई तुझे अपनी Life में क्या करना है?” तो उसका जवाव था “कि अभी कुछ सोचा ही नहीं हैं।”

फिर मैंने उससे कहा “कि कोई Business ही कर ले।”  तो उसका जवाब था “कि Business मेरे वश का नहीं है और इसमें पैसे भी बहुत लगते हैं।“

फिर मैंने उससे कहा “कि चल कोई नहीं! किसी Government Job की तैयारी ही कर ले। कम से कम Life Secure तो हो जायेगी।” उसके बाद उसने जो जवाब दिया वो मुझे हैरानी भरा लगा और मूर्खतापूर्ण भी लगा। उसने मेरा मजाक उड़ाते हुए कहा “कि मुझे तो Government Job की तैयारी करने का समय नहीं मिलता लेकिन तू कोई Business क्यों नही कर लेता, तू Government Job क्यों नहीं कर लेता?”

इसे भी पढ़ें :- कैसे निकलें निराशा से बाहर – 10 Tips निराशा से बाहर निकलने के लिए

मुझे उसका जवाब हैरानी भरा इसलिये लगा कि वो अपनी Life में कुछ नया करने के बारे में ना तो सोच रहा है। और ना ही कोशिश कर रहा है। और मूर्खतापूर्ण इसलिये लगा कि वो मेरे बारे में जाने बिना ही मुझे उल्टी सलाह दे रहा है। दोस्तों, ऐसे बहुत से लोग आपको देखने को मिल जायेंगे जो अपनी जिन्दगी में कुछ नया करने की कोशिश नहीं करते हैं। वो एक ही जगह थम जाते हैं, रुक जाते हैं।

दोस्तों, आप चाहे जिस जगह पर हों, चाहे जिस मुकाम पर हो, आगे बढ़ने के नये नये रास्तों को तलाशते रहे और कुछ नया करने की कोशिश करते रहें।

6. सीखने की इच्छा नहीं रखते और किसी की सलाह नही मानते

सबसे ऊपर जो तीसरा उदाहरण मैंने दिया है जिसमें एक शख्स की सैलरी 16 वर्षो के अनुभव के बाद भी मात्र 16000 Rs. Per Month थी, जब मैंने उनके बारे में थोड़ा जाना तो पता चला कि उन्होंने I.T.I. की हुई है। कहीं से Drawing बनाने वाला Software Auto-CAD सीखा हुआ है। और 16 वर्षो में उन्होंने इन दो चीजों से अलग ना कुछ सीखा और ना ही कोई Course किया है।

फिर मैंने उन्हें समझाया कि आप Part Time या Distance Education से अपने Field में Poly-Technic Diploma कर लें। और साथ ही साथ 3-D modelling के Designing के Course भी कर लें। तो उसके Base पर आपको यहाँ भी Promotion मिल सकता है या आप किसी दूसरी कम्पनी में Apply करके अच्छी Position पर जा सकते है। Even मैंने उन्हें खुद सिखाने के लिये बोल दिया था क्योंकि वे चीजें मुझे आती थी। लेकिन उन्होंने मेरी बातों पर ज्यादा ध्यान नही दिया और ना ही इस बारे में कभी Seriously सोचा ही। नतीजा ये है कि आज 2016 में 5 वर्षो के बाद भी उनकी Condition ज्यों की त्यों है। वे आज भी उसी Position (ड्राफ्टमैन) पर, उसी कम्पनी में और उसी सैलरी पर Job कर रहे है। और आगे भी उनका यही हाल रहेगा। अगर वो किसी की सलाह मानते या कुछ नई चीजों को सीखने की कोशिश करते तो शायद आज उनकी स्थिति कुछ और ही होती। इस तरह के उदाहरण आपको अपने आस पास काफी देखने को मिल जायेंगे।

7. अपने दिमाग में गलत धारणायें बना लेते हैं

कुछ लोग अपने दिमग में ये धारणा बना लेते हैं कि अब उनसे कोई काम नहीं होगा। कभी कभी ये धारणा उनके पिछले अनुभव के आधार पर होती है या किसी काम में पहले कभी फेल हो जाने के कारण या कभी कभी उनके आधे अधूरे ज्ञान के कारण। उन्हें लगता है कि अगर उन्होंने कोई काम शुरू किया या कोई नया काम करने की कोशिश की तो वे उसमे फेल हो जायेंगे, असफल हो जायेंगे। और इसी डर, अपनी इसी गलत धारणा के कारण वो आगे प्रयास करना छोड़ देते हैं। और सारी जिन्दगी Second Class जिन्दगी जीते रहते हैं। वो अपने आपको एक क्षेत्र तक, एक जगह तक सीमित कर लेते हैं। और उनसे निकलना ही नहीं चाहते हैं और निकलने की कोशिश भी नहीं करते हैं।

इसे भी पढ़ें :- कैसे बढायें आत्मविश्वास – 10 तरीके आत्मविश्वास बढ़ाने के

तो दोस्तों, अपने दिमाग से इस तरह की गलत धारणा, या डर को खत्म करके अपनी जिन्दगी में आगे बढ़ने की सम्भावनाओं को तलाशिये। और उन पर काम शुरू कर दीजिये। ध्यान रखें, एडीसन ने लगभग 999 बार असफल प्रयोगों के बाद बिजली के बल्ब का आविष्कार किया था। अब्राहम लिंकन 15 बार चुनाव हारने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे।

8. परिस्थितियों को दोष देना

परिस्थितियों को दोष देना भी अपने आप में एक बड़ा कारण है जो हमें आगे नही बढने देता है। ये सच है कि कभी कभी जिन्दगी में बहुत मुश्किल समय आता है, विपरीत परिस्थितियाँ आती हैं, जो हमें बहुत परेशान करती हैं। लेकिन ये भी उतना ही सच है कि कोई भी मुश्किल, कोई भी मुसीबत हमे जिन्दगी में आगे बढने से नही रोक सकती, हमे हमारे सपने पूरे करने से नहीं रोक सकती है। ये सिर्फ हम पर निर्भर करता है कि हम विपरीत परिस्थितियों से हार जाते हैं या उनका सामना करके उन्हें हरा देते हैं। आपको ऐसे बहुत से लोगों के उदाहरण मिल जायेंगे जिन्होंने अपनी जिन्दगी की तमाम मुश्किल, मुसीबतों तथा विपरीत परिस्थितियों को हराकर जीत हासिल की है और बुलन्दियो को छुआ है।

दोस्तों, ये कुछ कारण थे जो हमे अपनी जिन्दगी में आगे नही बढने देते हैं।

दोस्तों, आप चाहे कुछ भी काम कर रहे हो, आप चाहे किसी भी नौकरी में हो, आप चाहे किसी भी Business में हो, या आप चाहे जिन्दगी के किसी भी मुकाम पर हों, हमेशा जिन्दगी में आगे बढने के मौके होते हैं। बस आपको उन मौको को पहचानना है, उन सम्भावनाओं की तलाश करनी है और फिर उन मौको, सम्भावनाओं को पहचान कर उन पर काम शुरू कर देना है और तब तक लगे रहना है जब तक कि आप सफल ना हो जाओ।

हो सकता है कि ऊपर दिये गये सभी कारण सभी के साथ ना हों। लेकिन कुछ कारण सभी के साथ होते है। इसलिये उन कारणों की पहचान करों जो आपको आगे नहीं बढ़ने देते हैं और फिर उन कारणों को दूर करके अपनी जिन्दगी में आगे बढ़ने की शुरुआत कर दीजिये और अपनी जिन्दगी को एक बेहतर जिन्दगी बनाईये।

Related Posts :-

 


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


 

नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।


If you like this article, Please Share it on
About Pushpendra Kumar Singh 159 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things................... More About Me .....................Follow me on social sites

10 Comments

8 Trackbacks / Pingbacks

  1. मौकों को पहचानने वाले लोग ही आगे बढ़ते हैं | Gyan Versha
  2. नकारात्मक नजरिया छोडो सकारात्मक नजरिया अपनाओ | Gyan Versha
  3. 10 कारण जो बतायेंगे कि आप वो नहीं कर रहे जो आप करना चाहते हैं | Gyan Versha
  4. 10 अपेक्षायें जो हमें दूसरों से नहीं रखनी चाहियें | Gyan Versha
  5. Rejection को Handle करने के 8 तरीके | Gyan Versha
  6. ये 9 काम करें, जब आपकी नौकरी चली जाये | Gyan Versha
  7. Google AdSense Approval : मेहनत का फल और जिंदगी की नयी शुरुआत | Gyan Versha
  8. 6 शिक्षक जो हमें जिंदगी की सबसे महत्वपूर्ण शिक्षा देते हैं। | Gyan Versha

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*