जिन्दगी में आगे बढ़ना है तो ये 12 काम आपको तुरन्त छोड़ देनें चाहिए

Share this Article on

 

जिन्दगी में आगे बढ़ना है तो ये 12 काम आपको तुरन्त छोड़ देनें चाहिए (You should stop these 12 things to get better  life)

मैंने बहुत से लोगों को देखा है जो अपनी जिन्दगी में कीमती समय  (valuable time) को बेकार चीजों और फालतू बातों पर बर्बाद कर देते हैं। या अपने daily routine में ऐसे कामों पर या ऐसी बातों पर time waste कर देते हैं जिनसे उन्हें कोई फायदा नहीं होनें वाला है। उल्टे उन्हें कभी- कभी मानसिक तनाव (tension) का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग बिना मतलब की बातों पर भी अपने दिमाग के घोड़े दौड़ते रहते हैं और भूत भविष्य की बातों में उलझे रहते हैं।

stop-these-12-things

दोस्तों बेमतलब या बेकार (valueless) बातों या कामों के बारे में सोचने से या उन पर समय बर्बाद करने से न केवल मानसिक परेशानी और तनाव मिलता है बल्कि अपनी ख़ुशी और मुस्कुराहट भी आपसे दूर हो जाती है। जिससे आप अपनी life को enjoy करना भूल जाते हैं, जिंदगी को ख़ुशी से जीना भूल जाते हैं। आपकी जिंदगी प्रभावित होने लगती है। आपके सपने, आपके ख्वाब अधूरे रह सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :-  Rejection को Handle करने के 8 तरीके

आज मैं आपको ऐसी ही बातों के बारे में बता रहा हूँ जिन पर आपको अपना कीमती समय नष्ट नहीं करना चाहिए ।

 1. भूत भविष्य की बातों के बारें में सोचकर परेशान होना / चिंता करना

हम में से ज्यादातर लोग अपनी पुरानी गलतियों या बीती हुई बातों के बारे में सोच सोचकर परेशान होते रहते हैं। पुरानी बातों को याद कर करके रोते हैं। या बीते हुए समय को याद करके अफ़सोस करते रहतें हैं कि हम ये नहीं कर पाये, हम वो नहीं कर पाये या हमारे साथ ऐसा क्यूँ हुआ या हमारे साथ वैसा क्यूँ नहीं हुआ आदि। उसी तरह हम भविष्य के बारे में बहुत ज्यादा सोच सोच कर परेशान होते रहते हैं। और बहुत ज्यादा stress ले लेते हैं।

इसे भी पढ़ें :-  75 विचार जो आपके सोचने का नजरिया बदल देंगे

दोस्तों, आपका past बीत चुका है और future अभी आया नहीं है। इसलिए भूत भविष्य की चिंता छोड़कर अपने वर्तमान (present time) पर focus करें। और जितना हो सके, वर्तमान में अच्छा सोचें, और अच्छा करें और अपना best दें। Future के बारे में सिर्फ अच्छी life जीने की और अपने सपनों को पूरा करने की planning करें। उस के बारे में सोचकर परेशान ना हों। आज आप जो कर रहे हैं, उसे मेहनत, लगन और ईमानदार से करें और उस में अपना best दें।

2. दूसरों से खुद की तुलना करना या ईष्या करना।

किसी से खुद की तुलना करना आपकी खुशियों को चुरा लेता है। आप जिन्दगी भर दूसरों से खुद की तुलना करके अपना समय नष्ट कर सकते हैं लेकिन उससे कुछ प्राप्त नहीं कर सकते। हर इंसान की एक अपनी अलग जिन्दगी है, एक अलग व्यकित्व है। कोई भी व्यक्ति आज जो कुछ भी है या जिस भी मुकाम पर है, अपनी मेहनत, सोच और काबिलियत या खुद की वजह से है। वो आपसे बिल्कुल अलग है। आप दूसरों से बिल्कुल अलग हैं। इसलिये अगर आज कोई आपसे बेहतर स्थिति में है या आप से अच्छी जिन्दगी जी रहा है तो उससे खुद की तुलना करके खुद को परेशान ना करें। दूसरों से ईष्या न करें। बल्कि खुद को दूसरों से बेहतर बनाने के लिए मेहनत करें, अपनी काबिलियत को बढ़ायें, अपनी skills को बढ़ायें।

 3. हर उस चीज की ख्वाहिश रखना जो आपके आप नहीं है।

कुछ लोग हर उस चीज को पाने की कोशिश करते हैं, या ख्वाहिश रखते हैं जिसे वो दूसरों के पास देखते हैं लेकिन वो खुद के पास नहीं होती है। किसी चीज को पाने की ख्वाहिश रखना गलत नहीं है, लेकिन उसे पाने के लिए बेकरार होना या परेशान होना, ये गलत है। एक बात ध्यान रखें, आप हर उस चीज को नहीं पा सकते हैं जिसे आप चाहते हैं। और अगर पा भी सकते हैं तो एकदम से नहीं पा सकते। दुनियाँ में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास वो चीजें भी नहीं हैं जो आपके पास हैं। आज आपके पास जो भी कुछ है उतना कुछ पाना भी बहुत से लोगों के लिए एक सपना है। आपके बराबर पाने के लिये भी बहुत से लोग दुआ मांगते हैं। इसलिये आपके पास जो कुछ भी है, जितना भी है, उसमें खुश रहें। अगर आप किसी चीज को पाने की चाहत रखते हैं तो उस के लिए परेशान ना हों। अपने आपको उस लायक बनायें कि वो चीज आपको मिल जाये।

इसे भी पढ़ें :-  10 अपेक्षायें जो हमें दूसरों से नहीं रखनी चाहियें

4. हर किसी को impress करने की कोशिश करना।

हर एक इंसान की अपनी एक अलग जिन्दगी है। सबकी अपनी अपनी अलग सोच है। आप हर किसी को या हर किसी की हर एक बात को पसन्द नहीं कर सकते। उसी तरह आपकी हर एक बात या आपका हर एक काम हर किसी को पसंद नहीं आ सकता। आप हर किसी को प्रभावित नहीं कर सकते। आप हर किसी को खुश नहीं रख सकते। आपके आलोचक आपको हर जगह मिल जायेंगे। इसलिये हमेशा हर किसी को impress करने की कोशिश मत कीजिये। हर किसी को impress करने की कोशिश करेंगे तो आप अपनी ख़ुशी खो देंगे। आप जैसी जिन्दगी जीना चाहते हैं, जियें। आप जिस तरह से खुश रह सकते हैं, रहें। कभी ये सोच कर परेशान ना हों कि लोग क्या सोचेंगे, लोग क्या कहेंगे?

ये आपकी अपनी जिन्दगी है। आप इसे जैसे जीना चाहते हैं जी सकते हैं। हाँ, आपकी जिन्दगी जीने का तरीका ऐसा होना चाहिए जिसमें आप खुश रहें, कामयाबी की बुलन्दी तक पहुँचे, जो आप पाना चाहते हैं उसे हासिल करें और आपके द्वारा किसी का कुछ भी बुरा ना हो, किसी का गलत ना हो, किसी को दुःख ना पहुँचे।

5. सही समय का इन्तजार करना

कुछ लोग किसी काम को इसलिये शुरू नहीं कर पाते क्योंकि उन्हें सही समय का इंतजार होता है। और उस  सही समय के इंतजार में वो काम कभी शुरू नहीं हो पाता । और अगर शुरू हो भी जाता है तो काफी वक्त बर्बाद करने के बाद।

इसे भी पढ़ें :-   10 कारण जो बतायेंगे कि आप वो नहीं कर रहे जो आप करना चाहते हैं

दोस्तों, सही समय कभी नहीं आता है। वक्त का क्या पता? कल क्या हो जाये? कल किसने देखा है? आप जिस काम को जिस समय पूरे दिल से और पूरी ईमानदारी से शुरू कर देंगे वही आपका सही समय होगा। सही समय का इंतजार सिर्फ समय को बर्बाद करना है और कुछ नहीं। इसलिये आप जो भी काम अपने सपने को पूरा करने के लिये करना चाहते हैं या आप जो भी काम अपने आपको बेहतर बनाने के लिये करना चाहते हैं उसे तुरंत शुरू कर दीजिये। सही समय का इंतजार मत कीजिये।

 6. अपनी वर्तमान स्थिति के बारे में सोचकर परेशान होना

आप अभी तक किसी चीज को हासिल नहीं कर पाये या अभी तक आप कुछ बन नहीं पाये तो आप दुखी मत होइये, परेशान मत होइये। समस्यायें, परेशानियाँ सभी के साथ लगी रहती हैं। कुछ पाने के लिये, कुछ बनने के लिये हर किसी को अपनी जिन्दगी में संघर्ष करना पड़ता है। समस्यायें, परेशानियाँ, संघर्ष जिन्दगी का एक अहम हिस्सा हैं। ये सफलता की पहली सीढ़ी हैं। सफलता का रास्ता इन्हीं से गुजर कर जाता है। इसलिये समस्याओं से घबराएँ नहीं बल्कि इनका डट कर सामना करें और अपने आपको बेहतर बनाने का प्रयास करते रहें।

 7. बिना सोचे समझे कुछ भी बोल देना / ईर्ष्या करना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे सिर्फ अपने दिमाग से ही, अपनी समझ के अनुसार या ईर्ष्या के कारण किसी के भी बारे में बिना सोचे समझे कुछ भी बोल देते हैं। जिससे कभी कभी स्थिति काफी बिगड़ जाती है। सामने वाले को जाने बिना ही, समझे बिना ही उसके बारे में अपनी राय बना लेते हैं। और वो राय ज्यादातर गलत ही होती हैं। एक तरह से सामने वाले के बारे में बिना कुछ जाने ही आप उससे ईर्ष्या कर रहे होते हैं और खुद अन्दर ही अन्दर जल रहे होते हैं। ये गलत है। जब तक आप किसी के बारे में पूरी तरह से जान नहीं जाओ, उसे अच्छी तरह से समझ नहीं जाओ, उसके बारे में ना गलत सोचो, ना गलत कहो, ना उसके बारे में गलत राय बनाओ और ना ही उससे नफरत करो।

इसे भी पढ़ें :-   15 तरीकों से बनें एक बेहतर इंसान

 8. किसी बात को लेकर डरना

हमें कभी भी किसी भी काम से या किसी भी बात से डरना नहीं चाहिए। डरते वो लोग हैं, जो कुछ गलत करते हैं। इसलिये अगर आप किसी से बात करना चाहते हैं  या किसी से कुछ कहना चाहते हैं तो साफ साफ कह दें। हाँ आपके बात करने का तरीका सभ्य होना चाहिए। अगर कुछ काम शुरू करना चाहते हैं तो तुरन्त शुरू कर देना चाहिए। किसी भी चीज से बिल्कुल भी डरें नहीं। ज्यादा से ज्यादा इतना ही तो होगा, कि हो सकता है आपको rejection का सामना करना पड़े। तो भी कोई बात नहीं rejection भी आपको कुछ ना कुछ सिखाकर ही जायेगा। और ये भी हो सकता है कि आप जो करना चाहते हैं वो सही हो जाये। इसलिये अपने दिमाग से हर तरह के डर को निकालकर आप जो करना चाहते हैं निडर होकर उसको कर दीजिये। वर्ना आप सारी जिन्दगी सिर्फ डरते ही रह जायेगें। कुछ नहीं कर पायेगें।

9. समस्यायों से दूर भागना

आप समस्याओं से कभी दूर नहीं भाग सकते। आप मुसीबतों से, समस्याओं से जितना दूर भागेंगे। आपकी समस्याएँ, आपकी परेशानियाँ उतनी ही बढ़ती जायेंगी। आप समस्याओं का सामना किये बिना उन्हें खत्म नहीं कर सकते। इसलिये आपकी lIfe में जो भी problems हैं, मुश्किलें हैं, परेशानियाँ हैं, उनका डट कर सामना कीजिये और उनका समाधान कीजिये, उनका हल खोजिये। आप अपनी problesms को face करके उन्हें खत्म कर दें नहीं तो वो आपकी खुशियों को खत्म कर देंगी।

इसे भी पढ़ें :-  ये 9 काम करें, जब आपकी नौकरी चली जाये

 10. नकारात्मक लोगों की संगत में रहना

जो लोग आपकी हर बात में नुख्श निकालें, जो आपके हर काम में बुराई ढूंढें, जो लोग आपके हर काम में नकारात्मक (negative) बात करें, ऐसे लोगों की संगत में रहने से अच्छा है कि आप अकेले रहें। जो लोग आपके सपने को ना समझ पायें, जो लोग आपको ना समझ पायें, ऐसे लोगों का साथ तुरन्त छोड़ देना चाहिए। ऐसे लोग हमेशा आपसे यही बोलेंगे कि “ये नहीं हो सकता” या “ये काम कभी नहीं हो सकता” या “ये काम तुम नहीं कर पाओगे” या “ये काम तुमने सही नहीं किया” आदि। ये लोग आपको हमेशा आगे बढने से रोकेंगे या हमेशा आपका मनोबल गिरायेंगे। इसलिये ऐसे लोगों का साथ छोड़कर positive thinking वाले लोगों के साथ रहें जो आपको हमेशा हर काम में बढ़ावा दें, आपको appriciate करें, आपका मनोबल बढायें।

11. ख्याली पुलाव पकाना / कुछ न कुछ सोचते ही रहना

कुछ लोग हमेशा ख्याली पुलाव पकाते रहते हैं। वो सपने तो काफी बड़े बड़े देख लेते हैं कि “मैं ये करूँगा / करूँगी” या “मैं वो करूँगा / करूँगी” या “मैं ये बनूँगा / बनूँगी” आदि। लेकिन असलियत में करते कुछ भी नहीं हैं। या जब कुछ करने का  वक्त आता है तो पीछे हट जाते हैं। दोस्तों, बड़ी-बड़ी बातें सोचना, या बड़े-बड़े सपने देखना बुरी बात नहीं हैं लेकिन उनको पूरा ना करो ये गलत बात है। इसलिये आपने जो भी सपना देखा है या आपकी जो भी सोच, है जो भी ख्वाहिश है, उसको हकीकत में बदलिये, उसको पूरा करिये, उसको हासिल करिये ।

12. लापरवाह होना / जिम्मेदारी को ना समझना

किसी भी काम में लापरवाही अंत में आपका नुकसान ही करेगी ।  आप अपनी जिन्दगी के जिस भी काम में लापरवाही करोगे उसमे आपको नुकसान ही उठाना पड़ेगा। चाहे वो काम आपका daily routine हो, relations हों, पढाई हों, स्वास्थ्य हो, नौकरी हो या और कुछ हो। रिश्तो में लापरवाही करोगे तो रिश्तो में दरार आ जायेगी, पढाई में लापरवाही करोगे तो फेल हो जाओगे, नौकरी में लापरवाही करोगे तो promotion नही होगा या नौकरी जा भी सकती है, स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह बनोगे तो स्वास्थ्य खराब हो जायेगा, अपने daily routine में लापरवाह बनोगे तो अपने daily के goals को achieve नहीं कर पाओगे। इसलिये लापरवाही छोड़िये और जिन्दगी के हर field में, हर काम में अपनी जिम्मेदारी को समझिये और काम को पूरी ईमानदारी, punctuality और जिम्मेदारी के साथ कीजिये।

दोस्तों, मैंने यहाँ 12 ऐसे कामों के बारे में बताया है जिन पर लोग अपना बहुत ज्यादा समय बर्बाद करते हैं। इनसे परेशानियों और tension के सिवा कुछ नहीं मिलता है। इसलिए अगर आप जिन्दगी में आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको ये काम तुरंत छोड़ देने चाहिए।

 

Related Articles :-

 


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।

About Pushpendra Kumar Singh 154 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things. Be friend with Pushpendra at Facebook Google+ Twitter

12 Comments

  1. Mera nam sunil hi mai gariv hu or mughe smay sath nhi deta hi mai mehnat bhi karts hu phir bhi mere ander preshani rahta hi mai kya kru..

  2. Its a nice article bcz of its based on our real power what we are is depwnd on ourself not other so dont compare with other each are unique how visit sachhiprerna.com for personal development

  3. हमेशा की तरह एक और बेहतरीन पोस्ट इस शानदार पोस्ट के लिए धन्यवाद। …. Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

2 Trackbacks / Pingbacks

  1. लोगों की जिंदगी में बदलाव लाता GyanVersha – एक ब्लॉगर को इससे ज्यादा और क्या चाहिए? | Gyan Versha
  2. अपनी जिन्दगी को बेहतर बनाने के लिये करें ये 15 काम | Gyan Versha

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*