10 बहाने जो आपको सफल होने से रोकते है

10 बहाने जो आपको सफल होने से रोकते है (10 excuses that stop you to get success)

10 excuses that prevent to get successदुनियाँ में ऐसा कौन सा व्यक्ति है जो अमीर बनना नहीं चाहता, जो सफल होना नहीं चाहता। हममें से लगभग सभी लोग अमीर बनना चाहते हैं, सफल होना चाहते हैं। पर क्या सभी लोग सफल हो जाते हैं, क्या सभी लोग अमीर बन जाते हैं ? इसका जवाब ज्यादातर नहीं में होगा।
तो अब सवाल यह है कि आखिर ऐसे कौन से कारण हैं कि सिर्फ कुछ लोग ही सफल हो पाते हैं ?
आखिर सफल और असफल लोगों में क्या अंतर हैं ?
ऐसे कौन से कारण , कौनसी वजहें हैं जो आपको सफल होने से रोकती है ?

इस पोस्ट में मैं आपको उन कारणों के बारे में बताऊंगा जो आपको सफल होने से रोकते हैं। ये पोस्ट थोड़ी लम्बी है इसलिए इसे Ctrl + D दबाकर बुकमार्क कर लें ताकि अगर आप किसी वजह से अभी इस पोस्ट को पूरा न पढ़ पाएं तो बाद में पढ़ सकें।

संक्षेप में अगर सफल लोगों के बारे में बताना हो तो जो लोग सफल हैं या सफलता की और बढ़ रहें हैं , वे अपना कोई भी कार्य टालते नहीं हैं या कल के लिए नहीं छोड़ते हैं। सफल लोग कभी भी मेहनत करने से पीछे नहीं हटते हैं। वे लगन के पक्के तथा दृढ़ निश्चयी होते हैं। उन्हें अपने ऊपर भरोसा होता है। वे लोग किसी भी परिस्थिति के लिए या कोई भी समस्या आने पर किसी दूसरे को ज़िम्मेदार नहीं ठहराते हैं और न ही कोई बहाना बनाते हैं।
जबकि असफल लोगों की सबसे बड़ी बीमारी ही बहाने बनाना होती है। असफल लोग अपनी असफलताओ के लिए कभी भी खुद को दोषी नहीं मानते , वे हमेशा परिस्थितियों को या दूसरे लोगों को दोष देते हैं। ऐसे लोग अपनी कमज़ोरियों को छिपाने के लिए या दूसरों को दिखाने के लिए या फिर अपने मन को बहलाने के लिए एक से बढ़कर एक बहाने गिनाते हैं कि वे असफल क्यों हुए ताकि दूसरो के सामने यह साबित कर सकें कि उनके सामने ज़्यादा मुश्किलें थीं।

दरअसल वे बहाना बनाकर खुद को धोखा ही दे रहें हैं और अपने भविष्य के लिए ऐसी नींव रख रहे हैं जो उन्हें कभी सफल नहीं होने देगी।
अगर आप असफल नहीं होना चाहते और वाकई में सफल होना चाह रहे हैं तो सबसे पहले आप को बहाने बनाना छोड़ना होगा और यह मानना होगा कि अपनी सफलता या असफलता के लिए ज़िम्मेदार आप ही हैं कोई और नहीं।

यहाँ मैं 10 ऐसे बहाने बता रहा हूँ जो अक्सर ही लोग बनाते हैं। और उन्हें दूर करने के उपाय और उदाहरण भी बता रहा हूँ।

1.  यह बहुत मुश्किल काम है या ये काम मुझसे नहीं होगा

कभी कभी हम काम को शुरू किये बिना ही ये मान लेते हैं कि ये काम तो बहुत मुश्किल है। ये काम मुझसे हो ही नहीं सकता। ऐसा कहने से काम और मुश्किल लगने लगता है और या तो शुरू ही नहीं होता और अगर शुरू हो भी गया तो पूरा होने से पहले ख़त्म भी हो जाता है।
तो दोस्तों बहाना बनाना छोड़िये और कितना भी मुश्किल से मुश्किल काम हो ….. हमेशा कहे कि ये काम तो बहुत आसान है , इसे तो मैं आसानी से कर लूँगा। फिर मेहनत और लगन से काम को कीजिये। फिर देखिये काम कितना आसान लगने लगता है।

Example – विल्मा रुडोल्फ को बचपन में पोलियो था। डॉक्टरों ने स्पष्ट कह दिया था कि ये लड़की अब जीवन में कभी नहीं चल पायेगी। लेकिन विल्मा ने चलना ही नहीं दौड़ने का सपना देख लिया और अपने आप से कहा कि चाहे कुछ भी हो जाये, एक दिन मैं दुनियाँ की सबसे तेज़ धाविका बनूँगी। और एक दिन बचपन में पोलियो से ग्रस्त रहने वाली ये लड़की तमाम मुश्किलो से निकलते हुए सच में ओलम्पिक में दौड़ प्रतियोगिता में 3 स्वर्ण पदक जीतकर दुनियाँ की सबसे तेज़ धाविका बनी। विल्मा ने पोलियो को बहाना नहीं बनाया और न ही अपने सपने को मुश्किल बताया बल्कि उसने परिस्थितियों से लड़कर नामुमकिन को मुमकिन करके इतिहास बना दिया।

विल्मा रुडोल्फ के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें।

2.  मैं योग्य नहीं हूँ या मेरे पास योग्यता नहीं है 

जो लोग ये बहाना बनाते हैं कि मैं योग्य नहीं हूँ या मेरे पास इस कार्य को करने की योग्यता नहीं है वे लोग दरअसल अपने आप से दो बात कह रहे होते हैं।
1.या तो वे अपनी योग्यता को बहुत ही काम आंक रहे हैं।
2.या फिर वे उस क्षेत्र में सफल लोगो की योग्यता को बहुत ज़्यादा आंक रहे हैं।

दोस्तों, कभी भी ये बात मायने नहीं रखती कि आपके अंदर कितनी बुद्धि है या कितनी योग्यता है बल्कि हमेशा ये बात मायने रखती है कि आप अपनी बुद्धि , योग्यता का इस्तेमाल किस तरह से करते हैं। जीवन में सफल होने के लिए कभी भी उच्च शिक्षा , डिग्री/डिप्लोमा ज़रूरी नहीं होती। सफल होने के लिए जो चीज सबसे ज़रूरी है वो है अपने हुनर,अपनी खूबी की पहचान करके उसे तराशना।
तो दोस्तों,योग्यता का बहाना बनाना छोड़िये और अपने हुनर, अपनी खूबी, अपने अंदर छुपी किसी खास कला,गुण को पहचानिये और उसे तराश कर अपनी योग्यता बनाइये।

Example  –
1. कार बनाने वाली कंपनी फोर्ड मोटर्स के मालिक हेनरी फोर्ड ने अपनी स्कूली शिक्षा भी पूरी नहीं की थी। उनके पास कोई उच्च शिक्षा या कॉलेज डिग्री नहीं थी। लेकिन मशीनों में रूचि होने के कारण उन्होंने अपने दिमाग को मेकेनिकल क्षेत्र में लगाया और एक कार कंपनी के मालिक बने।
2. थॉमस अल्वा एडिसन को बचपन में मंदबुद्धि कहा जाता था। लेकिन वे इससे परेशान नहीं हुए। उनकी रूचि विज्ञानं में थी और अपनी इसी रूचि की बदौलत उन्होंने बिज़ली के बल्ब का अविष्कार करके पूरी दुनियाँ को बदल कर रख दिया और एक महान वैज्ञानिक बने।

3.  मैं पहले भी असफल हो चुका हूँ या मैं बार बार फेल हो चुका हूँ 

एक ये बहाना भी लोगो को आगे कोशिश करने से रोकता है। एक दो बार या कई बार असफल होने से लोग यह मान लेते हैं कि वे अब कभी भी सफल नहीं हो सकते और आगे प्रयास करना छोड़ देते हैं।
दोस्तों,अगर आप पहले कभी असफल हुए हैं या बार बार असफल हुए हैं तो कहीं ना कहीं आपकी ही कमी है, कहीं ना कहीं आपकी तैयारियों में कमी रही है, कहीं ना कहीं आपकी लगन, मेहनत,एकाग्रता या आपके दृढ संकल्प की ही कमी है। इसीलिए सकारात्मक होकर अपनी कमियों का पता लगायें, उन वजहों का पता लगायें जिनके कारण आप बार बार असफल हो रहे हैं। फिर उन कमियों, वजहों को दूर करके एक बार फिर सकारात्मक होकर पूरी मेहनत, लगन व दृढ निश्चय के साथ दोबारा कोशिश करें और तब तक करते रहें जब तक की आप सफल ना हो जाएँ।

Example –
1. अब्राहम लिंकन 15 बार चुनाव हारने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति बने थे।
2. थॉमस एल्वा एडिसन ने लगभग 999 बार फेल होने के बाद बिजली के बल्ब का अविष्कार किया था।
3. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन अपने शुरुआती दिनों में लगभग 17 फ्लॉप के बाद स्टार बने थे।

4.  मेरी तो किस्मत/नसीब ख़राब है 

ये भी एक Popular बहाना है जो अक्सर लोग बनाते हैं| जब लोग किसी काम में फेल हो जाते हैं या वो जो चाहते हैं उन्हें वो नहीं मिल पाता है तो वे अक्सर ही अपनी किस्मत को दोष देते हैं। Exams में फेल हो गए तो मेरी किस्मत ख़राब है, लड़के या लड़की ने छोड़ दिया तो मेरी किस्मत ख़राब है , Interview में select नहीं हुए तो मेरी किस्मत ख़राब है या Business में loss हो गया तो मेरी किस्मत ख़राब है आदि आदि।

तो दोस्तों, क्या आपको लगता है कि आपके किसी भी क्षेत्र में फेल होने में आपकी किस्मत का हाथ है ?
मैं ऐसा नहीं सोचता , ये सिर्फ और सिर्फ एक बहाना है।

“अरे यारो जरा सोचो कि अगर इसमें आपकी किस्मत का दोष होता तो आप यहाँ तक पहुँचते ही नहीं जहाँ आप आज हैं। अगर आपकी किस्मत अच्छी नहीं होती तो आप स्कूल कॉलेज में पढने ही नहीं जाते, कोई लड़की या लड़का आपकी जिंदगी में आता ही नहीं, आप Business करने के बारे में सोच ही नहीं पाते।”
बहुत से ऐसे लोग हैं जो फुटपाथ, झुग्गी, झोपड़ियों, जंगलो में बिना कुछ किये और बिना कुछ देखे ही अपनी जिंदगी गुजार देते हैं। आप उनसे तो बेहतर हैं।

तो दोस्तों किस्मत का बहाना बनाना बंद कीजिये और पूरी तैयारियों, मेहनत, लगन व दृढ संकल्प से अपने सपनो को हकीकत में बदलने के लिए जुट जाइये।
Dear Friends, किस्मत को दोष ना देकर अपनी किस्मत खुद बनाओ, अपनी किस्मत खुद लिखो।

Example – दुनियाँ के महान वैज्ञानिक न्यूटन के जन्म से तीन महीने पहले ही उनके पिता की मृत्यु हो गयी थी। जब न्यूटन मात्र 3 वर्ष के थे तो उनकी माँ ने दूसरी शादी कर ली और न्यूटन को उनकी नानी के पास छोड़ दिया। 15 वर्ष की अवस्था में न्यूटन के सौतेले पिता की भी मृत्यु हो गयी। 19 वर्ष की अवस्था में न्यूटन को एक लड़की से प्यार हो गया और उन्होंने शादी कर ली। लेकिन बहुत जल्दी ही वह लड़की उन्हें छोड़ कर चली गयी। इसके बाद न्यूटन ने कभी शादी नहीं की।

अब आप समझ सकते हैं कि जन्म से ही मुसीबतों, समस्याओं का सामना करने वाले न्यूटन ने कभी अपनी किस्मत को दोष नहीं दिया। बल्कि उन विषमताओं से उन्होंने अपने आप को मजबूत बनाया और “गुरुत्वाकर्षण के नियम” का आविष्कार किया और एक महान वैज्ञानिक बने।

5.  मेरे पास समय नहीं है 

ये भी एक मजेदार बहाना है जिसे आप लोगों से अक्सर सुन सकते हैं और देखो लोग लोग कितने मजेदार तरीके से इस बहाने को बनाते हैं।
“यार मैं अपनी जिंदगी में करना तो बहुत कुछ चाहता हूँ पर मेरे पास समय नहीं है। मैं सफल तो होना चाहता हूँ, किसी Exam की तैयारी करना चाहता हूँ, Exams में अच्छे मार्क्स लाना चाहता हूँ, अपना Business करना या बढ़ाना चाहता हूँ लेकिन कुछ करने के लिए Time ही नहीं मिलता।”
यानी कि अपने सपने को हकीकत में बदलने के लिए इनके पास Time ही नहीं है।
How funny is this?

Friends, मेरे, आपके, अनिल अम्बानी, मुकेश अम्बानी, बिल गेट्स, बिडला, रतन टाटा आदि सभी के पास बराबर समय है। सभी के पास एक साल में 365 दिन 8760 घंटे, 525600 मिनट, 31536000 सेकंड हैं। सभी के पास 1 दिन में 24 घंटे 1440 मिनट 86400 सेकंड होते हैं।
बस सफल और असफल लोगों में फर्क सिर्फ इतना है कि वे अपने समय का इस्तेमाल किस तरह करते हैं? वे अपने Time को किस तरह Manage करते हैं।

Example – “उड़न सिख” के नाम से मशहूर धावक मिल्खा सिंह को जब अपनी तैयारी करने के लिए दिन में पर्याप्त समय नहीं मिलता था तो वे रात को अपनी तैयारी करते थे। जब सब सोते रहते थे तो वे रात रात भर दौड़ते रहते थे।

6.  मेरे पास पैसा/धन नहीं है

ये एक थोड़ा सा Genuine बहाना लग सकता है क्योंकि पैसे की कमी ज़्यादातर लोगो के पास होती है। लेकिन फिर भी ये एक बहाना ही है क्योंकि पैसे की कमी कभी भी आपको किसी भी क्षेत्र में सफल में होने से नहीं रोक सकती। अगर आपके इरादे मजबूत हैं, आपकी इच्छाशक्ति दृढ है, भविष्य की योजनायें बिल्कुल साफ़ हैं तो बस शुरू कर दीजिये। कोई भी चीज आपको सफल होने से नहीं रोक सकती। सभी व्यवस्थायें अपने आप बनती चली जायेंगी।

उदाहरण
1. दौड़ में World Record बनाने वाले दुनियाँ के सबसे तेज धावक “उसेन बोल्ट” के पास एक समय अपने लिए जूते खरीदने के लिए भी पैसे नहीं थे। लेकिन World Record बनाने के जुनून ने उनकी पैसे की इस कमी को कभी आड़े नहीं दिया।
2. जब एन. आर. नारायणमूर्ति ने Infosys की शुरुआत की थी तब उनके पास भी धन नहीं था।  उन्हें अपनी पत्नी के गहने तक बेचने पड़े थे। आज Infosys I.T. के क्षेत्र में Top पर है।

7.  उम्र का बहाना ( मेरी उम्र बहुत कम या बहुत ज्यादा है ) 

उम्र का बहाना बनाने वाले भी बहुत से लोग आपको मिल जायेंगे जो कहेंगे कि अभी मेरी उम्र ही क्या है या अभी मेरी उम्र इस काम को करने के लिए बहुत कम है मैं अभी इस काम को नहीं कर सकता। या कुछ लोग कहेंगे कि यार मेरी उम्र बहुत ज्यादा हो गयी है अब मैं यह काम नहीं कर सकता।
Freinds, अगर आपने कोई सपना देख लिया है और आप really उस सपने को हकीकत में बदलना चाहते हैं तो फिर उम्र का बहाना क्यों?
आप सही तैयारियों के साथ अपने सपने को हकीकत में बदलने की शुरुआत कर दीजिये। उम्र कभी भी आपके सपने पूरे करने से या आपको सफल होने से नहीं रोकती है। बस अपने काम करने के तरीके को और अपने सोचने के नज़रिये को सकारात्मक रखिये।

उदाहरण –
1. “दुनियाँ के सबसे कम उम्र के CEO” के नाम से जाने जाने वाले बंगलुरु के रहने वाले सुहास गोपीनाथ ने मात्र 14 वर्ष की उम्र में ही I.T. कंपनी Globals INC की शुरुआत कर दी थी और दुनिया के सबसे कम उम्र के CEO बने थे। आज उनकी उम्र 29 साल है और उनकी कंपनी एक Multi Million Dollar कंपनी है जो World wide अपनी सर्विस देती है।

सुहास गोपीनाथ के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

2. K.F.C. (Kentucky Fried Chicken) रेस्टोरेंट चेन के मालिक कर्नल सांडर्स ने KFC की शुरुआत 62 वर्ष की उम्र में की थी। आज KFC के 118 देशों में 18875 outlets हैं।

कर्नल सांडर्स के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

8. मेरा परिवार मुझे सपोर्ट नहीं करता है 

ये बहाना भी ज़्यादातर लोग बनाते हैं कि मुझे मेरे परिवार या दोस्तों का support नहीं मिलता है।  कोई कहता है कि इस काम को करने के लिए मेरा परिवार राज़ी नहीं होगा या मेरे पिता नहीं मानेंगे।
लेकिन ये सिर्फ आपकी सोच है कि कोई आपको support नहीं करेगा।

“अगर आपके सपनो में वाकई जान है, अगर आपका लक्ष्य सोच समझकर बनाया गया है, अगर आपका सपना या लक्ष्य वाकई ऐसा है कि आप उसे पूरा कार सकते हैं और उससे किसी और को कोई नुकसान नहीं होगा और वो लोगो की भलाई के लिए है तो बिलकुल भी देर मत करिये, अपने परिवार वालो से, दोस्तों से अपने सपने के बारे में बतायें, अपनी तैयारियों के बारे में बतायें, अपनी योजनाओं के बारे में बतायें, अपने सपने को पूरा करके आप कितना खुश होंगे उस ख़ुशी के बारे में बतायें, अपने सपने को पूरा करके आप किस बुलंदी पर होंगे उसके बारे में बतायें।”

यकीन मानिये आपका परिवार आपके दोस्त आपकी ख़ुशी चाहते हैं, आपकी तरक्की चाहते हैं। वे आपकी बात ज़रूर मानेंगे और आपको ज़रूर support करेंगे।

अगर फिर भी ऐसा होता है कि आपका परिवार आपको support नहीं कर रहा है और आपको लगता है कि आप सही हैं और आप वो कर सकते हैं जो आप चाहते हैं तो सब कुछ भुलाकर अपने दिल की सुनें और अकेले दम पर अपने सपनो को पूरा करें और सबको दिखा दें कि आप सही थे।

उदाहरण Footwears बनाने वाली कंपनी Liberty की शुरुआत एक दुकान से हुई थी। जब P.D. Gupta और D.P.Gupta हाथ से जूते बनाने शुरू किये तो घरवालों ने काफी विरोध किया था कि उच्च जाति का होकर जूते बनाने का काम करते हैं। लेकिन दोनों भाइयों ने अपने घरवालों को अपने सपने के बारे में बताया और उन्हें मना लिया। आज Liberty दुनिया भर में एक जाना पहचाना ब्राण्ड है जिनमे लगभग 19000 कर्मचारी काम करते हैं। दुनिया भर में लिबर्टी के 407 outlets हैं और आज यह 400 करोड़ की कंपनी बन चुकी है।

9.  काम को टालना ( कल या किसी और दिन कर लूँगा )

इस बहाने को तो ज्यादातर सभी लोग बनाते हैं कि काम को कल या किसी और दिन कर लेंगे। इससे होता ये है कि आपका काम या तो शुरू ही नहीं हो पाता है और अगर शुरू हो भी गया तो टालने की आदत के कारण कभी पूरा नहीं हो पाता है। जो लोग काम को कल पर टाल देते हैं वे उसे कल भी पूरा नहीं कर पाते हैं।

इसीलिए दोस्तों, चाहे काम छोटा हो या बड़ा काम को कभी भी कल पर मत टालिए। उसे आज ही करिये। क्या पता कल कुछ और नए काम आ जायें जिससे आप उस काम को कल कर ही ना पायें या कल परिस्थितियाँ ही बदल जायें।

10.  लोग क्या कहेंगे ?

“सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग ?”
हम में से ज्यादातर लोग सिर्फ इसी डर से कोई काम नहीं कर पाते कि लोग क्या कहेंगे? कहीं लोग मेरी मज़ाक तो नहीं उड़ायेंगे? अगर मैं फेल हो गया या असफल हो गया तो लोग क्या कहेंगे?
अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो इस डर को अपने दिमाग से निकाल दीजिये। क्योंकि सच्चाई तो ये है है कि कोई आपके बारे में सोच तक नहीं रहा है।
इसलिए अगर एक दो बार फेल हो भी जाओ तो निराश ना हों क्योंकि लोग भी आपके जैसे ही आम इंसान हैं और आप उनसे बेहतर हैं क्योंकि आपने कम से कम कार्य शुरू करने की हिम्मत तो दिखाई।

तो दोस्तों, ये कुछ बहाने हैं जो लोग अक्सर ही बनाते हैं जिनकी वजह से वे अपने सपनो को साकार नहीं कर पाते। मैंने बहानों और उन्हें दूर करने के कुछ उपाय और उदाहरण बताये हैं। और अपनी पूरी कोशिश की है कि ये आपके लिए लाभदायक हो।

आप चाहे किसी भी क्षेत्र में हों, आप चाहे स्कूल/कॉलेज की पढाई कर रहे हों, किसी exam की तैयारी कर रहे हों, किसी business को शुरू करना चाह रहे हों या आप का कोई सपना हो।

उस काम को शुरू करने से पहले और शुरू करने के बाद में कभी भी बहाने ना बनायें बल्कि उस काम से, उस सपने से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी जुटायें तथा अपने भविष्य की योजनायें बनायें। उसके बाद पूरी तैयारी, लगन, मेहनत, और दृढ विश्वास के साथ सकारात्मक होकर अपने कार्य की शुरुआत करें और तब तक लगे रहें जब तक कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त ना कर लें, अपने सपने को हकीकत में ना बदल लें।


 

“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


 

नए पोस्ट अपने E-mail पर तुरंत प्राप्त करने के लिए यहाँ अपना नाम और E-mail ID लिखकर Subscribe करें।

About Pushpendra Kumar Singh 152 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things. Be friend with Pushpendra at Facebook Google+ Twitter

28 Comments

  1. Its like you read my mind! You appear to know so much
    about this, like you wrote the book in it or something.

    I think that you can do with a few pics to drive the message home a bit, but other than that, this is fantastic blog.
    A great read. I’ll certainly be back.

  2. यह जीवन अमूल्य है। बीता हुआ जीवन वापस नहीं आता, यह कौन समझदार व्यक्ति नहीं जानता, किंतु कितने लोग समय का सदुपयोग करते हैं। प्रतिदिन अपने लक्ष्य को पूर्ण करने की सौगंध लीजिए, उसे उसे पूर्ण करने का प्रयास करते रहिए।

  3. हमारी असफलता के सबसे बड़े ज़िम्मेदार हम खुद हैं
    बहुत ही अच्छा लिखा है आप ने

  4. सर आपका बहुत बहुत धन्यवाद जो आप ने जीवन का बेहतरीन रास्ता दिखाया

  5. First of all Thanku sir
    Really this site is very useful for me because all these things remaining 3 to 4 i have.
    I will try to change myself.

    Thanks

    • Thank you Vishal ji, जब मेरी कोई पोस्ट किसी के लिए फायदेमंद साबित होती है तो दिल को बहुत अच्छा लगता है …..मेहनत वसूल हो जाती है …. कृपया ऐसे ही Gyan Versha से जुड़े रहे और मुझे और बेहतर लिखने के लिए प्रेरित करते रहें….

  6. The best line in this article is that SABS BADA ROG KYA KHAYENGE LOG…………….
    Thanks to boost us …………

12 Trackbacks / Pingbacks

  1. koshish karne walon ki kabhi haar nahi hoti sohan lal dwivedi poem in hindi – Gyan Versha
  2. कैसे बाहर आयें अकेलेपन से - 16 तरीके अकेलेपन को दूर करने के | Gyan Versha
  3. क्यों कुछ लोग अपनी जिंदगी में आगे नहीं बढ़ पाते | Gyan Versha
  4. 15 तरीकों से बनें एक बेहतर इंसान | Gyan Versha
  5. 10 कारण जो बतायेंगे कि आप वो नहीं कर रहे जो आप करना चाहते हैं | Gyan Versha
  6. 10 अपेक्षायें जो हमें दूसरों से नहीं रखनी चाहियें | Gyan Versha
  7. ये 9 काम करें, जब आपकी नौकरी चली जाये | Gyan Versha
  8. ऑफिस पहुँचकर सबसे पहले ये 6 काम करें | Gyan Versha
  9. Google AdSense Approval : मेहनत का फल और जिंदगी की नयी शुरुआत | Gyan Versha
  10. प्यार में धोखा, इंसान को बहुत कुछ सिखा जाता है | Gyan Versha
  11. 57 जो सवाल निश्चित रूप से आपकी जिन्दगी को बदल देंगे | Gyan Versha
  12. लोगों की जिंदगी में बदलाव लाता GyanVersha – एक ब्लॉगर को इससे ज्यादा और क्या चाहिए? | Gyan Versha

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*