कहीं आपकी गर्लफ्रेंड आपका इस्तेमाल तो नहीं कर रही है?

If you like this article, Please Share it on
  • 1
    Share

 

कहीं आपकी गर्लफ्रेंड आपका इस्तेमाल तो नहीं कर रही है? (Is your girlfriend just using you in love?)

किसी लड़की को पूरी तरह समझ पाना अपने आप में बहुत मुश्किल है। कुछ लड़कियां अपने प्यार को पूरी तरह से जाहिर नहीं कर पाती हैं। वे मन ही आपसे प्यार करती रहेंगी लेकिन शर्म या झिझक या किसी और वजह से प्यार का खुलकर इजहार नहीं कर पाती हैं। वहीँ कुछ लडकियाँ आपसे अपना रिश्ता या तो दोस्ती के रूप में देखती हैं या फिर वो प्यार का दिखावा करके आपको अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करती हैं। ये realize करना भी थोडा मुश्किल है कि आपकी गर्लफ्रेंड वाकई आपसे प्यार करती है या सिर्फ वो अपने फायदे के लिए आपको इस्तेमाल कर रही है। हाँ कुछ ऐसे इशारे हैं, कुछ ऐसी बातें हैं जिनसे आप  इस बात का पता लगा सकते हैं।

आप लम्बे समय से किसी लड़की के साथ रिलेशन में हैं लेकिन उसके बावजूद भी आपको लगता है कि आपकी गर्लफ्रेंड आपको वक्त नहीं दे पा रही है या काफी समय हो जाने के बाद भी आप sure नहीं हैं  कि आपका रिश्ता कहाँ तक चलेगा ? या अभी तक आप एक दूसरे पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, या आपको लगता है कि आपकी गर्लफ्रेंड आपको उतना महत्त्व नहीं दे रही है जितना आप उसे दे रहे हैं या जितना आपको उस रिश्ते में मिलना चाहिये तो ये संकेत आपके रिश्ते के लिये खतरे की घंटी हैं।

cheating in love in hindi

(Image source – Corbis)

अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड की परवाह करते हैं, उसका, उसकी भावनाओं का, उसकी खुशियों का ख्याल रखते हैं और उसके लिए पूरी तरह से समर्पित हैं। लेकिन वो आपकी परवाह नहीं करती है, आपकी तथा भावनाओं की कद्र नहीं करती है, आपको लेकर sure और committed नहीं है तो ये साफ है कि आप उसके लिए सिर्फ टाइमपास हैं और वो आपका इस्तेमाल कर रही है।

इसे भी पढ़ें :- क्या करें जब प्यार में दिल टूट जाये -12 तरीके खुद को संम्भालने के

यहाँ मैं आपको 17 ऐसे संकेत बता रहा हूँ जिनसे आप ये पता लगा सकते हैं कि आपकी गर्लफ्रेंड आपसे सच्चा प्यार करती है या सिर्फ आपके साथ टाइमपास कर रही है और आपको इस्तेमाल रही रही है।

1. सिर्फ जरुरत के समय आपको याद करे

अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे तब प्यार का दिखावा करे जब उसे आपसे कोई काम हो या उसे आपकी याद तब आती हो जब उसे shopping जाना हो, movie देखने जाना हो, रेस्टोरेंट में खाना खाने जाना हो, mobile रिचार्ज करवाना हो या उसे आपसे कोई और काम हो, तो आपको समझ जाना चाहिये कि आप उसके लिए एक जरुरत की चीज की तरह हैं, उसके लिए एक ATM card की तरह हैं जिसे वह जब चाहे, अपनी जरुरत के हिसाब से इस्तेमाल कर सकती है।

2. Romantic Date के लिए तैयार ना होना

जब कोई किसी से प्यार करता है तो सब की ख्वाहिश होती है कि वे लोग एक romantic date पर जाएँ। अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड को कहीं पर घुमाने ले जाना चाहते हैं, एक साथ डिनर करना चाहते हैं, या साथ में कोई रोमांटिक movie देखना चाहते हैं या उसका या अपना बर्थडे साथ में मनाना चाहते हैं लेकिन वो आपको मना कर देती है तो उसके दिल में आपके लिए अभी प्यार नहीं है।

यूँ तो आज भी ज्यादातर लड़कियों को अपने घर से इतनी आजादी नहीं मिलती है कि वे जब चाहे, जहाँ चाहे चली जायें। लेकिन अगर लड़की आपसे सच्चा प्यार करती है तो ये जरूर चाहेगी कि वो आपके साथ Romantic date पर जाये। जहाँ आप कुछ वक्त साथ में और शांति से बिता सकें। अगर उसकी घर की ओर से कुछ मजबूरी है तो वो आपको अपनी मजबूरी बता देगी। लेकिन अगर कोई मजबूरी नहीं है तब भी वो हफ्ते या महीने में एक बार भी आपसे मिलने नहीं आती है तो इसका मतलब है कि या तो वो आपसे प्यार नहीं करती है या उसे अभी आप पर भरोसा नहीं है। ऐसे में अगर उसे आप पर अभी भरोसा नहीं है तो उसे थोडा वक़्त और दें। और अगर ऐसी कोई बात नहीं हैं और वो जान बूझकर आपसे मिलने नहीं आ रही है तो उससे दूर जाने में ही आपकी भलाई है।

इसे भी पढ़ें :- 20 इशारे जो बतायेंगे कि आपका Lover आपको धोखा दे रहा है

3. आपकी समस्याओं को Seriously ना ले

अगर कोई लड़की आपसे सच्चा प्यार करती है तो वो आपकी जिन्दगी से जुड़ी हर समस्या को seriously लेगी। आपकी हर बात को ध्यान से सुनेगी, समझेगी और हर मुश्किल से, हर समस्या से आपको बाहर निकलने में आपकी मदद करेगी और जिन्दगी की हर मुश्किल घड़ी में आपका साथ देगी। अगर वो आपकी समस्याओं को seriously नहीं लेती है और आपकी बातों को अनसुना, अनदेखा कर देती है तो वो सिर्फ अपने मतलब के लिए आपके साथ है और आपके साथ Timepass कर रही है और आपका बेवकूफ बना रही है।

4. जरूरत के समय आपका साथ ना दे

वैसे तो वह बार बार रोज कहती है कि वह आपसे बहुत प्यार करती है लेकिन जब आपके सामने कोई मुश्किल आ जाती है या जब आपको उसकी जरूरत होती है तो वह पीछे हट जाती है। जब आपको किसी परेशानी में भावनात्मक सहारे की जरूरत होती है, तब वह आपके साथ नहीं होती है या किसी परेशानी को लेकर या किसी बात का निर्णय लेना हो तो वह आपको सपोर्ट नहीं करती है, आपकी मदद नहीं करती है, तो आपकी गर्लफ्रेंड सिर्फ अपने मतलब के लिए आपके साथ है। वह सिर्फ अपनी जरूरत के समय आपको याद करती है और जब आपको उसकी जरूरत होती है तो कोई बहाना या मजबूरी बताकर आपको अकेला छोड़ देती है। अगर आपकी गर्लफ्रेंड भी आपके साथ ऐसा ही कर रही है तो तुरंत उससे दूरी बना लें, वर्ना वो ऐसे मोड़ पर आपका साथ छोड़ेगी जहाँ से आपको आगे का रास्ता नजर नहीं आयेगा।

क्योंकि मेरे दोस्तों अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे सच्चा प्यार करती है तो चाहे कोई भी मजबूरी हो, चाहे वो पैसों से आपकी मदद ना कर पाये, चाहे वह आपसे मिलने ना आ सके, लेकिन भावनात्मक रूप से वह कभी आपको अकेला नहीं छोड़ेगी।

इसे भी पढ़ें :- 60 इशारे जो बतायेंगे कि आपको किसी से प्यार हो गया है

5. अपने कैरियर को आपसे ज्यादा महत्व दे

अगर आपकी गर्लफ्रेंड अपने career को लेकर dedicated है तो बहुत अच्छी और खुशी की बात है। लेकिन अगर वो अपने career को लेकर आपको Ignore करे तो ये सोचने वाली बात है। ज़िन्दगी में जितनी Importance career की है उतनी ही Importance रिश्तों की भी है। Professional life के साथ साथ Personal life को manage करना भी जरूरी है और दोनों को बराबर महत्व देना भी जरूरी है। कोई भी career ऐसा नहीं होता जो ये कहे कि रिश्ते मत निभाओ। अगर वो हर जगह अपने career को प्राथमिकता दे और आपकी खुशियों का ख्याल ना करें, आपकी भावनाओं की कद्र ना करे, हमेशा ये कहे कि वो अपने career के लिए आपको भी छोड़ सकती है, तो मतलब साफ़ है कि वह आपसे प्यार नहीं करती है। वह सिर्फ आपके साथ Timepass कर रही है और वह वाकई आपको कभी भी छोड़ सकती है।

 6. अपनी गलतियों का ना माने

गलतियाँ सभी से होती हैं। हर किसी में कोई ना कोई कमी होती है। लेकिन इसका ये मतलब भी नहीं है कि गलतियाँ करते ही रहें। प्यार में छोटी मोटी गलतियाँ Ignore कर दी जाती हैं। अगर कोई बड़ी गलती है तो उसको बताया जाता है ताकि उसको सुधारा जा सके। और प्यार का मतलब भी यही होता है कि अपनी गलतियों को मानो और उनमें सुधार करो। अगर आपकी गर्लफ्रेंड अपनी गलती मानने को तैयार नहीं होती है और अगर मान भी लेती है तो उनमें सुधार नहीं करती है तो आपके लिये ये खतरे की घंटी है। उसे आपकी खुशी, आपकी भावनाओं की कोई परवाह नहीं है। इसलिये जितनी जल्दी हो सके ऐसी लडकी से रिश्ता खत्म कर लेना चाहिए।

7. भावनात्मक रूप से आपको बाँध कर रखे

प्यार में रूठना, मनाना अच्छी बात है लेकिन अगर आपकी गर्लफ्रेंड हर छोटी बड़ी, सही गलत बात पर बार बार रूठे या हर छोटी बड़ी बात पर आँसू बहाकर अपनी बात मनवा ले, फिर चाहे वो बात आपको पसंद हो या ना हो या आप किसी काम से खुश ना हों और वो आँसू बहा कर वो काम आपसे करवा ले तो इस का मतलब है कि वो भावनात्मक रूप से आपको ब्लैकमेल करती है। और भावनात्मक रूप से आपको बाँधे हुए भी है ताकि आप उसके किसी काम को ना तो मना कर सके और ना ही उससे दूर जा सकें। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो संभल जाइये अभी भी वक्त है। जल्दी से जल्दी उससे दूरी बना लें।

इसे भी पढ़ें :- प्यार क्या है? क्यों होता है किसी से प्यार?

8. आपकी भावनाओं की कद्र ना करे।

सच्चे प्यार में ना तो किसी को बदलने की जरूरत होती है और किसी को बदलना सही भी नहीं है। हाँ अगर आपके किसी काम से या किसी बात से आपके साथी को अच्छा नहीं लगता है या उसे खुशी नहीं मिलती है तो आप वो काम ना करके आपने साथी को खुशी दे सकते हैं। अगर आपकी गर्लफ्रेंड जान बूझकर ऐसे काम करती है, जो आपको पसंद नहीं हैं, या जिनसे आपको खुशी ना मिले, या जिनसे आपकी भावनाओं को ठेस पहुँचे तो संभल जाइये ऐसी लडकी आपको कभी खुशी नहीं दे सकती। यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर ऐसे काम करके उसे खुशी मिलती है और आप सिर्फ अपने ego के कारण उसे मना करते हैं तो ये गलत बात है। लेकिन अगर वो आपकी खुशियों की परवाह नहीं करती है, आपकी भावनाओं की कद्र नहीं करती है तो जल्दी से जल्दी ऐसी लडकी से रिश्ता खत्म कर लेना चाहिए।

9. उसकी Future Planning में आपका कही जिक्र ना हो।

जब दो लोग सच्चा प्यार करते हैं, एक दूसरे के साथ serious relationship में होते हैं और जिंदगी भर एक दूसरे के साथ रहना चाहते हैं तो वे आपने रिश्ते व अपनी जिंदगी को लेकर बहुत सारे सपने देखते हैं, भविष्य की बहुत सारी योजनायें बनाते हैं और ये सारे सपने वे दोनों मिलकर देखते हैं, और सारी योजनाये एक दूसरे के साथ मिलकर बनाते हैं। उन सपनों में, उन योजनाओं में वे दोनों होते हैं। अगर आपकी गर्लफ्रेंड की किसी भी future planning में आप का जिक्र नहीं हैं, जैसे अगर वो कहे कि वो अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जा रही है लेकिन आपको साथ नहीं ले जा रही है या चलने के लिये एक बार भी नहीं कहा है या बिना बताये चली जाती है या इसी तरह की उसकी कोई इच्छा है जो वो करना तो चाहती है लेकिन आपके बिना करना चाहती है तो दोस्तों समझ जाइये कि वो अपने सपने आपके साथ पूरे नहीं करना चाहती है। आप उसके किसी सपने या भविष्य की किसी योजना में शामिल ही नहीं हैं। आपके साथ तो वह सिर्फ टाइमपास कर रही है।

इसे भी पढ़ें :-  Love quotes in hindi

10. आपके साथ अपने रिश्ते को लेकर committed ना हो।

सच्चे प्यार में जो सबसे जरूरी चीज है वो है एक दूसरे पर भरोसा करना और दोनों का उस रिश्ते को निभाने के लिये committed होना। जब कोई किसी रिश्ते के लिये पूरी तरह से committed हो जाता है तो उसे उस रिश्ते बहुत से त्याग करने पड़ते हैं, अपनी बहुत सी आदतों को बदलना पड़ता है, अपनी बहुत सी खुशियों को भूलना पड़ता है, बहुत से ऐसे काम करने पड़ते है जो आपके साथी को खुशी दें, भले ही उनसे आपको ख़ुशी ना मिले। अपने साथी की हर खुशी का ख्याल करना पड़ता है, उसकी फ़िक्र, उसकी परवाह करनी पडती है और अपने रिश्ते को पूरी शिददत और ईमानदारी से निभाना पड़ता है। अगर आप ऐसा कर रहे हैं और आपकी गर्लफ्रेंड ऐसा नहीं कर रही है तो इसका मतलब है कि वो आपके  साथ अपने रिश्ते को लेकर committed नहीं है। और उस पर आपके साथ रिश्ता रखने या टूट जाने से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो दोस्त समय रहते ही संभल जाइये।

11. आपके परिवार में कोई रूचि ना हो।

अगर आप किसी लड़की के साथ एक साल से भी ज्यादा से relation में हैं और उसे आपकी family के बारे में कोई पता नहीं है या उसने कभी जानने की कोशिश नहीं की तो ये सोचने वाली बात है। अगर आपकी गर्लफ्रेंड को ये ही नहीं पता कि आपके परिवार में कितने सदस्य हैं? उनके नाम क्या हैं? वे करते क्या हैं? आपके घर का address क्या है? तो भैय्या आप समझ सकते हैं कि आपके रिश्ते का भविष्य क्या है? जिस लडकी को आपकी family के बारे में जानने में ही रूचि नहीं है वह आपके साथ ना तो शादी करने वाली है और ना ही उसके साथ आपका रिश्ता ज्यादा दूर तक जाने वाला है।

12. उसके अलावा आपको कोई और नहीं जानता हो।

अगर आपकी गर्लफ्रेंड के अलावा उसका कोई दोस्त, या उसके परिवार से कोई भी सदस्य आपके रिलेशन और आपके बारे में नहीं जानते हैं तो भाई कुछ ना कुछ तो गड़बड़ है। कोई लड़की बेशक अपने परिवार में किसी को ना बताये लेकिन उसके दोस्तों को तो ये पता होना चाहिये कि वो आपके साथ रिलेशन में है। अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे अपने दोस्तों के बारे में बातें तो बढ़ा चढ़ा कर बताती है लेकिन आज तक उसने अपने किसी दोस्त से मिलवाया नहीं है या जब आप उसके किसी दोस्त से मिलने के लिए कहते हैं  तो बहानेबाजी करती है। जब आप उसके किसी दोस्त का mobile no. माँगते है तो no. देने से मना कर देती है तो भैय्या समझ जाइये कि आपका बेवकूफ बनाया जा रहा है और वो नहीं चाहती कि उसका कोई दोस्त या परिवार वाला आपके बारे में जाने। सच्चे प्यार या serious relationship में कभी भी कोई भी बात छिपाई नहीं जाती है। हर बात open होती है। लड़की के सभी दोस्तों को ये पता होना चाहिये, वो आपसे प्यार करती है और आपके साथ relationship में है तथा आपको भी उसके सभी दोस्तों के बारे में पता होना चाहिये।

इसे भी पढ़ें :- Rejection को Handle करने के 8 तरीके

13. अपने दोस्तों को आपसे ज्यादा महत्त्व दे।

दोस्ती भी एक महत्वपूर्ण रिश्ता होता है। लेकिन जिससे आप प्यार करते हैं, जिसके साथ सारी जिन्दगी बिताना चाहते हैं उसका रिश्ता दोस्ती से थोड़ा ऊपर होता है और जिससे आप प्यार करते हैं उसे सम्मान ओर value भी ज्यादा मिलनी चाहिये। लेकिन अगर आपकी गर्लफ्रेंड अपने दोस्तों के बारे में बढ़ा चढ़ा कर बात करती है, हमेशा उनसे आपको compare करती है, कहीं रास्ते बीच में, या किसी पार्टी, फंक्शन में अपने दोस्तों से मिले तो उनके साथ ज्यादा busy रहती है और आपको अकेला छोड़ देती है या अपने दोस्तों के सामने अपने रिश्ते की सच्चाई बताने के बजाय उनसे आपका परिचय एक दोस्त कहकर करवाती है तो वो आपसे सच्चा प्यार नहीं करती है। वो आपके साथ अपने रिश्ते को लेकर serious नहीं है। वो आपके साथ सिर्फ Timepass कर रही है और आपको इस्तेमाल कर रही है।

14. हमेशा अपने घमण्ड में रहे।

सच्चे प्यार में घमण्ड की कोई जगह नहीं होती है। अगर आपकी गर्लफ्रेंड सुन्दरता को लेकर थोड़े गुरूर में रहती है तो इसमें कोई बुराई नहीं है, सभी लडकियाँ अपनी सुन्दरता को लेकर गुरूर करती हैं। लेकिन अगर वो अपनी सुन्दरता के आगे आपको कुछ ना समझे, या आपको अपनी अमीरी का, अपनी qualification का, अपने पद या प्रतिष्ठा का घमण्ड दिखाये और अपने आपको आपसे ऊँचा दिखाने की कोशिश करे या हमेशा आपको अपने आप से compare करे तो ऐसी लड़की कभी भी आपको खुश नहीं रख सकती, कभी आपको वो value, वो सम्मान नहीं दे सकती जो आपको उस रिश्ते में आपको मिलना  चाहिये। ऐसी लड़की से जितना जल्दी हो सके रिश्ता खत्म कर लेना चाहिये।

15. कभी आपको कोई surprise नहीं दिया हो 

अगर आपकी गर्लफ्रेंड ने अपनी ओर से आपको कभी कोई surprise नहीं दिया है जैसे – कोई surprise गिफ्ट देना, या surprise बर्थडे पार्टी plan करना, या कोई रोमांटिक डेट plan करना, या कभी आपकी पसंद की कोई चीज खरीदी हो आदि या कभी कोई ऐसी feelings show नहीं की या ऐसा कोई काम नहीं किया जो आपको पसंद हो या जिससे आपको ख़ुशी मिले तो बिलकुल साफ़ है कि वो आपको कभी ख़ुशी दे ही नहीं सकती है। वह सिर्फ अपने मतलब से आपके साथ है और आपसे प्यार नहीं करती है।

16. कभी आपको जानने की कोशिश नहीं की हो

अगर आपकी गर्लफ्रेंड ने कभी आपकी सोच के बारे में , आपकी जिंदगी के लक्ष्यों के बारे में, आपकी भावनाओं, आपके आदर्श, आपकी समस्याओं, आपके interests, आपके सपनो के बारे में seriously जानने की कोशिश नहीं की या आपका कल कैसा था ये जानने की कभी कोशिश नहीं की तो वो कभी भी आपकी भावनाओं की क़द्र नहीं कर सकती, कभी कोई भी ऐसा काम नहीं कर सकती जिससे आपको ख़ुशी मिले। ऐसी लड़की के साथ आप हमेशा तनाव में ही रहेंगे और आपका रिश्ता लम्बे समय तक नहीं चल पायेगा।

17. बिल हमेशा आप ही Pay करें।

अगर आपकी गर्लफ्रेंड आपसे सच्चा प्यार करती है तो ऐसे खर्च करवाएगी जो जरूरी हो, कम से कम हो और आपकी हद में हो। और हमेशा हर चीज का बिल आपसे ही pay नहीं करवाएगी। कभी कभी खुद भी बिल pay करेगी। लेकिन अगर आपकी गर्लफ्रेंड रेस्टोरेंट का बिल, movie टिकट, shopping आदि सभी चीजो का बिल आपसे ही pay करवाती है और महँगी महँगी और नई नई चीजो की demand करती है तो भाई समझ जाना कि आप उसके लिए सिर्फ ATM मशीन की तरह हो और वो अपने खर्चे तथा अपने शौक पूरे करने के लिए आपका इस्तेमाल कर रही है।

दोस्तों जो बातें मैंने आपको ऊपर बताई हैं, सच्चे प्यार में इनकी कहीं जरुरत होती हैं। सच्चा प्यार दिखावा, घमण्ड, मतलबपरस्ती, बहानेबाजी, झूठ, हवस, वासना से बहुत दूर होता है। सच्चे प्यार में ईमानदारी होती है, सच्चाई होती है, भरोसा होता है, समर्पण होता है, त्याग होता है, फ़िक्र होती है, परवाह होती है, एक दूसरे की खुशियों का ख्याल रखा जाता है, एक दूसरे का सम्मान होता है, भावनाओ की कद्र होती है।

अगर आपकी गर्लफ्रेंड भी आपके साथ ऐसा ही व्यवहार करती है जैसा मैंने ऊपर 17 बातों में बताया है तो ऐसी लड़की आपके लिए ठीक नहीं है। वो आपको कभी भी धोखा देकर जा सकती है। वो कभी भी आपका दिल तोड़ सकती है, वो कभी भी आपको छोड़ कर जा सकती है। इसलिये जितनी जल्दी हो सके ऐसी लड़की से अपने रिश्तें को ख़त्म कर लें। उससे रिश्ता ख़त्म करना शुरुआत में आपके लियें थोडा तकलीफ भरा हो सकता है लेकिन ऐसा करने से आप भविष्य में आने वाली बहुत बड़ी परेशानी, दुःख और दर्द से बच जायेंगे।

Related Posts :-


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।



If you like this article, Please Share it on
  • 1
    Share
About Pushpendra Kumar Singh 163 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things................... More About Me .....................Follow me on social sites

12 Comments

  1. Sir,
    yeh sari baten meri Gf me hain.Use meri kisi bhi bat ki kabhi bhi koi parwah nahi rahti ,Wo har bahane se hamesha aapni bat manwa leti hai.Aur uski bat manni hi padti hai agar kabhi kisi bat ke liye mana kiya to wo mujhse “Bolan band kar degi” is bat ki dhamki deti hai .Aur agar yahi bat main usse kahta hu to wo saf kah deti hai mat bolo.
    Ab Hamara dusri bar ‘Breakup ho chuka hai’
    First bar “Breakup maine kiya tha kyon wo kisi or se pyar karne lagi thi [wo ab apne vilage wapas chala gaya]
    Dusri bar breakup usne kiya hai Karan mujhe nahi malum maine usse kafi bar puchhne ka prayas kiya par wo mujhse bolti tak nahi hai Maine usse bolne ki bahut kosish ki par par wo mujhse bat bhi nahi ki ,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,
    Ab maine bhi Kosis karna band kar diya hai.
    ab main intjar kar raha hu ki wo apni taraf se bole …………….
    Please Read it Plz Plz Plz mujhe batayen main kaya karu?use kaise manaun?please help me ? Main usse bahut pyar karta hu Uske liye kuchh bhi kar sakta hu,,,,……

    • Dear Sidharth,
      Apka do baar breakup ho chuka hai…..or aapki bato se lagta hai ki aapki gf aapse sachha pyar nahi karti hai….kyuki agar wo aaapse sachha pyar karti to kisi or se pyar nahin karti…isliye behtar yahi hai aap use bhul jayen or apne career or apni life ko behtar banane pe focus kare…. or agar in sabke bawajood aapko lagta hai ki aap use bhul nahi paa rahe hain or b aapse pyar karti hai or ek mauka dene se sab kuchh sahi ho sakta hai to use ek mauka or de….ho sakta hai uski b kuchh majbooriyan hon….
      aap dono ek sath baithkar apne relation ke bare men baat kare..apne future k bare men baat karen ..or fir dono ki sehmati se jo decision ho uske according apni life men aage badhen…. Best of luck

  2. Sir am final year student of b.etch thanks so much sir ap hm couple advice karty Ho sir I have a problem Mai ek ladki ko bahut like krta Hu but Vo mujy abhi samaj nai payi sir uska mery liey bahut sy saval hai Vo puchti hai mery sy itna pyaar kyu huva or kis chez ky liey pyaar krta hai

  3. बहुत बड़ी और बुरे वक्त के अंधकार से लड़ने वाली तलवार आप ने दी है। आप को बहुत बहुत धन्यवाद।

  4. sir mera aj hi rista khtm hua hai to sir maine ap ka blok pdha such me sir mujhe buut sukun mila… ki sayd mai akele nhi hu…

  5. आपने बहुत ही बढिया article लिखा है पुष्पेन्द्र जी . आज के युवाओं को इस तरह के suggestion और दिशा निर्देश की शक्त जरुरत है | मुझे आपका यह लेख बहुत पसंद आया |

  6. बहोत बढ़िया प्रस्तुति सर जी, आपका ब्लोग बहोत अच्छा लगा और बहोत कुछ शिखने मिला में आपके ब्लॉग का फेन हो गया हु, आप ऐसे ही बढ़िया पोस्ट करते रहिये, धन्यवाद.

2 Trackbacks / Pingbacks

  1. प्यार क्या है? क्यों होता है किसी से प्यार | Gyan Versha
  2. क्या करें जब प्यार में दिल टूट जाये -12 तरीके खुद को संम्भालने के | Gyan Versha

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*