क्यों आपका पुराना रिज्यूमे अब काम नहीं करेगा?

If you like this article, Please Share it on
  • 9
    Shares

क्यों आपका पुराना रिज्यूमे अब काम नहीं करेगा? (Why it’s time to ditch your old resume?)

 

अपनी पिछली कंपनी जो कि एक startup थी, में मैंने कई बार ऐसे काम भी किये जो मेरे profile से related नहीं थे।  Hiring उनमे से ही एक है। कब ये मेरी need से hobby बन गया, मुझे पता ही नहीं चला। इस process के बारे में जिस चीज़ ने मुझे सबसे ज्यादा impress किया, वह ये है कि कैसे ऐक छोटा सा paper आपके career को दिशा दे सकता है।  इसके बाद मैंने बहुत सारी research की, articles पढ़े, और मेरे जो HR friends थे उनसे discussion भी किया कि कैसे एक perfect resume बनाया जा सकता है?

why its time to ditch your old resume

इस article में मैं आपको कुछ ऐसी ही tips बताऊंगा जो आपको एक perfect resume बनाने में help करेगी। ये articles पूरी तरह से मेरे experiences पर based है।

इसे भी पढ़ें :- Fresher या नये students को अच्छी नौकरी पाने के लिए 10 Tips

लेकिन शुरू करने से पहले कुछ सवाल हैं जिन्हे समझना बहुत ज़रूरी है। तो चलिए शुरू करते हैं।

  • लोग resume से इतना obsessed क्यों हैं?

    जब भी हम job के बारे में सोचते हैं, resume वो पहली चीज़ है जो हमारे दिमाग में आती है। वैसे भी, ये वह पहली चीज़ है जिससे employer आपके बारे में जानता है, और इसीलिए लोग अपना resume बनाने में बहुत ज्यादा time, money और efforts भी लगाते हैं ताकि ये आपकी skills और achievements को बेहतर तरीके से दिखा सके। इसलिए दोस्तों, interviews schedule करने से पहले ये interviewers आपका resume देखते हैं और पहले कुछ potential candidates को shortlist करते हैं। अगर आप interview का green card चाहते हैं तो एक ऐसा resume होना ज़रूरी है जो आपको best तरीके से represent करे।

  • एक अच्छा resume क्या होता है?

    हम सभी जानते हैं कि एक अच्छा resume कैसे लिखते हैं लेकिन अक्सर resume बनाते वक़्त हम confused हो जाते हैं कि resume में क्या लिखना सही होगा, और क्या हमे avoid करना चाहिए।

    और इसके लिए, हमे सबसे पहले एक रिज्यूमे का main purpose समझना होगा। Imagine कीजिये, आप किसी interview में जा रहे हैं, यहाँ आप खुद को product समझिये और resume को अपना marketing medium समझिये। आपका resume इतना effective होना चाहिए कि आप खुद को sell कर सकें।

इसे भी पढ़ें :- किसी कंपनी में नौकरी छोड़ते वक्त ना करें ये 5 गलतियाँ

चलिए अब हम देखते हैं कि एक resume बनाने के लिए हमे क्या क्या चाहिए?

1. Cover letter

एक अच्छा cover letter आपके resume के लिए lifejacket की तरह काम करता है। इसलिए इस छोटे से white paper की importance बिलकुल न भूलें। Cover letter न सिर्फ आपके resume को support करता है, बल्कि आपको एक अलग पहचान देने का chance भी देता है। एक impressive cover letter recruiters को आपको interview पर बुलाने के लिए मजबूर करता है। इसलिए ध्यान रखें कि आपका cover letter unique और impressive हो।

2. Introduction

Objective column को अब ख़त्म कीजिये और इसकी जगह अपने बारे में एक short और effective summary से recruiter का attention grab कीजिये। एक short summary जो आपके experiences, job history और उपलब्धियों के बारे में बात करे वही एक ideal summary है।

3. Skill set and work experience

 सबसे पहली चीज़ जो एक hiring manager जानना चाहता है वह ये है कि क्या आपके पास required skill set है या नहीं। आपके resume का “Experience” section ये बताएगा कि इस job के लिए आपके पास पहले से कुछ accomplishments है जिससे आप hiring manager का ध्यान अपनी ओर खींच पाएंगे। इसलिए इन दो sections को हमेशा ऊपर दिखाएँ। और याद रहे, सिर्फ वही skills mention करें, जिनमे आप expert हों और जो job से relevant हो। अपने resume में झूठ कभी ना बोले। इसके अलावा अपनी पिछली jobs में जो आपकी responsibilities थी, वो भी mention करें। लेकिन इस section को बहुत लम्बा न खींचे, नहीं तो employer confuse हो जायेगा। इसलिए short और to the point रखें।

4. Achievements and accomplishments

आपकी achievements आपके hard work का ही नतीजा है इसलिए उनको mention करने में बिलकुल न हिचकिचाएं। In fact  इन achievements को ज़रूर mention करना चाहिए ताकि आपको offered job role में मदद मिल सके। आप और भी कुछ achievements बता सकते हैं जैसे कि deadlines meet करना, team manage करना और कोई issues जो आपने अपनी पिछली job में समझदारी से solve किये।

5. Education

जब आप एक fresher हो तो आपकी education definitely matter करती है। इस case में आप अपने resume के top section में अपने academics और good grades को mention करें। लेकिन अगर आप एक experienced person हैं जो कि job change कर रहा है, तो education add करने की ज़रुरत नहीं है। और अगर आप फिर भी करना चाहते हैं तो इसे last में add करें। क्यूंकि hiring manager यहाँ देखेगा भी नहीं।

6. Updated contact information

आपके resume में कम से कम एक updated mobile number और एक email id होनी चाहिए जिससे employer आपको contact कर सके। वैसे, आप यहां अपने social media profiles के links भी mention कर सकते हैं क्यूंकि ये भी आपकी पहचान का एक हिस्सा ही हैं। लेकिन resume में Twitter और Linkedin profile ही mention करें। हाँ, अगर आप marketing या social media से related job के लिए apply कर रहे हैं, तो आप Pinterest भी mention कर सकते हैं।

सबसे main बात, सारे social media profiles कभी नहीं add करें। ये आपके resume को बेवजह बड़ा बना देगा। अपने resume को short and sweet रखने के लिए आप अपने about.me profile का link भी add कर सकते हैं जहां से आपकी सारी contact information मिल जाएगी।

7. Hobbies and interests

इस section को जितना short रख सकते हैं, उतना short रखें। केवल उन्ही hobbies को mention करें जो आपको unique बनाये। Watching TV,  Shopping जैसी बच्चों वाली hobbies कभी न mention करें क्यूंकि ये आपके job profile से कहीं भी related नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें :- जिन्दगी में आगे बढ़ना है तो ये 12 काम आपको तुरन्त छोड़ देनें चाहिए

चलिए अब बात करते हैं common resume mistakes की

 1. Typo and grammatical errors

दोस्तों, resume में इस तरह की errors कोई भी employer बर्दाश्त नहीं करेगा। इस तरह की गलतियों से ये दिखाई देता है क़ि या तो आप लिखना नहीं जानते या आपको इस job की परवाह नहीं है। ये निश्चित है कि आपका resume  उन लोगों द्वारा check किया जायेगा जो कि English में expert है और ऐसे में ये छोटी छोटी गलतियां आपको नुकसान दे सकती हैं।

2. Bad formatting

एक अच्छा layout definitely impress करता है, इसलिए अपना resume एक well structured format में बनाये। अपनी specifications को highlight करने के लिए bullets and tables का use करें।

 3. Resume length

वो लोग मूर्ख से कम नहीं है जो ये सोचते हैं कि अपने resume को कुछ भी बातों से भर देने से उन्हें job मिल जाएगी। In fact  अगर अपनी काबिलियत और उपलब्धियों को 1-2 पेज में दर्शा सकते हैं तो वही आपकी पहचान है। अपनी जो भी skills, experiences और achievements हैं, उन्हें 1 या 2 पेज में ही सीमित करें अगर आप select होना चाहते हैं।

4. Adding photo

अपने resume में photo लगाने से आपको कोई फ़ायदा नहीं होगा क्यूंकि recruiter आपकी काबिलियत जानना चाहता है, उसे इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप दीखते कैसे हैं। लेकिन  अगर आप फिर भी अपनी photo add करना चाहते हैं तो अपने recruiters को about.me profile का link दें, जहाँ वो आपकी photo के साथ साथ वो skills भी देख पाए जो आप resume में add करना भूल गए हैं।

इसे भी पढ़ें :- ऑफिस पहुँचकर सबसे पहले ये 6 काम करें

 कैसे बनाये one-page रिज्यूमे? 

  • Resume बनाने के लिए आपको चाहिए एक A4 size का paper जिसमे 1.27cm का margin हो।
  • अपनी specifications को mention करने के लिए bullet points का उपयोग करें।
  • Tables का use करें, क्यूंकि Tables में आपको काफी space मिलेगी और आपको words भी use नहीं करने पड़ेंगे। अपनी education qualification को दिखने के लिए Tables best हैं।
  • बड़े ही ध्यान से शब्दों का चुनाव करें। बेवजह extra words use करने से आपका Resume ineffective हो जायेगा।
  • Header center aligned होना चाहिए, मगर उसके अलावा सारा Text left aligned होना चाइये। और ध्यान रहे, line height या line spacing 1.5-2 points तक ही होनी चाहिए।
  • अपने रिज्यूमे में कोई stylish Font ना use करें। Resume के लिए कुछ common fonts हैं Times New Roman, Calibri, Arial, आदि। Font size को 11-12 के बिच रखें, heading 14-16 के बीच, उससे ज्यादा नहीं।
  • Text color को uniform रखें और जब आप email id mention करते हैं तो blue hyperlink को हटाना न भूलें।
  • Resume के header section में अपना नाम, email id, और phone no 14-16 size में mention करें।

 

इसके अलावा अगर आप ये सारी मेहनत खुद नहीं करना चाहते तो आप online Resume maker tools like Canva का use भी कर सकते हैं। यहाँ आपको कई सारी Resume templates मिल जाएँगी जहां आपको सिर्फ Text change कर के अपनी information डालनी है।  यहाँ आप fresher Resume create करने के लिए भी काफी अच्छी templates पा लेंगे।

 Some real life resume examples

 Example #1:

RESUME EXAMPLE 1

 Pros: यह Resume बहुत ही easy to read है, और जिस तरह Alfred ने अपनी qualifications और objective top में mention किया है वह बहुत ही अच्छी बात है।

Cons: Resume में GPA नहीं है और जिस profile के लिए वह apply कर रहा है, उससे related work experience भी नहीं है।

Example #2:

RESUME EXAMPLE 1

 

Pros: Elena के Resume में वो सब कुछ है जो मैं एक Resume में देखना चाहूंगा। उसने अपने profile portion को top पर mention किया है, उसके बाद work experience और सबसे last में education।

Cons: अगर Elena की जगह मैं होता तो सबसे पुराना work experience हटा कर interests section में थोड़ा और add करता।

 

Example #3:

RESUME EXAMPLE 1

 

Pros: Bonny का Resume बहुत ही unique है, और actor के Resume का perfect example है। यह Resume bonny को tours, plays और commercials की वजह से एक perfect actress दिखता है। उसने एक professionally shot picture भी add की है जो की उसे select होने में help करेगी।

Cons: कुछ भी nahi 😀

 

तो दोस्तों, ये थी मेरी कुछ tips जिनसे आप एक perfect Resume बना सकते हैं। इन्हे ज़रूर follow कीजिये और अपने doubts मेरे साथ share कीजिये, मैं आपकी पूरी मदद करूंगा।

 

Related Article :

 



दोस्तों, रिज्यूमे बनाने की tips देने वाला ये आर्टिकल हमें भेजा है  Prince Kapoor जी ने । इन्हें हमारा ये ब्लॉग बहुत पसंद आया है जिससे प्रेरित होकर इन्होने ये आर्टिकल हमें भेजा है। हम इसके लिए इन्हें ह्रदय से धन्यवाद देते हैं।

Author Bio: Prince Kapoor is Independent Marketing Analyst and Blogger. While not working, you can find him in gym or giving random health advises to his colleagues which no one agrees on :D. If you too want some of his advises (on health or on marketing), reach him out at @imprincekapur 

Let me know what do you think. I’m open to your suggestions!

 



“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों  मैं अपने रोजाना के कई घंटे इस ब्लॉग की पोस्ट लिखने में invest करता हूँ और ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके, लोग निराशा से बाहर निकल सकें और अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकें ……… अगर आपको मेरा ये काम और  ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।


 


If you like this article, Please Share it on
  • 9
    Shares
About Pushpendra Kumar Singh 163 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things................... More About Me .....................Follow me on social sites

8 Comments

  1. nice blog sir aap ka content likhne ka style vakahmi me fablouse hai Aap isi tarah post likhate rahe aur humare Jaise newbian blogger ki help karate rahe thank you so much

  2. sir bhut badiya jaankari di aapne sir ham ye jaanna chahte hai ki kya ham blogging me jo bhi shikte hai uske aadhar par kisi compnay me apply kar sakte hai or hame kya job mil sakti hai

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*