कॉलेज स्टूडेंट्स / युवाओं के स्वास्थ्य के लिए 4 टिप्स

If you like this article, Please Share it on
  • 7
    Shares

कॉलेज स्टूडेंट्स / युवाओं के स्वास्थ्य के लिए 4 टिप्स (4 tips for youth / college students health)

छात्र अपने स्वास्थय का ध्यान कैसे रखें ?, कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अपने स्वास्थय के लिए ४ टिप्स?, ४ टिप्स से दूर करें अपनी स्वास्थय सम्बन्धी समस्याएं?

अक्सर पढ़ाई के दबाव (study pressure), या समय कम मिलने की वजह से देखा जाता है कि छात्र जाने अनजाने में कुछ ऐसी आदतें लगा लेते हैं जिनसे उनकी  health पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर छात्रों का स्वास्थ्य ही ठीक नहीं रहेगा, तो ना तो उनका मन ही study में लगेगा, ना वो पढ़ाई पर ठीक से फोकस कर पाएंगे। घर पर रहकर पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए तो फिर भी कम problems होती हैं। लेकिन जो छात्र घर से दूर रहकर पढ़ाई करते हैं उनके लिए कभी-कभी बहुत मुश्किलें हो जाती है। कभी-कभी समय की कमी के कारण, कभी कभी अनजाने में और कभी कभी जान-बूझकर छात्र ऐसे काम, ऐसी गलतियाँ करने लग जाते हैं, जो उनके स्वास्थ्य की दृष्टि से, मानसिक दृष्टि से बहुत हानिकारक हो जाता है। और बाद में यही काम गलत आदतों में बदल जाते हैं। और इन्हें छोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है। जिसका नतीजा उन्हें तनाव, tension, निराशा, depression आदि के रूप में भुगतना पड़ता है।

4 tips for youth college students health

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में, कुछ ऐसी बातों के बारे में, कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहा हूँ जिन्हें अपना कर  छात्र अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होंगे। जिससे उनका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, उनका हर काम में मन लगेगा और पढ़ाई में concentration होगा।

1. अच्छा खाना खायें । (Eat healthy food)

एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक, vitamin, फाइबर युक्त, फल – सब्जियों से भरपूर खाना खाना चाहिए। लेकिन घर से दूर रहकर छात्र ज्यादातर अच्छा और पौष्टिक भोजन नहीं कर पाते हैं। कभी कभी पढ़ाई के दबाव के चलते, तो कभी कभी पैसों की कमी के कारण, या कभी-कभी समय की कमी के कारण, या फिर दूसरे छात्रों को देखा देखी के कारण भी छात्र अच्छा और पौष्टिक खाना नहीं खा पाते। ऐसी स्थिति में वे जंक फूड, फास्ट फूड,  स्ट्रीट फूड जैसे रेडीमेंट फूड खाना शुरू कर देते हैं। जैसे- चांट, समोसे, पकोड़े, burger, pizza, sandwich, छोले भटूरे, कोल्ड ड्रिंक आदि। जो कम समय में हर जगह पर उपलब्ध होते हैं। इनको बनाने का झंझट नहीं रहता। यह बने बनाए मिलते हैं। और इन्हें फटाफट खा कर पेट भर लिया जाता है। लेकिन इन खानों में कोई पौष्टिक तत्व नहीं होते हैं। इन खानों में सिर्फ मैदा और मसाले होते हैं, जो गैस, कब्ज, बदहजमी, acidity, पेट खराब होने का कारण बनते हैं। जिससे स्वास्थ्य खराब रहता है, एकाग्रता में कमी आती है, शरीर थका – थका सा लगने लगता है, और पढ़ाई में मन नहीं लग पाता है।

इसे भी पढ़ें : – कॉलेज छात्रों के लिए तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए 7 टिप्स

इनकी जगह पर छात्रों को पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाना खाना चाहिए। जैसे :- सुबह में दलिया, दूध, ओट्स, स्प्राउट्स, पोहा, सूखे मेवे, फल आदि खाने चाहिए। दोपहर में रोटी, सब्जी, दाल, चावल, सलाद, रायता आदि खाना चाहिए। शाम में रोटी, सब्जी, दाल, अंडा, दूध, खिचड़ी, आदि खानी चाहिए और इन सब के साथ दिन भर में कम कम से 12 गिलास पानी पीना चाहिए।

2. अच्छी और प्रयाप्त नींद लें । (Take enough sleep)

अच्छे खाने के साथ एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद (enough sleep) का होना भी बहुत जरूरी है। ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई करने के चक्कर में अक्सर छात्र रात रात भर जाग्कर पढ़ाई करते हैं। जिससे वे रात में ठीक से सो नहीं पाते हैं, और कम नींद लेते हैं या दिन में सोते हैं। परीक्षा के समय में या कॉलेज जाने के दौरान दिन में भी सो पाना नहीं हो पाता है। एक बात का ध्यान रखें, कि दिन में समय सोना स्वास्थ्य के लिए किसी भी तरह से ठीक नहीं है। रात में कम सोने से या रात भर जागने से दिनभर शरीर थका हुआ, टूटा हुआ सा, उर्जा विहीन, आलस्य से भरा नजर आता है। कम सोने से थकान, सिर दर्द, बदन दर्द, एकाग्रता में कमी की समस्या होने लगती है। पर्याप्त नींद लेने से दिन भर उर्जा, ताजगी, स्फूर्ति का एहसास होता है। इसलिए अपने सोने और जागने का एक निश्चित समय बना लीजिए और रोजाना कम से कम 6 घंटे की नींद ले।

इसे भी पढ़ें : –  Fresher या नये students को अच्छी नौकरी पाने के लिए 10 Tips

3. धूम्रपान और नशे से दूर रहें । (Stay away from smoking & drinking)

किसी भी तरह का नशा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। धूम्रपान से कैंसर होता है, शराब से मानसिक कमजोरी आती है। तनाव, टेंशन, बेचैनी को दूर करने के लिए छात्र सिगरेट पीना शुरू कर देते हैं, किसी तरह का दर्द,गम भुलाने के लिए शराब का सहारा लेना शुरू कर देते हैं। अक्सर गलत संगत में पड़कर या अपने दोस्तों को देखकर, या कभी पार्टी, फंक्शन के नाम पर उकसाने पर छात्र नशे की ओर मुड़ जाते हैं। शुरुआत में यह कभी-कभी वाला काम होता है और बाद में रोजाना की आदत बन जाती है। एक बात आपको हमेशा याद रखनी चाहिए कि किसी भी तरह का नशा आपकी किसी भी टेंशन, तनाव, परेशानी यह समस्या को कभी खत्म नहीं कर सकता है। रात को नशा करने के बाद सारी परेशानियां अगले दिन फिर खड़ी दिखाई देंगी। बल्कि नशे से आपकी इमेज, छवि खराब होगी। आपका तनाव पहले से ज्यादा बढ़ जाएगा, आपकी एकाग्रता में कमी होगी, आपका फोकस, आपका concentration loose होगा। इसलिए जितना हो सके नशे से दूर रहें, और अगर करते हैं तो जितना जल्दी हो सके छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें : –  क्यों कुछ लोग अपनी जिंदगी में आगे नहीं बढ़ पाते- 8 कारण

4. नेट सोशल साइट पर ज्यादा समय बिताना । (Spending more time on social sites / internet)

टेक्नोलॉजी की दुनिया में आज हम इतने advanced हो चुके हैं। छोटे से छोटा बच्चा भी आज Net, Facebook, You-Tube, Videos, Game से बहुत अच्छी तरह परिचित है। Advanced mobile technology ने जहां लगभग हर हाथ में मोबाइल थमा दिया, वहीं इंटरनेट 4G जैसी सर्विसेज ने लोगों को एक अलग ही दुनिया में पहुंचा दिया है। आज लगभग हर इंसान WhatsApp, Facebook, You-Tube आदि पर एक दूसरे से जुड़ा हुआ है। मोबाइल और इंटरनेट की बदौलत आज लोग लगभग सारे का मोबाइल पर ही करने लगे हैं। कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई से related search, बच्चे गेम्स, Videos और लगभग सभी लोग Movies, Videos, Music, Facebook, WhatsApp आदि का इस्तेमाल करते हैं।  जिससे दिन का बहुत सारा समय मोबाइल में ही व्यस्त हो जाता है। थोड़ी थोड़ी देर बाद व्हाट्सएप, फेसबुक नोटिफिकेशन देखना तो आदत में शुमार हो चुका है । जहां इसके अपने कुछ फायदे हैं वहीं नुकसान भी हैं। बस आपको ध्यान यह रखना है कि आप इसका इस्तेमाल किस तरह करते हैं। मोबाइल पर ज्यादा समय बिताने से समय तो बर्बाद होता ही है, साथ ही आंखें कमजोर होती हैं। काफी देर तक एक ही Posture में मोबाइल यूज करने से ब्लड सरकुलेशन, मांसपेशियां में खिंचाव जैसी समस्या भी होने लगती हैं, इसके अलावा आप घर परिवार, दोस्तों, रिश्तेदारों, बाहरी दुनिया से भी दूर होने लगते हैं। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि मोबाइल यूज करने का एक निश्चित समय बनाये जैसे रात में आधा – एक घंटा, हर दो-तीन घंटे में 10 मिनट आदि अपनी सुविधानुसार। और उससे बचे समय को किसी अच्छे काम में लगायें। जैसे :- पढ़ाई , कुछ नया सीखना,  कुछ नया करना आदि।

इसे भी पढ़ें : –  जिन्दगी में आगे बढ़ना है तो ये 12 काम आपको तुरन्त छोड़ देनें चाहिए

दोस्तों, आज मैंने आपको चार ऐसी बातों के बारे में , चार ऐसे कामों के बारे में बताया है, जिनको अपनाकर आप अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करेंगे, गलत आदतें छोड़ देंगे, जिससे आप अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे, हर काम पर फोकस Concentrate कर पाएंगे।

दोस्तों अच्छी बातें पढ़ना अच्छा होता है। लेकिन  उससे भी अच्छा होता है, अच्छी बातों को पढ़कर, समझ कर अपनी जिंदगी में उन पर अम्ल भी करना। इसलिए जहाँ भी कुछ अच्छा पढ़ने को मिले, उसे पढ़े और उस पर अम्ल भी करें।

 

Related Articles :-

 

 


“दोस्तों ,आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों  मैं अपने रोजाना के कई घंटे इस ब्लॉग की पोस्ट लिखने में invest करता हूँ और ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके, लोग निराशा से बाहर निकल सकें और अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकें ……… अगर आपको मेरा ये काम और  ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।

मुझसे  Facebook और  Twitter पर जुड़ने के लिए नीचे दिए गए  links पर  click करें………Thanks

Facebook ,   Twitter,  


 


If you like this article, Please Share it on
  • 7
    Shares
About Pushpendra Kumar Singh 163 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things................... More About Me .....................Follow me on social sites

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*