कॉलेज छात्रों के लिए तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए 7 टिप्स

If you like this article, Please Share it on
  • 4
    Shares

कॉलेज छात्रों के लिए तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए 7 टिप्स। (7 tips for college students to live tension free life)

कॉलेज टाइम में छात्र तनाव का सामना कैसे करें?, पढ़ाई के दौरान तनाव टेंशन से दूर कैसे रहें?, छात्र तनावरहित जीवन कैसे जियें?, बिना तनाव कैसे पढ़ाई करें?, छात्र टेंशन फ्री कैसे रहें ? आदि  आज का ये आर्टिकल इन बातों के लिए ही है। 

हर छात्र, विद्यार्थी को अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए, अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए, पढ़ाई करनी पड़ती है। और अच्छी पढ़ाई करने के लिए college मे admission लेना पड़ता है। 10वीं , 12वीं के board exams के बाद स्कूल lifeसे छुटकारा मिलता है। 12वीं के बाद ग्रेजुएशन करने के लिए college ज्वाइन करना पड़ता है। स्कूल के बाद college जाना छात्र को पहले से ज्यादा mature , समझदार और बुद्धिमान बनाता है। College जीवन में ही छात्र अपनी student life को खुल कर जीते हैं । नए नए लोगों, दोस्तों से मिलते हैं, नई नई जगह देखते हैं। अपने भविष्य और जिंदगी के लिए नए-नए सपने देखते हैं। नई नई बातें, नई नई चीजें सीखते हैं। College में पहला कदम रखने के साथ ही युवाओं, students के मन में नए-नए सपने पलने लगते हैं। इसी के साथ ही पढ़ाई में अच्छे marks लाने का दबाव भी होता है। दोस्तों के साथ घूमना फिरना, मौज मस्ती करना, opposite sex के प्रति आकर्षण, आदि बातें भी अपने आप होने लगती है।

7 tips for college students to live tension free life during study in hindi

सपनों की इसी भागदौड़ के साथ रोजमर्रा के जीवन में कभी कभी अपनी, अपने परिवार की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतर पाने के डर से कदम लड़खड़ाने लगते हैं, हिम्मत टूटने लगती है, रास्ते साथ छोड़ने लगते हैं, और छात्र उदासी, निराशा और तनाव में आ जाते हैं। जिससे उनकी पढ़ाई, उनकी जिंदगी उनके सपने प्रभावित होने लगते हैं, टूट कर बिखरने लगते हैं।

इसे भी पढ़ें : –  Fresher या नये students को अच्छी नौकरी पाने के लिए 10 Tips

आज के इस आर्टिकल में मैं students को कुछ ऐसे तरीके, कुछ ऐसे सुझाव, कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहा हूँ, जिन्हें अपनाकर छात्र अपनी जिंदगी से तनाव को काफी हद तक कम कर सकते हैं। और अपनी पढ़ाई और सपनों पर फोकस कर सकते हैं, concentrate कर सकते हैं।

1. Tension का कारण पता करें। (Find out the cause of tension.)

College life की उम्र ही ऐसी होती है जिसमें छोटी छोटी बातों पर tension, गुस्सा, निराशा होती रहती है। College जाने वाले जो युवा घर में रहते हैं, उन्हें पढ़ाई के अलावा घर परिवार की tension, दोस्तों, समाज की tension, घर से पूरी आजादी ना मिलने की tension, घर पर पढ़ाई का माहौल में ना मिलने की tension, पढ़ाई के लिए पूरा समय ना मिल पाना, घर के कामों में ही लगे रहना, दोस्तों की खराब संगत आदि की tension हो जाती है।

जो छात्र हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करते हैं, उन्हें घर से दूर रहने की tension, बाहर रहकर मन ना लगना, अच्छा खाना ना मिलना, अच्छे दोस्त न मिलना, दोस्तों के साथ सही understanding नहीं हो पाना, पढ़ाई पर पूरी तरह से concentrate ना हो पाना आदि tension होने लगती है।

इसे भी पढ़ें : –  किताब पढ़ने के दस फायदे

दोस्तो, tension चाहे किसी भी बात की हो आपके लिए हर तरह से नुकसानदायक और खतरनाक है। जिससे आपकी पढ़ाई खराब होगी, एग्जाम में फेल होने के चांस बढ़ेंगे। इसलिए आपको जो भी tension है, शांत मन से, ठंडे दिमाग से बैठकर उसके बारे में सोचें, और tension के कारणों का पता करें। वह tension आपको किन-किन बातों की वजह से और क्यों हो रही है? यह पता करें। फिर उन कारणों को, उन वजह को दूर करने का प्रयास करें। इसके लिए आप चाहे तो किसी दोस्त, परिवार के किसी सदस्य या किसी Mentor या अध्यापक की मदद ले सकते हैं।

2. एक Mentor बनायें। (Make a Mentor.)

हर किसी की life में एक mentor होना चाहिए। एक ऐसा शख्स जिससे आप अपने मन की कोई भी बात कर सकें, अपनी कोई भी समस्या बेझिझक बता सके। Mentor आपकी सभी समस्याओं का सही समाधान देगा, तनाव से बाहर निकालने में आपकी मदद करेगा, जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए नए-नए रास्ते बताएगा, हर मुश्किल, हर निराशा से आपको बाहर निकालेगा। Mentor कोई भी हो सकता है, वह एक अध्यापक हो सकता है, कोई दोस्त, परिवार का कोई सदस्य या रिश्तेदार भी हो सकता है। इसलिए एक अच्छा और भरोसेमंद Mentor बनाइए और जब भी आपको कोई समस्या हो बेझिझक उससे बात कीजिये।

इसे भी पढ़ें : –  क्यों कुछ लोग अपनी जिंदगी में आगे नहीं बढ़ पाते- 8 कारण

3. दिन का कुछ समय अपने लिए भी निकालें। (Spend some time with yourself.)

पढ़ाई और घर के कामों के अलावा रोजाना कुछ समय अपने लिए भी निकालें। जिसमें आप वह काम कर सके जो आपको करना अच्छा लगता है, और आप करना चाहते हैं। इस समय में आप लोगों से मिलना जुलना कर सकते हैं, बाहर घूम कर आ सकते हैं, कोई motivational book पढ़ सकते हैं, music सुन सकते हैं, मूवी देख सकते हैं, नेट सर्फिंग कर सकते हैं। मतलब अपनी पसंद का, अपनी आदत का कोई भी काम इस समय में कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके mind को थोड़ा relax मिलेगा और आप अच्छा feel करेंगे।

इसे भी पढ़ें : –  जिन्दगी में आगे बढ़ना है तो ये 12 काम आपको तुरन्त छोड़ देनें चाहिए

4. रोजाना व्यायाम करें। (Exercise daily.)

दिमाग को शांत और तरोताजा रखने के लिए अच्छे स्वास्थ्य का होना बहुत जरूरी है। और बिना व्यायाम के एक अच्छा स्वास्थ्य नहीं पाया जा सकता है। इसलिए आप रोजाना व्यायाम करें। इसके लिए सुबह शाम को सैर पर जाएं, जोगिंग करें, दौड़े, साइकिल चलाएं, तैराकी करें या योगा करें। आप कोई खेल भी खेल सकते हैं या डांस भी कर सकते हैं। अगर समय की कमी के कारण या किसी और वजह से कोई भी एक्सरसाइज नहीं कर पाए, तब भी Daily सुबह शाम कम से कम 30 मिनट पैदल चले। एक्सरसाइज करने से शरीर में blood circulation अच्छे से हो जाता है। जिससे आप दिनभर की ताजगी, स्फूर्ति और उर्जा का एहसास करेंगे।

इसे भी पढ़ें : – कैसे बाहर आयें अकेलेपन से – 16 तरीके अकेलेपन को दूर करने के

5. कुछ नया सीखने की कोशिश करें। (Learn something new.)

पढ़ाई के साथ-साथ कुछ नया सीखने की भी कोशिश करें। कुछ नया सीखने की आदत ना केवल आपको तनाव से दूर रखने में मदद करेगी, बल्कि आपके ज्ञान आपकी बुद्धि और आपकी समझदारी को भी बढ़ाएगी। इसके लिए आप नई नई जगह पर जा सकते हैं, कोई भी language सीख सकते हैं, कोई नई Skill सीख सकते हैं। डांस, म्यूजिक, सिंगिंग, एक्टिंग, स्विमिंग, ड्राइविंग आदि सीख सकते हैं। कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : –  ये 6 काम आपकी जिन्दगी को बर्बाद कर सकते हैं।

6. कभी भी अपने लक्ष्य से ना भटकें। (Never get distracted by your goals.)

College में पढ़ाई करते हुए आपका लक्ष्य है कि अच्छे से पढ़ाई करके, मेहनत से तैयारी करके, अच्छे मार्क्स से पास होना, परीक्षा में अच्छे नंबर लाना। जिसका मुख्य लक्ष्य है एक अच्छा उज्ज्वल भविष्य बनाना, एक अच्छा कैरियर बनाना। जिसमें अच्छी नौकरी या अच्छा बिजनेस और एक अच्छी जिंदगी भी शामिल है। इसलिए आपको किसी भी बात का तनाव हो, किसी भी बात की tension हो, तो घबराए नहीं बल्कि समझदारी से उस समस्या का समाधान करें। और अपने लक्ष्य से कभी ना भटके। याद रखें एक छोटी सी tension या तनाव की वजह से अपने बने बनाए लक्ष्य को ना बिखेरें। बल्कि उन बने बनाए लक्ष्य की वजह से सारी समस्याएं, सारी परेशानियों, तनावों को बिखेर कर रख दें।

इसे भी पढ़ें : – अपनी जिन्दगी को बेहतर बनाने के लिये करें ये 15 काम

7. सिर्फ आज में जियें। (Just live in Today.)

पढ़ाई के साथ भविष्य के सपने देखना और उन्हें पूरा करना अच्छी बात है। कुछ छात्र भविष्य या अपने अतीत के बारे में इतना सोचते रहते हैं कि अपने आज को भूल जाते हैं। इसलिए अतीत में जो हुआ उसे भूल जाएं। भविष्य में क्या होने वाला है यह किसी को पता नहीं है। इसलिए सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान दो और वर्तमान में जीते हुए अपने लक्ष्य को पूरा करने में डटे रहो। भूत, भविष्य के चक्कर में अपने आज को , अपने वर्तमान को बर्बाद ना करें।

दोस्तों, यहाँ मैंने कुछ ऐसे तरीके, कुछ ऐसी बातें बताई हैं, जिनका पालन करके, जिन्हें अपने जीवन में उतार कर आप तनाव, tension से दूर रहकर, अपनी पढ़ाई, अपने लक्ष्य पर पूरी तरीके से focus, concentrate कर पाएंगे।

 

Related Articles :-

 

 


दोस्तों ,आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों  मैं अपने रोजाना के कई घंटे इस ब्लॉग की पोस्ट लिखने में invest करता हूँ और ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके, लोग निराशा से बाहर निकल सकें और अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकें ……… अगर आपको मेरा ये काम और  ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।

मुझसे  Facebook और  Twitter पर जुड़ने के लिए नीचे दिए गए  links पर  click करें………Thanks

Facebook ,   Twitter,  


 


If you like this article, Please Share it on
  • 4
    Shares
About Pushpendra Kumar Singh 163 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things................... More About Me .....................Follow me on social sites

1 Trackback / Pingback

  1. कॉलेज स्टूडेंट्स / युवाओं के स्वास्थ्य के लिए 4 टिप्स | Gyan Versha

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*