क्या आप सही नौकरी कर रहे हैं? खुद से पूछें 10 सवाल

If you like this article, Please Share it on
  • 21
    Shares

 

क्या आप सही नौकरी कर रहे हैं? खुद से पूछें 10 सवाल (Are you doing a right job? Ask 10 questions to yourself)

 

आज के दौर में नौकरी बहुत आसानी से नहीं मिलती है। और सरकारी नौकरी के लिए तो बड़े ही पापड़ बेलने पड़ते हैं और सिर्फ कुछ लोगों को ही मिल पाती है। जिसकी वजह से बड़ी संख्या में लोग प्राइवेट नौकरी करते हैं। आजकल प्राइवेट सेक्टर में नौकरियों का बुरा हाल है। जहाँ पर बहुत कम वेतन पर बहुत ज्यादा योग्य व्यक्ति की  उम्मीद की जाती है। कुछ लोगों को अपनी योग्यता और अनुभव के आधार पर नौकरी और सैलरी मिल जाती है। लेकिन बहुत से लोग खुद की कमियों की वजह से या जीवन यापन करने के लिए या मजबूरी में ऐसी नौकरी करते हैं जो उनकी पसंद की नहीं होती है।

office work

(Image Source)

आपको ऐसे बहुत से लोग मिल जायेंगे जो अपनी वर्तमान नौकरी से खुश नहीं हैं लेकिन मजबूरी में वो नौकरी कर रहे हैं या कुछ लोग एक ही जगह नौकरी करते करते वहाँ के माहौल के इतने आदी हो जाते हैं कि फिर उन्हें वो ही नौकरी अच्छी लगने लगती है फिर चाहे वे उससे खुश हों या न हों।

इसे भी पढ़ें :- ये 9 काम करें, जब आपकी नौकरी चली जाये

लेकिन दोस्तों नौकरी का मतलब एक ही कंपनी में पड़े रहने से या सिर्फ रोजाना 8-10 घंटे काम करने से ही नहीं है। नौकरी का असली मतलब है कि आपको वहाँ पर काम करके ख़ुशी मिलती हो, आप कुछ नया सीख रहे हों, आपके काम करने से आपकी कंपनी या संस्थान को लाभ मिल रहा हो। अगर ये सब चीजें हो रहीं हैं तो आपका वहाँ नौकरी करना ठीक है। नहीं तो आप वहाँ पर सिर्फ टाइम पास कर रहे हैं जिससे भविष्य के लिए आपकी value कम हो रही है।

आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहा हूँ जिनसे आप ये पता लगा सकते हैं कि आप जो नौकरी कर रहे हैं वो आपके लिए ठीक है या नहीं। नीचे मैं कुछ ऐसे सवाल दे रहा हूँ जिन्हें आप अपनी मौजूदा नौकरी और कंपनी को ध्यान में रखकर ईमानदारी से खुद से पूछें और खुद का आंकलन करें।

1. क्या मैं अपनी नौकरी से खुश हूँ? (Am I happy with this job?)

अपने आप से ये सवाल पूछें कि क्या आप सच में अपनी नौकरी से खुश हैं? क्या आप सच में अपनी नौकरी को enjoy कर रहे हैं? या आप सिर्फ मजबूरी में ये नौकरी कर रहे हैं। अगर आप अपनी नौकरी से खुश हैं और वहाँ पर मन लगाकर काम करते हैं, वहाँ काम करके आपको ख़ुशी मिलती है, आपको अच्छा लगता है तो आप सही जगह नौकरी कर रहे हैं। लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आप वहाँ किसी मजबूरी में ही काम कर रहे हैं या फिर आपको दूसरी जगह नौकरी नहीं मिल रही है।

2. क्या मैं यहाँ  कुछ नया सीख रहा हूँ / रही हूँ? (Am I learning new things here?)

अगर आप अपनी मौजूदा नौकरी से कुछ ना कुछ नयी चीजें, नये tools, काम करने के नये तरीके सीख रहे हैं तो आपकी नौकरी सही है। अगर ऐसा नहीं हैं तो फिर आप वहाँ पर कितने दिन भी काम कर लें आपकी value सीमित ही रहेगी। जिससे आप भविष्य में बहुत ज्यादा आगे नहीं बढ़ पायेंगे।

इसे भी पढ़ें :- इन्टरव्यू के दौरान क्या ना करें ?

3. क्या मैं यहाँ अच्छी सैलरी पा रहा हूँ / रही हूँ? (Am I getting here a good salary?)

हर इंसान पैसों के लिये काम करता है और प्राइवेट नौकरी में पैसा ही ऐसी चीज है जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। आप अपनी कंपनी या संस्थान के लिए जितना काम कर रहे हो क्या आपको उतनी सैलरी मिल रही है? क्या आपको आपके experience और qualification के अनुसार सैलरी मिल रही है?

इस सवाल के आंकलन के लिए पहले अपने experience और qualification के हिसाब से market रिसर्च जरुर कर लें कि दूसरी जगहों पर इतने experience और qualification पर कितनी सैलरी मिल रही है। उसी के हिसाब से आंकलन करें।

4. क्या मेरे बॉस / सीनियर के साथ मेरे संबंध अच्छे हैं?  (Is my relationship with my boss / seniors good?)

आप जहाँ पर काम करते हैं वहाँ पर कोई ना कोई आपका बॉस जरुर होता है। वहाँ पर किसी न किसी को आपको आपको रिपोर्ट करनी पड़ती है जैसे – कोई आपका सीनियर हो, मैनेजर हो या कंपनी का मालिक हो। अगर इनके साथ आपके संबंध अच्छे हैं तो आप वहाँ पर अपनी पूरी क्षमता से और ख़ुशी से काम कर पायेंगे। लेकिन अगर इनके साथ आपके संबंध अच्छे नहीं हैं तो आप वहाँ पर अपनी पूरी क्षमता से और ख़ुशी से काम नहीं कर पायेंगे। जिसका असर आपकी तरक्की पर पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें :-  इन्टरव्यू के दौरान क्या करें ?

5. क्या मेरे साथ काम करने वाले लोगों के साथ मेरे संबंध अच्छे हैं?  (Is my relationship with my colleagues  good?)

अगर आपके साथ काम करने वाले लोगों से आपके संबंध अच्छे हैं तो आपको हर जगह से मदद मिलेगी। हर मुश्किल, हर समस्या में लोग आपके साथ रहेंगे और आपको सहयोग करेंगे। और वहाँ पर एक दोस्ताना माहौल बनेगा। लेकिन अगर आपके संबंध आपके साथ काम करने वाले लोगों से अच्छे नहीं हैं तो आपको किसी समस्या या मुश्किल में कहीं से कोई मदद नहीं मिलेगी और आप internal politics का भी शिकार हो सकते हैं।

6. क्या मैं अपनी योग्यता के अनुसार काम कर रहा हूँ/ रही हूँ? (Am I working as per my eligibility?)

मैंने बहुत से ऐसे लोगों को देखा है जो अपनी योग्यता से कम या बिल्कुल अलग काम कर रहे हैं। जैसे – कोई graduate व्यक्ति under graduate लेवल का काम कर रहा है, कोई इंजीनियर ऑफिस असिस्टेंट लेवल का काम कर रहा है, 10 साल के अनुभव वाला व्यक्ति 5 साल के अनुभव वाले व्यक्ति की सैलरी पर नौकरी कर रहा है आदि आदि। अपनी योग्यता से कम या बिल्कुल अलग काम आपकी योग्यता को कम ही करता है जिससे आपकी तरक्की के रास्ते कम होते जाते हैं।

इसे भी पढ़ें :- ऑफिस पहुँचकर सबसे पहले ये 6 काम करें

7. क्या मेरी जॉब designation आपने अनुभव के अनुसार ही है? (Is my job as per my experience?)

अगर कोई इंजीनियर होते हुए भी ऑफिस असिस्टेंट का काम करेगा तो उसकी designation और वैल्यू ऑफिस असिस्टेंट की ही होगी, अगर कोई इंजीनियर 5 साल बाद भी सीनियर इंजीनियर नहीं बनता है तो उसकी designation और वैल्यू इंजीनियर की ही होगी, अगर कोई M.Tech वाला व्यक्ति B.Tech लेवल वाली नौकरी करता है तो उसकी उसकी designation और वैल्यू B.Tech लेवल की ही होगी। मतलब ये कि अगर आपकी जॉब पोजीशन आपके experience और qualification के आधार पर नहीं है तो ये आपकी योग्यता को कम कर रहा है। आपकी जॉब designation ऐसी होनी चाहिए जिसे आप दूसरों से गर्व के साथ बता सकें।

8. क्या मेरा काम और मेरी पर्सनल लाइफ balanced है? (Is my work and my personal life balanced?)

क्या आप अपने परिवार को पर्याप्त समय दे पा रहे हैं या आप अपने मित्रों के लिए या अपने पार्टनर के लिए समय निकल पा रहे हैं? कहीं ऐसा तो नहीं कि आप काम के बोझ तले दबे पड़े हैं, या आपकी कंपनी में आपके पास इतना काम है या आपकी नौकरी की वजह से आप अपनी personal life के लिए समय ही नहीं निकाल पा रहे हैं। काम के साथ साथ personal life को balance करना भी बहुत जरुरी है।

9. क्या मेरा अनुभव और योग्यता कंपनी के काम आ रहा है? (Is my experience and my eligibility beneficial for company?)

क्या आप अपनी कंपनी में कुछ ऐसा काम कर रहे हैं, या आपने कुछ नयी चीजें शुरू की हैं, या आपने कुछ चीजों को बदला है जिससे कंपनी को किसी भी तरह से फायदा हो रहा है? एक ही ढर्रे पर काम करने से कभी भी योग्यता नहीं बढती है? अपनी योग्यता बढ़ाने के लिए लीक से हटकर कुछ करना होता है।

इसे भी पढ़ें :-  10 Tips – Interview की तैयारी करने के लिए

10. क्या मैं अपनी नौकरी से संतुष्ट हूँ? (Am I satisfied with my job?)

क्या आप अपने आप को अपनी नौकरी में पूरी तरह से संतुष्ट मानते हैं? क्या आपको लगता है कि आप अपनी नौकरी से संतुष्ट हैं? अगर आपको अपनी नौकरी से कहीं न कहीं संतुष्ट हैं तो ये नौकरी आपके लिए ठीक है।

दोस्तों, मैंने ऊपर 10 सवाल दिए हैं जिन्हें आप अपनी नौकरी और अपनी personal life को ध्यान में रखते हुए खुद से पूछ सकते हैं और खुद का आँकलन कर सकते हैं।

अगर इन सभी सवालों के ज्यादातर जवाब “हाँ” हैं तो आप एक बहुत ही बढ़िया नौकरी कर रहे हैं जो आपकी तरक्की के लिए बहुत अच्छी है। जिन एक दो सवालों पर आपके जवाब “ना” हैं उनके अनुसार अपनी स्थिति और खुद में परिवर्तन करने की कोशिश करें।

अगर इन सभी सवालों के ज्यादातर जवाब “ना” हैं तो ये नौकरी आपके लिए बिलकुल बेकार है। इस नौकरी में कभी आपकी योग्यता नहीं बढ़ सकती और आप ज्यादा तरक्की नहीं कर सकते हैं। इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपनी नौकरी बदल लें।

ठीक तरह से खुद का आंकलन करने से पहले और कोई फैसला लेने से पहले हर चीज पर बारीकी से ध्यान दें। जैसे अगर आपको कहीं पर सैलरी तो कम मिल रही है लेकिन वहाँ पर और सुविधाएँ ज्यादा हैं, वहाँ पर आप कुछ अच्छा और नया सीख रहे हैं तो वो नौकरी आपके लिए सही है।

सबसे पहले खुद पर विचार करें कि कहीं इन “ना” के लिए आप खुद ही तो जिम्मेदार नहीं हैं। इसके लिए सबसे पहले ये देखें कि आप इस नौकरी से खुश क्यों नहीं हैं? लोगों के साथ आपके संबंध अच्छे क्यों नहीं हैं? क्या आपके काम के हिसाब से आपके पास पर्याप्त skills हैं? इन सवालों के जवाब पता करें। अगर इनके लिए आप जिम्मेदार हैं तो अपने आप में change करें, अपने काम करने के तरीके को बदलें, लोगों के साथ अपने व्यव्हार को बदलें, अपनी skills को बढायें। फिर कुछ समय के बाद अपना दोबारा आंकलन करें।

अगर इन सभी “ना” के लिए आप जिम्मेदार नहीं हैं तो अच्छा है कि आप इस नौकरी को छोड़ दें और कहीं ऐसी जगह नौकरी तलाश करें जहाँ पर आपकी ये सभी “ना” “हाँ” में बदल जायें।

 

Related Article :

 


“आपको ये  आर्टिकल कैसा लगा  , कृप्या कमेंट के माध्यम से  मुझे बताएं ………धन्यवाद”

“यदि आपके पास हिंदी में  कोई  Life Changing Article, Positive Thinking, Self Confidence, Personal Development,  Motivation , Health या  Relationship से  related कोई  story या जानकारी है  जिसे आप  इस  Blog पर  Publish कराना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो और  details के साथ  हमें  gyanversha1@gmail.com  पर  E-mail करें।

पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. ………………धन्यवाद् !”

—————————————————————————————————–

दोस्तों ये ब्लॉग लोगो की सेवा के उद्देश्य से बनाया गया है ताकि इस पर ऐसी पोस्ट प्रकाशित की जाये जिससे लोगो को अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ने में मदद मिल सके ……… अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आता है और इस पर प्रकाशित पोस्ट आपके लिए लाभदायक है तो कृपया इसकी पोस्ट और इस ब्लॉग को ज़्यादा से ज़्यादा Share करें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को इसका लाभ मिल सके………
और सभी नयी पोस्ट अपने Mail Box में प्राप्त करने के लिए कृपया इस ब्लॉग को Subscribe करें।



If you like this article, Please Share it on
  • 21
    Shares
About Pushpendra Kumar Singh 165 Articles
Hi Guys, This is Pushpendra Kumar Singh behind this motivational blog. I founded this blog to share motivational articles on different categories to make a change in human livings. I love to serve the people and motivate them.I love to read and write motivational things................... More About Me .....................Follow me on social sites

3 Trackbacks / Pingbacks

  1. इन्टरव्यू के दौरान क्या करें ? | Gyan Versha
  2. 10 Tips - Interview की तैयारी करने के लिए | Gyan Versha
  3. Fresher या नये students को अच्छी नौकरी पाने के लिए 10 Tips | Gyan Versha

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*